स्टार्टअप फंडिंग में हल्की बढ़त, निवेशकों ने दी अस्थिरता की चेतावनी

By रविकांत पारीक
September 29, 2022, Updated on : Thu Sep 29 2022 09:56:51 GMT+0000
स्टार्टअप फंडिंग में हल्की बढ़त, निवेशकों ने दी अस्थिरता की चेतावनी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Tracxn के आंकड़ों पर गौर करें तो, चार महीने की गिरावट के बाद, स्टार्टअप्स में फंड्स का फ्लो सितंबर में पिछले महीने के 1.25 बिलियन डॉलर से थोड़ा बढ़कर 1.54 बिलियन डॉलर हो गया. हालांकि, निवेशकों ने कहा कि मामूली सुधार को स्थायी प्रवृत्ति के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए.


सितंबर में अधिकांश फंड फ्लो लेट-स्टेज कंपनियों के लिए था, जो पिछले महीने में सबसे ज्यादा प्रभावित हुई थी. इन फर्मों ने अगस्त में 621 मिलियन डॉलर के मुकाबले, महीने के दौरान लगभग 871 मिलियन डॉलर जुटाए.


हालांकि, अर्ली-स्टेज और सीड-स्टेज वाले स्टार्टअप्स ने थोड़ा सुधार दिखाया. अर्ली-स्टेज स्टार्टअप्स को सितंबर में लगभग 552 मिलियन डॉलर मिले, जबकि सीड-स्टेज स्टार्टअप्स को केवल 77 मिलियन डॉलर मिले. जबकि अर्ली-स्टेज में फंडिंग पिछले महीने के 478 मिलियन डॉलर से अधिक थी, वहीं सीड-स्टेज के लिए पिछले महीने के 97 मिलियन डॉलर से कम थी.


अप्रैल में, मंदी के ठीक पहले महीने में, प्रमुख, लेट, अर्ली और सीड-स्टेज स्टार्टअप्स को क्रमशः 4.21 बिलियन डॉलर, 1.1 बिलियन डॉलर और 185 मिलियन डॉलर मिले.


"सितंबर के आंकड़े यह साबित नहीं करते हैं कि चीजें यहां सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ेंगी क्योंकि आगे और अधिक अस्थिरता होने वाली है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Fundamentum Partnership के को-फाउंडर और जनरल पार्टनर आशीष कुमार ने कहा, हमें एक और तिमाही के लिए रुझान देखना चाहिए, अगर डेटा में सुधार जारी रहता है, तो हम कह सकते हैं कि सकारात्मक प्रवृत्ति टिकाऊ है.


"हालांकि, इकोसिस्टम में सभी पार्टियों के लिए अधिक सही वैल्यूएशन पर कैपिटल स्वीकार करने में अधिक उत्सुकता है. वैल्यूएशन को रीसेट किए हुए लगभग पांच महीने हो गए हैं, 20-30% कम है, और लोगों ने महसूस किया है कि रुकने का कोई मतलब नहीं है, सुधार अब एक अल्पकालिक घटना नहीं है, यह अब कम से कम एक मध्यम अवधि है. इसलिए फाउंडर और इन्वेस्टर उस तथ्य के साथ अधिक मेल खाते हैं," उन्होंने कहा.


सितंबर में गोवा स्थित डायग्नोस्टिक्स फर्म Molbio, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी-एज-ए-सर्विस प्रोवाइडर Yulu Bikes और इंश्योरटेक प्लेटफॉर्म Zopper ने बड़े-टिकट वाले फंडरेज़ को क्रमश 85 मिलियन डॉलर, 83 मिलियन डॉलर और 75 मिलियन डॉलर हासिल किया.


प्राइवेट इक्विटी फर्म केकेआर और हीरो का हीरो फ्यूचर्स एनर्जीज में 450 मिलियन डॉलर का निवेश एक और बड़ा राउंड था. गुरुग्राम स्थित ऑफलाइन-टू-ऑनलाइन कॉमर्स प्लेटफॉर्म DotPe 58 मिलियन डॉलर जुटाने के बाद सबसे आगे था. हीरो फ्यूचर एनर्जी को छोड़कर, सितंबर में 100 मिलियन डॉलर का कोई राउंड नहीं था. अगस्त में इस तरह के करीब दो और जुलाई में करीब सात राउंड हुए.


100X.VC के को-फाउंडर शशांक रणदेव ने कहा, “वेंचर कैपिटल फर्म बहुत सारे ड्राई पाउडर (पैसे जो उन्होंने सीमित भागीदारों से जुटाए हैं) पर बैठे हैं, जिन्हें तैनात करने की आवश्यकता है. यह सितंबर में फंड फ्लो में सुधार का एक कारण है.”


सौदों की संख्या पिछले महीने के 151 से गिरकर 128 हो गई. चालू कैलेंडर वर्ष की शुरुआत के बाद से, मई के अंत तक हर महीने 200 से अधिक फंडिंग राउंड हुए.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close