नए साल में छूट सकती है स्मार्टफोन की लत, ये टिप्स करेंगे आपकी बड़ी मदद

By yourstory हिन्दी
December 30, 2019, Updated on : Mon Dec 30 2019 10:31:31 GMT+0000
नए साल में छूट सकती है स्मार्टफोन की लत, ये टिप्स करेंगे आपकी बड़ी मदद
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

स्मार्टफोन आज जरूरत से ज्यादा बीमारी बन चुका है, ऐसे में आप इस नए साल के रेसोल्यूशन में स्मार्टफोन से दूरी बनाने का संकल्प ले सकते हैं। नीचे कुछ ऐसी टिप्स हैं, जो आपके इस संकल्प को पूरा करने में आपकी मदद करेंगी।

phone

सांकेतिक चित्र (साभार: इंटरनेट)


आज स्मार्टफोन ने हमें जितनी सहूलियतें मुहैया कराई हैं, हम अपने स्मार्टफोन के उतने ही आदी भी हो चुके हैं। आलम ये हो गया है कि एक तरह से अब हमारा स्मार्टफोन हमें काबू में कर रहा है। अपने स्मार्टफोन पर अधिक समय बिताने से एक ओर जहां हम मानसिक रूप से कई तरह की बीमारियों जैसे तनाव और चिड़चिड़ेपन की चपेट में आ रहे हैं, वहीं स्मार्टफोन की लत के चलते हम शारीरिक गतिविधियों से भी दूर हो गए हैं, इसी के साथ स्मार्टफोन हमारी आँखों को भी खासा नुकसान पहुंचा रहा है।

हर नए साल हम एक रेसोल्यूशन यानी संकल्प लेते हैं कि इस साल हम यह काम करेंगे या इस साल हम यह काम नहीं करेंगे। अबकी आप भी संकल्प ले सकते हैं कि इस साल आप अपने स्मार्टफोन से उचित दूरी बनाकर रखेंगे।


आज के दौर में ये करना शायद इतना आसान तो नहीं होगा, लेकिन फिर भी कुछ टिप्स हैं जिनके बदौलत आपको अपने इस लक्ष्य को पाने में मदद मिल सकती है।

वास्तविक पल को एंजॉय करें

आमतौर पर देखा गया है कि जब भी कोई खूबसूरत घटना या कोई ऐसा पल हमारे आस-पास घट रहा होता है, हम उसे अपने स्मार्टफोन में कैद कर लेना चाहते हैं। जरूरी है आप उन पलों को वास्तव में जीयें ना कि उनके उसी वक़्त अपने फोन के कैमरे में कैद करने लग जाएँ।

प्राथमिकताएं तय करें

अगर आप घंटों स्मार्टफोन में बिता देते हैं, तो अपने संकल्प के अनुसार आगे बढ़ते हुए आपको अपनी प्राथमिकताएँ तय करनी होंगी। ऐसे में एक बार में एक ही काम करें, जब जरूरी हो अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल तभी करें, बेवजह अपने स्मार्टफोन को जेब से बाहर न निकालें, क्योंकि यह आपको पता भी नहीं चलता है कब आप अपना अधिकतर कीमती समय स्मार्टफोन में बर्बाद कर चुके होते हैं।

फोन को खुद से रखें दूर

लत के चलते आपको जब भी आपका स्मार्टफोन दिखाई देता है, आप उसे फौरन अपने हाथों में ले लेते हैं। जरूरी है कि आप अपने फोन को अधिकतर समय अपनी नज़रों से दूर रखें, जब फोन आपकी नज़रों से दूर रहेगा, आपको उसे इस्तेमाल करने की याद भी कम ही आएगी।

खाने के समय भूल जाएँ फोन

अधिकतर लोग खाने के समय फोन इस्तेमाल करने के आदि होते हैं, ऐसे में वे खाने की ओर अपना ध्यान कम ही लगा पाते हैं। खाने के समय इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका स्मार्टफोन आपसे उचित दूरी पर हो।

नोटिफ़िकेशन और ऐप्स पर लगाएँ लगाम

आपके फोन में पड़े गैर-जरूरी ऐप्स भी आपको बार-बार आपके फोन की याद दिलाते रहते हैं, ऐसे में आप अपने फोन से ये सभी गैर-जरूरी ऐप्स हटा दें, साथ ही आप अपने फोन की नोटिफ़िकेशन को भी प्राथमिकता के अनुसार ही सेट करें। ऐसे में गैर-जरूरी नोटिफ़िकेशन के चलते आपको अपने फोन को बार-बार हाथ नहीं लगाना होगा।