जानिए कैसे कॉलेज के इन दो छात्रों ने जयपुर में शुरू किया प्रोफिटेबल होम सर्विस बिजनेस

By Apurva P
August 19, 2020, Updated on : Wed Aug 19 2020 07:31:30 GMT+0000
जानिए कैसे कॉलेज के इन दो छात्रों ने जयपुर में शुरू किया प्रोफिटेबल होम सर्विस बिजनेस
आठ शहरों में चलने वाला, जयपुर स्थित होम सर्विस स्टार्टअप 'नमस्ते सर' ऑनलाइन पंडितों, मेहंदी कलाकारों, कार चालकों, आदि सहित विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत में, 55 मिलियन से अधिक शहरी परिवार हैं, जो प्रति वर्ष 6,000-25,000 रुपये घरेलू सेवाओं पर खर्च करते हैं, रिपोर्ट्स के अनुसार।


इस अवसर का दोहन करते हुए, राजस्थान टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के दो 21 वर्षीय कॉलेज के दोस्तों, नितिन जिंदल और केशव गौतम ने अक्टूबर 2019 में 'नमस्ते सर' शुरू किया। जयपुर स्थित स्टार्टअप 'घर पर सर्विस' देने वाली कंपनी है जो विभिन्न आवश्यकताओं के लिए घर पर प्रशिक्षित पेशेवर प्रदान करती है।


नमस्तेसर के को-फाउंडर्स - केशव गौतम (L) और नितिन जिंदल

नमस्ते सर के को-फाउंडर्स - केशव गौतम (L) और नितिन जिंदल


को-फाउंडर नितिन योरस्टोरी को बताते हैं, “कई लोगों के पास सही स्किल होने पर भी उन्हें अच्छा वेतन नहीं मिलता है। और दूसरी तरफ, ऐसे बहुत से लोग हैं जो किसी भी घर से संबंधित काम के लिए एक पेशेवर को काम पर रखने के दौरान समस्याओं का सामना करते हैं। या तो आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त कुशल कर्मचारी नहीं मिले या स्वच्छता और सुरक्षा में विश्वास के मुद्दों इसके कारण हो सकते हैं।"


NamasteSir घर पर पार्टी सजावट, ऑनलाइन पंडित, मेहंदी कलाकारों, प्रति घंटा / मासिक कार चालकों, उपकरणों की मरम्मत करने वाले, बिजली, प्लंबर, आदि जैसे सुरक्षित, स्वच्छ और सस्ती पेशेवर सेवाएं प्रदान करता है। यह आने वाले महीनों में अपनी सेवाओं को पेश करने की योजना बना रहा है।


वर्तमान में, स्टार्टअप मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली, सूरत, जयपुर, इंदौर, कोटा और सवाई माधोपुर सहित आठ शहरों में सेवा दे रहा है।



कैसे मदद करता है नमस्ते सर?

नितिन के अनुसार, घर में शिकायत-रहित सेवाएं देने के लिए स्टार्टअप ने दो बड़े कदम उठाए। वह कहते हैं, "हमने अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए बाज़ार से एक पेशेवर को काम पर रखने की एक सख्त प्रक्रिया बनाई।"


सबसे पहले, नमस्ते सर प्रत्येक पेशेवर की पूरी तरह से आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच करता है। इसके बाद, पेशेवर को कार्य-कौशल क्षमता टेस्ट से गुजरना पड़ता है। इन दो चरणों के सफल समापन के बाद ही 'व्यवहार विकास प्रशिक्षण' की व्यवस्था की जाती है ताकि उन्हें सेवा अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार किया जा सके।


जहां शहरी सेवा और हाउसजॉय जैसे स्टार्टअप्स में होम सर्विस स्पेस का वर्चस्व है, वहीं नितिन का मानना है कि उनके पेशेवरों को दिए गए विस्तृत चेक और प्रशिक्षण से नमस्ते सर को प्रतिस्पर्धा में बढ़त मिलती है।

लंबी प्रतीक्षा अवधि से बचने के लिए प्रत्येक बुकिंग के लिए टीम में एक पर्सनल मैनेजर सपोर्ट (पीएमएस) सिस्टम भी है। इसका मतलब यह है कि, अगर किसी भी समय, ग्राहक बुकिंग करते समय किसी भी मुद्दे का सामना कर रहा है, तो इसे एक फोन कॉल के साथ हल किया जा सकता है।


नमस्ते सर अपने उपभोक्ता ऐप 'नमस्ते सर: योर सर्विस पार्टनर' पर बुकिंग लेता है, जो तब इन ऑर्डर्स को मैन्युअल रूप से अपने रजिस्टर्ड पार्टनर्स को सौंपता है। हालांकि, यह एक साथी ऐप 'सर पार्टनर' विकसित कर रहा है, जो पार्टनर्स को निकटतम ग्राहकों से सीधे बुकिंग स्वीकार करने की अनुमति देगा।


स्टार्टअप 15 से 30 प्रतिशत कमीशन लेता है। सेवाओं की कीमत प्रत्येक श्रेणी अलग-अलग होती है।



चुनौतीपूर्ण समय

फाउंडर्स के अनुसार, बूटस्ट्रैप होने और उद्योग के सीमित अनुभव होने के कारण, दोनों ने शुरू में पार्टनर्स और कस्टमर्स को आकर्षित करने में कई चुनौतियों का सामना किया।


“हमारा बड़ा मुद्दा तकनीकी विकास था और आईटी कंपनी को भुगतान करने के लिए हमारे पास बड़ी राशि नहीं थी। हमने कम रुपयों में काम करने वाले आईटी पेशेवरों की खोज में में बहुत ज्यादा समय बर्बाद किया, लेकिन कोई भी नहीं मिला, ” नितिन याद करते हैं।

फिर दोनों ने स्टार्टअप को एक कंपनी के रूप में रजिस्टर करने और टेक इंटर्न को नौकरी देने का फैसला किया। जल्द ही, अपने कॉलेज से इंटर्न और कुछ सीनियर्स की मदद से, उन्होंने वर्तमान ऐप और वेबसाइट बनाई।


नितिन कहते हैं, "हालांकि हमारी टारगेट ऑडियंस कोई भी हो सकती हैं, हमने उच्च मध्यम वर्ग के परिवारों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया क्योंकि हम उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की व्यापक आवश्यकता को समझते है।"


शुरुआती बिक्री के लिए, टीम ने मुफ्त मेल मार्केटिंग, टेक्स्ट मैसेजिंग, अपार्टमेंट विज़िट और इन-पर्सन सेल्स कॉल्स का इस्तेमाल किया। आगे के ऑर्डर वर्ड ऑफ माउथ प्राप्त होने लगे।



कोविड-19 का प्रभाव और भविष्य की योजना

सत्यापित बाजार अनुसंधान के अनुसार, 2018 में वैश्विक घरेलू सेवा बाजार का मूल्य 281.65 बिलियन डॉलर था, और 2026 तक 1133.40 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो कि 14.67 प्रतिशत के सीएजीआर से बढ़ रहा है।


कोविड-19 और परिणामी लॉकडाउन ने क्षेत्रों में व्यवसायों को बाधित किया है, लेकिन नितिन का कहना है कि इससे वास्तव में उनकी कंपनी को घर में आवश्यक सेवाओं की बढ़ती मांग का फायदा हुआ।


वे बताते हैं,

“महामारी के दौरान, हमने देखा कि बाजार नीचे जा रहा है, खासकर हमारे उद्योग में। हमने अपनी सेवा वितरण की प्रक्रिया का पुनर्गठन किया और इस दौरान भी अवसरों की तलाश की।

स्टार्टअप ने नई सेवाएं जैसे 'सैलून एट होम' सेवा शुरू की, जिसके लिए उसने अग्रिम बुकिंग लेना शुरू कर दिया। और जैसे ही सैलून सेवाओं को संचालित करने की अनुमति मिली, उसने बुकिंग पूरी करना शुरू कर दिया।


सेवा प्रदाताओं को बुकिंग लेने से पहले कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। इनमें प्रत्येक अपोइंटमेंट से पहले एक दैनिक तापमान जांच शामिल है; मास्क, दस्ताने, स्वच्छता उपकरण, और सिंगल-यूज वाले पाउच प्रोडक्ट्स के साथ पेशेवरों को लैस करना; घर में प्रवेश करने से पहले आरोग्य सेतु ऐप पर ग्राहक को अपनी रिपोर्ट दिखाना; और अंत में, डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी स्वच्छता और सुरक्षा नियमों का पालन करना।


महामारी के चार महीनों सहित अपनी स्थापना के बाद से नौ महीनों में, स्टार्टअप लाभदायक रहने में कामयाब रहा है। संस्थापक का दावा है नमस्ते सर ने किसी भी प्रकार के मार्केटिंग में निवेश किए बिना 750 से अधिक ग्राहकों का अधिग्रहण किया है।


नितिन कहते हैं,

"हम तकनीकी विकास को आसान बनाने और नवाचार के साथ सेवा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एंजल फंडिंग की तलाश कर रहे हैं ताकि अधिकतम संख्या में लोग नमस्ते सर का उपयोग कर सकें।"