ऑनलाइन वर्कस्पेस को आसान बना रहा है बिट्स पिलानी के पूर्व छात्रों का यह स्टार्टअप

By Sindhu Kashyaap
January 17, 2022, Updated on : Mon Jan 17 2022 06:08:26 GMT+0000
ऑनलाइन वर्कस्पेस को आसान बना रहा है बिट्स पिलानी के पूर्व छात्रों का यह स्टार्टअप
सितंबर 2020 में स्थापित Cosmos Video एक ऐसा स्टार्टअप है जिसने वर्चुअल स्पेस बनाया है जो Minecraft जैसे गेम के साथ वीडियो चैट को जोड़कर फिजिकल ऑफिस को बदल रहा है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

जब महामारी ने अपने पैर पसारे तब बिट्स पिलानी और लंदन स्कूल ऑफ बिजनेस के पूर्व छात्र करन बावेजा और राहुल गोयल ने एक बात महसूस की कि घर से काम करना एक चुनौती नहीं होगी बल्कि यह ह्यूमन इंटरैक्शन और कनेक्टिविटी के साथ होगा। इसी ह्यूमन कनेक्टिविटी को लाने के लिए उन्होंने 2020 में लंदन से Cosmos Videoकी शुरुआत की थी।


स्टार्टअप ने वर्चुअल स्पेस बनाया है जो Minecraft जैसे गेम के साथ वीडियो चैट को जोड़कर फिजिकल ऑफिस की तरह ऑनलाइन वर्कस्पेस तैयार करता है।

Cosmos Video

करन कहते हैं, "ज्यादातर लोगों के लिए 2020 वह वर्ष रहा है जब दुनिया ऑनलाइन हो गई, जहां बेडरूम ही ऑफिस बन गए और फैमिली कैचअप ज़ूम में बदल गई। जब महामारी की मार पड़ी, तो हम लंदन में काम कर रहे थे जहां हम लंदन के दो शीर्ष उपभोक्ता स्टार्टअप सिटीमैपर और ट्रांसफरवाइज में प्रॉडक्ट टीमों को चला रहे थे।”


वे कहते हैं, इस समय के दौरान उन्होंने अपने कार्यालय के दोस्तों को याद करना शुरू कर दिया, जिनके साथ वे कॉफी पीते थे और साथ में नाश्ता आदि करते थेइसी के चलते उन्होंने कॉसमॉस वीडियो शुरू किया।


भारत में इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने वाली कुछ कंपनियों में Apple, Google, Facebook, Uber, Salesforce, Postman, Locus, IIT बॉम्बे, EY, Indiabulls, Clarisights और Firstcheque.VC शामिल हैं।

कैसे हुई शुरुआत?

कार्यालय में लोग हर समय एक-दूसरे से मिलते हैं और ये बातचीत मजबूत संबंध और कंपनी कल्चर बनाने में मदद करती है। इन मीटिंग से कंपनी के लिए कुछ सबसे रचनात्मक विचार भी सामने आते हैं।


करन कहते हैं, "कंपनियों के दूर से काम करने के साथ हमने देखा कि टीमें तेजी से इस संदर्भ को याद कर रही थीं कि दूसरे क्या काम कर रहे हैं। कार्यालय में आप अन्य टीमों के बीच बातचीत को सुनते हैं और जरूरत पड़ने पर खुद बात करते है।”


वह बताते हैं कि बिना ऑफिस गए काम कभी न खत्म होने वाली जूम कॉल और स्लैक थ्रेड बन गया था। इससे चर्चाएँ और रचनात्मक विचार-मंथन ठप हो गए थे। करण कहते हैं, "हमें एक कार्यालय और टीमों से जुड़ाव महसूस करने वाली समान गति और ऊर्जा को वापस लाने के लिए एक तरीके की आवश्यकता थी और हम ऐसा करना चाहते थे, हमारी टीम भी दूर से काम करती थी।"


हालांकि कार्यालय वापस लौटना एक विकल्प था, लेकिन दूर से काम करने के बहुत सारे लाभ थे कंपनियां दुनिया भर में लोगों को काम पर रख सकती हैं और इससे परिणामस्वरूप भारी बचत भी होती है। कर्मचारियों के लिए आने-जाने में समय और वित्तीय बचत होती है, और शहर से बाहर रहकर काम करने की स्वतंत्रता होती है।

Cosmos

यह कैसे काम करता है?

स्टार्टअप ने एक वर्चुअल स्पेस बनाया है जो Minecraft जैसे गेम के साथ वीडियो चैट को जोड़कर फिजिकल ऑफिस को बदल रहा है।


Cosmos में प्रत्येक यूजर का एक अवतार होता है और वह अन्य लोगों के अवतारों तक चल सकता है और उनके साथ तुरंत वीडियो चैट कर सकता है। जब यूजर अपने अवतारों को दूर ले जाते हैं, तो वीडियो चैट अपने आप समाप्त हो जाती है। अनिवार्य रूप से एक ही स्थान का प्रत्येक यूजर बातचीत शुरू करने के लिए किसी के पास जा सकता है। यह ठीक वैसे ही होता है जैसे वास्तविक जीवन में होता है।

अवतारों के उपयोग का अर्थ है कि कॉरिडोर में चलने और उन्हें एक-दूसरे से मिलने और बातचीत करने में मदद करता है।


यह जिस तरह से काम करता है वह बहुत सरल है। यूजर अपनी टीम के आकार के आधार पर वर्चुअल कार्यालय बना सकते हैं। फिर वे एक लिंक साझा करके अपनी टीम को कार्यक्रम स्थल पर आने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। Cosmos वर्तमान में किसी भी आकार की टीमों के लिए उपयोग करने के लिए तैयार है।


संस्थापकों के अनुसार ग्राहकों को दूर रहने के दौरान कार्यालय में रहने के सभी लाभ मिलते हैं। वे एक-दूसरे के साथ बातचीत करने या आकस्मिक बातचीत करने के साथ-साथ लोगों से सवाल पूछ सकते हैं।


करन कहते हैं, "हमने वीडियो चैट के साथ गेम मैकेनिक्स को मिलाकर ये वर्चुअल स्पेस बनाए हैं, जिसके लिए जटिल इंजीनियरिंग और डिज़ाइन चुनौतियों को हल करने की आवश्यकता है। वीडियो गेम के अंदर वीडियो तकनीक को एम्बेड करने से बड़ी जटिलता आती है और हमें इन जटिल चुनौतियों को हल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरों की आवश्यकता है क्योंकि हमारा यूजर बेस तेजी से बढ़ रहा है।"

वीडियो को गैमिफाइ करते हुए

यह विचार था कि टीमों को दूर से काम करते हुए एक कार्यालय में रहने के लाभों का अनुभव करने को मिले।


इस प्रकार टीम ने निष्कर्ष निकाला कि वीडियो चैट के साथ एक Minecraft/Sims/Pokemon जैसे गेम को जोड़ना एक बेहतर तरीका होगा जब लोग शारीरिक रूप से एक साथ नहीं हो हैं।


करन कहते हैं, "हालांकि यह उन लोगों के लिए बहुत मूल्यवान है जो COVID के दौरान शारीरिक रूप से मिलने में असमर्थ हैं, हमारा विश्वास है कि कई कंपनियां भविष्य में भी हाइब्रिड या रिमोट सेटअप में काम करेंगी और उन्हें संस्कृति बनाने और प्रभावी ढंग से एक साथ काम करने के लिए कॉसमॉस जैसे उत्पाद की आवश्यकता होगी।"


पिछले साल सितंबर में स्थापित टीम का यूरोप और अमेरिका में मजबूत बाज़ार है और स्टार्टअप ने दिसंबर 2020 में यूरोप के शुरुआती चरण के फंड LocalGlobe से 2.6 मिलियन (20 करोड़ रुपये) की प्री-सीड फंडिंग जुटाई है।


Progression के सह-संस्थापक जॉनी बर्च कहते हैं, "इस सप्ताह हम अपने मॉर्निंग हैंग-आउट और स्टैंड अप के लिए कॉसमॉस का उपयोग कर रहे हैं, फिर काम करते समय बस हैंगआउट कर रहे हैं। मुझे कहना होगा मैं इसे बिल्कुल प्यार करता हूँ।”


स्टार्टअप को प्रमुख एंजेल निवेशकों जैसे फिलिप मोहरिंग (पार्टनर, AngelList) का भी समर्थन प्राप्त है। इसी के साथ एंडी चुंग (पार्टनर, AngelList), अजमत युसूफ (संस्थापक, Citymapper), लाइल फोंग (पार्टनर, EQT Ventures), रोबर्टा लुक्का (सह-संस्थापक, Bossa Studios), शर्माडीन रीड एमबीई (संस्थापक, Beautystack), ओमिद अश्तरी (सीओओ, Streetbees) और सारा वुड (सह-संस्थापक, Unruly) आदि भी इस सूची में शामिल हैं।


Upper Sigma के संस्थापक एमिल वैन डेन बर्ग कहते हैं, "कॉसमॉस वर्चुअल ऑफिस पिछले कुछ महीनों से हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले सर्वोत्तम टूल में से एक रहा है। इसने हमारी टीम को अलग-अलग देशों और समय क्षेत्रों में फैले हुए समय की परवाह किए बिना फिर से करीब महसूस करने की अनुमति दी। इसी के साथ हम ग्रह को प्रदूषित नहीं कर रहे हैं।”

बाज़ार और भविष्य

करन कहते हैं, "सभी शुरुआती कर्मचारी हमारी पिछली कंपनियों के वरिष्ठ लोग हैं, वे कॉसमॉस के विजन से उत्साहित थे, जो कि दुनिया भर में रिमोट-फर्स्ट टीमों के लिए वर्चुअल हेडक्वार्टर होना चाहता है। स्क्रैच से एक बेहतरीन उत्पाद बनाना हम सभी को उत्साहित करता है।”


टीम यूजर्स से प्रति यूजर/माह 10-15 यूरो (प्रति यूजर प्रति माह 1,000-1,500 रुपये) चार्ज करना चाह रही है। करण बताते हैं, दुनिया भर में कई संगठन वर्चुअल मुख्यालय के रूप में हमारा उपयोग कर रहे हैं। वे छोटी पाँच-लोगों की टीमों से लेकर बड़े कार्पोरेशन तक हैं।


अप्रैल में किए गए 275 अधिकारियों के एक Deloitte survey में पाया गया कि उस समय दो-तिहाई से अधिक लोग (67 प्रतिशत) अभी भी पूरी तरह से दूर से काम कर रहे थे। हालाँकि, सर्वेक्षण में शामिल 64 प्रतिशत आबादी के 2021 में किसी समय अपने कार्यालय में लौटने की उम्मीद है और अन्य 25 प्रतिशत ने कहा कि वे पहले ही ऑफिस जा रहे हैं।


करन कहते हैं, “हम WeWork जैसे ऑफिस स्पेस को अपनी प्राथमिक प्रतियोगिता के रूप में देखते हैं। जबकि बेंगलुरू में WeWork में एक फिक्स्ड डेस्क की औसत लागत 15,000 रुपये प्रति माह है, जबकि Cosmos की लागत इसकी 10 प्रतिशत होगी और लोगों को आने-जाने की आवश्यकता नहीं है।”


अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए करण कहते हैं, “हमारी योजना इस साल के अंत में राजस्व उत्पन्न करना शुरू करने की है और अपने यूजर बेस के पैमाने के रूप में अपनी टीम का विस्तार करना है। लंबी अवधि में हम 32.9 बिलियन डॉलर के वैश्विक वाणिज्यिक कार्यालय बाजार पर काम करने की उम्मीद करते हैं।"


Edited by रविकांत पारीक