कंपनियों को बेस्ट डेवलपर हायर करने में मदद करता है स्टार्टअप Flexiple

Flexiple कंपनियों के लिए फुलटाइम या कॉन्ट्रैक्स रोल्स के लिए टॉप क्वालिटी डेवलपर्स को हायर करने के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन है. इसकी स्थापना साल 2016 में कार्तिक श्रीधरन, हृषिकेश परदेशी और सुवंश बंसल ने की थी.

कंपनियों को बेस्ट डेवलपर हायर करने में मदद करता है स्टार्टअप Flexiple

Friday January 19, 2024,

6 min Read

हाइलाइट्स

  • कंपनियों के लिए Flexiple वन-स्टॉप हायरिंग सॉल्यूशन है
  • Flexiple के बिजनेस मॉडल के दो वर्टिकल हैं: कॉन्ट्रैक्ट इंजीनियर हायरिंग और फुल-टाइम इंजीनियर हायरिंग
  • यह टैलेंट नेटवर्क, एसेसमेंट प्लेटफॉर्म और AI टेक्नोलॉजी के जरिए कंपनियों की सही टैलेंट हायर करने की जरूरतों को पूरा करता है

टेक्नोलॉजी के बदलते दौर में सॉफ्टवेयर/ऐप्लीकेशन डेवलपर्स की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. लेकिन कंपनियों के लिए समस्या यह है कि सही टैलेंट कहां से और कैसे मिले? यहीं पर एंट्री होती है एचआर टेक टैलेंट प्लेटफॉर्म Flexipleकी.

Flexiple कंपनियों के लिए फुलटाइम या कॉन्ट्रैक्स रोल्स के लिए टॉप क्वालिटी डेवलपर्स को हायर करने के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन है. इसकी स्थापना साल 2016 में कार्तिक श्रीधरन, हृषिकेश परदेशी और सुवंश बंसल ने की थी. इसका बिजनेस भारत और अमेरिका में फैला हुआ है.

यह परखे गए टैलेंट नेटवर्क, एसेसमेंट प्लेटफॉर्म और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) टेक्नोलॉजी के जरिए ऐसा करता है, जो ड्रीम डेवलपर्स को हायर करने के सभी तीन हिस्सों में कंपनियों की मदद करता है: सोर्सिंग, मूल्यांकन और मिलान.

हाल ही में Flexiple के को-फाउंडर और सीईओ कार्तिक श्रीधरन ने YourStory से बात करते हुए कंपनी की शुरुआत, बिजनेस मॉडल, चुनौतियों और भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया.

बिजनेस मॉडल

कार्तिक Flexiple के बिजनेस मॉडल के बारे में समझाते हुए कहते हैं कि, "हमारे पास दो मॉडल हैं: कॉन्ट्रैक्ट इंजीनियर हायरिंग और फुल-टाइम इंजीनियर हायरिंग.

कॉन्ट्रैक्ट इंजीनियर हायरिंग: इसके तहत कंपनी अपने नेटवर्क में टैलेंट के साथ रेट्स पर बातचीत करते हैं और जब भी हम उन्हें कॉन्ट्रैक्ट रोल्स के लिए कंपनियों के साथ मिलाते हैं, तो हम अपने कमीशन के रूप में 20% का मार्क-अप जोड़ते हैं. यह मॉडल सुनिश्चित करता है कि हमें सफलता पर ही भुगतान मिले.

फुल-टाइम इंजीनियर हायरिंग: यहां भी हम तब शुल्क लेते हैं जब कोई कंपनी किसी उम्मीदवार को सफलतापूर्वक हायर करती है. यह शुल्क औसतन 10% है."

Flexiple_Co_Founders

Flexiple के को-फाउंडर हृषिकेश परदेशी, कार्तिक श्रीधरन, और सुवंश बंसल

कैसे काम करता है Flexiple?

Flexiple के सीईओ कार्तिक श्रीधरन बताते हैं, "हायरिंग में आम तौर पर तीन भाग होते हैं: सोर्सिंग, मूल्यांकन और अंतिम चयन. आज के तेज़-तर्रार कारोबारी माहौल में, प्रत्येक कंपनी को अपनी मुख्य पेशकश में काफी संघर्ष का सामना करना पड़ता है. इसलिए वे हायरिंग में महत्वपूर्ण वक्त, पैसा और रिसॉर्स खर्च नहीं कर सकते और उन्हें करना भी नहीं चाहिए. यहीं पर Flexiple वन-स्टॉप हायरिंग सॉल्यूशन के रूप में आता है. हम कंपनियों को अपनी टेक हायरिंग प्रक्रिया को पूरी तरह से हमारे पास भेजने में सक्षम बनाते हैं. हम टैलेंट को तलाशने, उनका मूल्यांकन करने और फिर प्रत्येक रोल के लिए चुने हुए लोगों को देने की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं."

श्रीधरन आगे बताते हैं, "इसे हासिल करने के लिए हमने सबसे पहले 100,000 से अधिक डेवलपर्स का एक जांचा-परखा टैलेंट नेटवर्क बनाया. यह टैलेंट पूल लगातार बढ़ रहा है और हमें यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि हमारे ग्राहकों को मार्केट में बेस्ट टैलेंट तक पहुंच मिले. फिर हमने एक ऑटोमेटेड इवैल्यूएशन (मूल्यांकन) इंजन बनाया है ताकि हम बेस्ट टैलेंट की आसानी से पहचान कर सकें. अंत में, इंजीनियर होने के नाते, हम टैलेंट की आवश्यकताओं को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं और अपने ग्राहकों को चुनिंदा सिफारिशें करते हैं. यह सुनिश्चित करता है कि वे केवल उन लोगों से बात करें जो उनके समय के हकदार हैं. कुल मिलाकर, हम कंपनियों को ऑटो-पायलट पर ड्रीम टीम बनाने में मदद करते हैं जो प्रक्रिया में शामिल महत्वपूर्ण समय और प्रयास को बचाते हुए उनके भविष्य के विकास को शक्ति प्रदान करेगी."

startup-flexiple-hr-tech-talent-platform-for-freelancer-software-developers-designers

फंडिंग और रेवेन्यू

अपनी कंपनी में किए गए व्यक्तिगत निवेश के बारे में बात करते हुए कार्तिक श्रीधरन बताते हैं, "हममें से प्रत्येक फाउंडर ने शुरुआत में लगभग 6 से 8 लाख रुपये का निवेश किया है. हमारी कंपनी पूरी तरह से बूटस्ट्रैप्ड है. हमने कोई बाहरी फंडिंग नहीं जुटाई है. और कंपनी लाभदायक है.

Flexiple के पास दो रेवेन्यू मॉडल हैं: कॉन्ट्रैक्ट इंजीनियर हायरिंग और फुल-टाइम इंजीनियर हायरिंग. कॉन्ट्रैक्ट हायरिंग में, कपनी उस अवधि के लिए 20% कमीशन (टैलेंट की फीस का) लेती है. वहीं, फुल-टाइम हायरिंग वर्टिकल में, जब किसी कंपनी द्वारा किसी टैलेंट को हायर किया जाता है, तो यह 10% सफलता शुल्क (वार्षिक सीटीसी का) लेती है.

आज आपका रेवेन्यू कितना है और आप इस वर्ष के अंत तक कितना कमाने की उम्मीद करते हैं? इसके जवाब में श्रीधरन बताते हैं, "हमने सालाना ~20+ करोड़ कमाए. इस वर्ष हम इसे दोगुना करना चाहेंगे."

Flexiple_Team

Flexiple की टीम

चुनौतियां

इस बिजनेस को खड़ा करने में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? इस सवाल के जवाब में कार्तिक श्रीधरन चुनौतियों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहते हैं, "किसी भी बिजनेस को खड़ा करने में कई कठिनाइयाँ आती हैं. हमारे लिए जो थी, वो हैं:

बूटस्ट्रैपिंग: हमने VC (वेंचर कैपिटल) फंडिंग नहीं जुटाने का फैसला किया और बूटस्ट्रैप्ड यात्रा की. हमारे बिजनेस के पहले दो साल काफी मुश्किलों भरे थे, जहां हमें बहुत कम संसाधनों के साथ टिके रहना और आगे बढ़ना था.

अमेरिका में अपनी मौजूदगी: हमारे कॉन्ट्रैक्टर बिजनेस में प्रमुख रूप से अमेरिका से ग्राहक हैं. चूंकि हमने अपना सारा जीवन भारत में बिताया है, इसलिए अमेरिका में हमारा नेटवर्क खराब था. SEO (Search Engine Optimization), सोशल मीडिया, कम्यूनिटी आदि जैसे मार्केटिंग चैनल बनाना चुनौतीपूर्ण था और इसमें हमारी टीम को काफी समय और मेहनत लगी.

टीम खड़ी करना और ग्रोथ: जबकि हम फाउंडर अच्छे व्यक्तिगत योगदानकर्ता हैं, जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते गए हमें एहसास हुआ कि हम खुद बिजनेस के लिए बाधा बन गए हैं. एक व्यक्तिगत योगदानकर्ता से एक टीम के निर्माण और लीडरशिप तक का सफर आसान नहीं था.

ब्रांड: अब, जैसा कि हम अपने बिजनेस के अगले स्तर पर पहुंच गए हैं, एक मजबूत ब्रांड (आज से अधिक मजबूत) बनाना एक चुनौती है जिसका हम इंतजार कर रहे हैं. हमारे अधिकांश प्रतिस्पर्धियों के पास अच्छी-खासी फंडिंग है और हमें इसे अधिक लागत-कुशल और नवीन तरीके से हासिल करना होगा. हमें विश्वास है कि हम अच्छा काम करेंगे."

भविष्य की योजनाएं

अंत में, Flexiple को लेकर भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए को-फाउंडर और सीईओ कार्तिक श्रीधरन कहते हैं कि, अब तक, हमने 100 से अधिक ग्राहकों के साथ काम किया है. आने वाले समय में हम कॉन्ट्रैक्ट इंजीनियर हायरिंग और फुल-टाइम इंजीनियर हायरिंग दोनों में हमारे टैलेंट पुल को बढ़ाएंगे और अपने बिजनेस को विस्तार करेंगे. Flexiple का लक्ष्य कंपनियों के लिए एक बेहतरीन टेक टीम बनाने का सबसे अच्छा तरीका बनना है और इसी तरह टैलेंट के लिए एक बेहतरीन टेक करियर बनाना है. हमने उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सही रास्ते पर शुरुआत करके अच्छा काम किया है. हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हम इसमें पूरी तरह सफल नहीं हो जाते."

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors