ऐसे करेंगे स्टेशनरी का बिजनेस तो होगा तगड़ा मुनाफा, देखते ही देखते दोगुनी हो सकती है कमाई!

स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए आपको करीब 200-400 स्क्वायर फुट जगह की जरूरत होगी. अब स्टेशनरी की दुकानों पर आपको गिफ्ट से लेकर क्राफ्ट तक और भी तमाम तरह के सामान देखने को मिल जाते हैं. इस बिजनेस से आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.

ऐसे करेंगे स्टेशनरी का बिजनेस तो होगा तगड़ा मुनाफा, देखते ही देखते दोगुनी हो सकती है कमाई!

Monday February 06, 2023,

3 min Read

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो स्टेशनरी का बिजनेस (Stationery Business) कर सकते हैं. इस बिजनेस में पहले तो लोग सिर्फ कॉपी-किताब और पेन-पेंसिल जैसी चीजें रखते थे, लेकिन अब इसमें स्कोप बहुत अच्छा है. अब स्टेशनरी की दुकानों पर आपको गिफ्ट से लेकर क्राफ्ट तक और भी तमाम तरह के सामान देखने को मिल जाते हैं. अच्छी बात ये है कि इनमें करीब 50 फीसदी तक का मुनाफा कमाने का मौका है. यानी ये बिजनेस आइडिया (Business Idea) आपके लिए बहुत ही शानदार साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें स्टेशनरी का बिजनेस.

कितनी जगह और कितनी लागत?

अगर आप भी स्टेशनरी की दुकान खोलना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको अपनी दुकान का 'शॉप एंड एस्टेबलिशमेंट एक्ट' के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद आपको एक ऐसी जगह पर स्टेशनरी की दुकान खोलनी होगी, जहां आस-पास कई सारे स्कूल हों. स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए आपको करीब 200-400 स्क्वायर फुट जगह की जरूरत होगी. इसे आप कम निवेश में भी शुरू कर सकते हैं और बड़ी दुकान भी खोल सकते हैं. ये कहना गलत नहीं होगा कि आप इस बिजनेस को महज 50 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक में ही शुरू कर सकते हैं.

स्कूलों से करें कॉन्ट्रैक्ट

अगर आपके स्टेशनरी की बड़ी दुकान खोलनी है और तगड़ा मुनाफा कमाना है तो कुछ स्कूलों के साथ कॉन्ट्रैक्ट करना होगा. इसके तहत उन स्कूलों की कॉपी-किताबों से लेकर बच्चों के लिए स्कूल बैग और उनकी ड्रेस तक सब कुछ आप सप्लाई कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप कम मार्जिन पर भी काम करेंगे तो वॉल्यूम बहुत ज्यादा होने की वजह से आपको अच्छा मुनाफा होगा. वहीं ऐसे में आप थोक में जब सामान खरीदेंगे तो वहां भी आपको बड़ा वॉल्यूम होने की वजह से तगड़ा डिस्काउंट मिलेगा, जिसका आपको फायदा होगा.

कॉपी-किताबों के साथ बेचें ये चीजें

स्टेशनरी के बिजनेस में आप पेन पेंसिल, A4 साइज पेपर, नोटपैड जैसी स्टेशनरी के साथ-साथ ग्रीटिंग कार्ड, शादी का कार्ड, गिफ्ट कार्ड जैसे सामान भी रख सकते हैं. साथ ही आप कुछ गिफ्ट आइटम भी रख सकते हैं, जो स्टूडेंट्स को पसंद आते हों. अपनी स्टेशनरी की दुकान में ब्रांडेड सामान के साथ-साथ लोकल सामान भी रखें. लोकल सामान पर मार्जिन तगड़ा होता है, तो ऐसे में इन सामान से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

बड़े लेवल पर बिजनेस होगा बहुत ज्यादा फायदेमंद

अगर आप थोड़ा बड़े लेवल पर बिजनेस करते हैं तो आपको ज्यादा मुनाफा हो सकता है. ऐसे में आप अपने आस-पास के छोटे स्टेशनरी बिजनेस को भी सामान सप्लाई कर सकते हैं. आप बड़े लेवल पर बिजनेस करेंगे तो बड़े लेवल पर थोक में सामान खरीदेंगे, जो आपको बेहद सस्ता मिलेगा. ऐसे में आप छोटे बिजनेस को थोक में सामान सप्लाई कर सकते हैं.