Statiq ने बरेली में लॉन्च किया पहला ईवी फास्ट चार्जिंग स्टेशन, 'ग्रीन-मोबिलिटी' को मिलेगा बढ़ावा

इस स्टेशन पर विभिन्न ईवी तकनीकों के साथ तैयार सभी प्रकार के चार पहिया और दो पहिया वाहन चार्ज किए जा सकते हैं.

Statiq ने बरेली में लॉन्च किया पहला ईवी फास्ट चार्जिंग स्टेशन, 'ग्रीन-मोबिलिटी' को मिलेगा बढ़ावा

Friday May 05, 2023,

3 min Read

 भारत में ईवी चार्जिंग का सबसे बड़ा नेटवर्क तैयार करने वाली कंपनियों में से एक Statiq ने बरेली शहर के सिविल लाइंस में स्थित होटल Ramada Encore by WYNDHAM के परिसर में आम लोगों के लिए ईवी का तेज चार्जिंग वाला स्टेशन स्थापित किया है. बरेली में इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. इस पहल से उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए जारी विशाल अभियान को और गति मिलेगी. साथ ही, यह उत्तर प्रदेश में 'ग्रीन मोबिलिटी' को बढ़ावा देने के प्रदेश सरकार के प्रयासों में भी सकारात्मक योगदान देगी.

इस चार्जिंग स्टेशन में 60 किलोवाट के दो डीसी चार्जर लगाए गए हैं. इनमें से प्रत्येक गन के माध्यम से चार्जर, इलेक्ट्रिक कार को केवल 40 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में सक्षम है. इनके अलावा, दो एसी चार्जर 3.3 किलोवाट क्षमता के लगाए गए हैं, जिनसे तेज और धीमी, दोनों तरह की चार्जिंग सेवा मिलती है. इस स्टेशन पर विभिन्न ईवी तकनीकों के साथ तैयार सभी प्रकार के चार पहिया और दो पहिया वाहन चार्ज किए जा सकते हैं.

Statiq के प्रोजेक्ट लीड नवदीप सिनवर का कहना है, “अग्रणी स्मार्ट सिटी के रूप में, इस शहर के लोगों के लिए आने-जाने के स्मार्ट और रिन्युएबल ऑप्शंस और उनके लिए सहयोगी इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराया जाना जरूरी था. यह तब और भी जरूरी हो जाता है, जब इस शहर को राज्य के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक माना जा रहा हो. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए हमें प्रसन्नता है कि हमने Ramada Encore by WYNDHAM के साथ हाथ मिलाया है और उनकी बरेली स्थित प्रॉपर्टी में यह चार्जिंग स्टेशन तैयार किया है. इस कदम से, हम उत्तर प्रदेश सरकार के हाथ भी मजबूत करना चाहते हैं. यूपी सरकार ने राज्य में अपने व्यापक और समग्र 'इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्लान' के भाग के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रशंसनीय काम किया है. हम रमाडा समूह के साथ अपनी भागीदारी को और आगे ले जाने की योजना भी बना रहे हैं. इसके अंतर्गत, आने वाले समय में देशभर में उनकी संपत्तियों में इस प्रकार के और चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए जाएंगे."

Ramada Encore by WYNDHAM, बरेली के जनरल मैनेजर मनीष दत्त ने इस अवसर पर कहा, “रमाडा बरेली, ईवी चार्जिंग स्टेशन वाला बरेली का प्रमुख होटल है. हम कार्बन फुटप्रिंट्स कम करने के प्रति समर्पित हैं. 'व्याधम ग्रीन प्रोग्राम' के अंतर्गत, Ramada Encore by WYNDHAM, बरेली सिविल लाइंस, शहर में ईवी चार्जिंग स्टेशन वाला पहला होटल बन गया है. वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहन प्रयोग करने वालों और अन्य लोगों को भी इनके इस्तेमाल के लिए प्रेरित करने के लिए हमने एक योजना पेश की है. इसके अंतर्गत, हम हमारे होटल में ईवी चार्जिंग सुविधा का प्रयोग करने पर अपनी एफएंडबी सेवा पर 10 प्रतिशत की छूट दे रहे हैं.”

पिछले कुछ समय में, उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक समग्र नीति लागू की है. इसका उद्देश्य राज्य में ईवी चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करना है. इसके अंतर्गत, सरकारी और निजी क्षेत्र की संस्थाओं के लिए जमीन लीज पर लेने के नियम निर्धारित किए गए हैं. साथ ही, रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल और प्रोत्साहन की कई योजनाएं भी शामिल की गई हैं.

यह भी पढ़ें
BluSmart Mobility ने जुटाई 42 मिलियन डॉलर की फंडिंग


Edited by रविकांत पारीक