BluSmart Mobility ने जुटाई 42 मिलियन डॉलर की फंडिंग

फंडिंग राउंड का नेतृत्व एनर्जी कंपनी बीपी की निवेश शाखा BP Ventures ने किया था.

BluSmart Mobility ने जुटाई 42 मिलियन डॉलर की फंडिंग

Friday May 05, 2023,

3 min Read

BluSmart Mobility ने अपने सीरीज A2 राउंड में मौजूदा निवेशकों से इक्विटी और डेट फंडिंग में 42 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. इस प्रकार सीरीज A राउंड में जुटाई गई कुल फंडिंग 85 मिलियन डॉलर हो गई है.

फंडिंग राउंड में एनर्जी कंपनी BP की निवेश शाखा BP Ventures की भागीदारी देखी गई. इस फंडिंग का अधिकांश हिस्सा फाउंडर्स टीम से आया जिसने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए सीरीज A2 राउंड में कुल फंडिंग का लगभग आधा योगदान दिया. कंपनी ने कहा कि लगभग 37 मिलियन डॉलर इक्विटी से आए, जबकि 5 मिलियन डॉलर वेंचर डेट से जुटाए गए.

BluSmart के को-फाउंडर पुनीत गोयल ने YourStory को बताया कि BluSmart Mobility अपने बेड़े का आकार बढ़ाकर 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन (EVs) करने के लिए इस फंडिंग का उपयोग करेगी.

ईवी राइड-हेलिंग कंपनी का सबसे बड़ा बाजार दिल्ली-एनसीआर है. यह अब बेंगलुरु में अपने बेस का विस्तार करना चाहती है, जहां सड़क पर इसकी 400 कैब हैं. 2023 के अंत तक, BluSmart का लक्ष्य शहर में 4,000 कैब चलाना है, जो कंपनी को ग्राहकों को 'राइड नाउ' विकल्प की पेशकश करने में सक्षम बनाएगी ताकि उन्हें अपनी राइड को पहले से बुक न करना पड़े (हालांकि पहले बुक करने की सुविधा जारी रहेगी).

मोबिलिटी स्टार्टअप ने कहा कि उसने दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु में बड़े पैमाने पर चार्जिंग हब में 4,000 से अधिक चार्जिंग पॉइंट बनाए हैं. यह विशेष रूप से केंद्रीय क्षेत्रों में अधिक स्टेशन बनाने की योजना बना रहा है.

गोयल ने कहा, "पहले एनर्जी और इन्फ्रास्ट्रक्चर के मुद्दों को हल किए बिना आप ईवी राइडशेयरिंग नहीं कर सकते."

funding-alert-blusmart-mobility-cash-and-debt-series-a2-funding-round

स्टार्टअप ने सीड से सीरीज A2 राउंड तक कुल 88 मिलियन डॉलर जुटाए हैं और साथ ही Power Finance Corporation और IREDA जैसे वित्तीय संस्थानों से 150 मिलियन डॉलर का ईवी एसेट-लीजिंग लोन हासिल किया है.

ताजा फंडिंग ऐसे समय में आई है जब BluSmart राइड-हेलिंग स्पेस में Ola और Uber जैसे मौजूदा खिलाड़ियों को तगड़ा कॉम्पिटिशन देने के लिए काम कर रहा है, जिन्होंने अपने बेड़े के एक हिस्से के विद्युतीकरण (electrification) की घोषणा की है.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कंपनी के को-फाउंडर अनमोल जग्गी के हवाले से बताया गया है कि BluSmart का मूल्य वर्तमान में 250 मिलियन डॉलर है.

गोयल ने कहा कि BluSmart इस साल के अंत में सीरीज बी राउंड में बड़ा अमाउंट हासिल करेगा. YourStory ने अपनी एक्सक्लुजिव रिपोर्ट में बताया था कि सीरीज बी राउंड में BluSmart 250 मिलियन डॉलर जुटा सकता है.

(Translated by: रविकांत पारीक)

यह भी पढ़ें
एग्रीटेक स्टार्टअप Uzhavarbumi ने Anicut Capital से जुटाई 7 करोड़ रुपये की फंडिंग