शेयर बाजार मामूली गिरावट के साथ बंद, बजाज फाइनेंस करीब 3% लुढ़का

By yourstory हिन्दी
August 10, 2022, Updated on : Wed Aug 10 2022 12:13:20 GMT+0000
शेयर बाजार मामूली गिरावट के साथ बंद, बजाज फाइनेंस करीब 3% लुढ़का
सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फाइनेंस सबसे अधिक 2.66 प्रतिशत नुकसान में रहा. इसके अलावा एनटीपीसी, एचसीएल टेक, विप्रो, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और भारतीय स्टेट बैंक भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में घरेलू शेयर बाजार (Stock Markets) बुधवार को लगभग स्थिर बंद हुए. आईटी और रियल्टी कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली ने धातु और तेल एवं गैस शेयरों में लाभ को बेअसर किया. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 35.78 अंक यानी 0.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,817.29 अंक पर बंद हुआ. पूरे दिन के कारोबार में सेंसेक्स ने 58984.32 का उच्च स्तर और 58583.36 का निम्न स्तर छुआ.


सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फाइनेंस सबसे अधिक 2.66 प्रतिशत नुकसान में रहा. इसके अलावा NTPC, HCL टेक, विप्रो, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में टाटा स्टील, भारती एयरटेल, ICICI बैंक, एलएंडटी और इंडसइंड बैंक शामिल हैं.

Nifty पर रहा मिला जुला असर

वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 9.65 अंक यानी 0.06 प्रतिशत की हल्की बढ़त के साथ 17,534.75 अंक पर बंद हुआ.

कारोबार के दौरान ज्यादातर समय बाजार सीमित दायरे में रहा. वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच निवेशकों ने अपने निवेश को सीमित स्तर पर रखा. निफ्टी के सेक्टोरल इंडेक्स में तेजी और गिरावट का मिला जुला स्तर देखने को मिला. सबसे ज्यादा 1.62 प्रतिशत की तेजी निफ्टी मेटल में और 0.89 प्रतिशत की सबसे ज्यादा गिरावट निफ्टी आईटी में दर्ज की गई.


हिंडाल्को, कोल इंडिया, यूपीएल, टाटा स्टील, अपोलो हॉस्पिटल्स टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर बजाज फाइनेंस, ONGC, HCL टेक्नोलॉजीस, अडानी पोर्ट्स और एशियन पेंट्स टॉप लूजर्स रहे. बता दें कि, शेयर बाजार मंगलवार को मुहर्रम के कारण बंद था.

वैश्विक बाजारों की चाल

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी उल्लेखनीय रूप से नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में हल्की तेजी थी. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 95.30 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे. उन्होंने सोमवार को 1,449.70 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे.