शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 187 अंक लुढ़का; अडानी ग्रीन एनर्जी 7% टूटा

By Ritika Singh
January 19, 2023, Updated on : Thu Jan 19 2023 11:59:57 GMT+0000
शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 187 अंक लुढ़का;  अडानी ग्रीन एनर्जी 7% टूटा
तीस शेयरों पर आधारित BSE Sensex 187.31 अंकों की गिरावट के साथ 60,858.43 पर बंद हुआ.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

घरेलू शेयर बाजार (Stock Markets) में दो दिन की तेजी के बाद गुरुवार को गिरावट आई और बीएसई सेंसेक्स (BSE Senex) 187 अंक से अधिक टूटकर बंद हुआ. अमेरिकी बाजार में कमजोर रुख के साथ विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी से बाजार नुकसान में रहा. अमेरिका में कमजोर उपभोक्ता आंकड़े और केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नीति-निर्माताओं के नीतिगत दर को लेकर आक्रामक बयान से बाजार नीचे आया.


तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 187.31 अंकों की गिरावट के साथ 60,858.43 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 329.19 अंक तक लुढ़क गया था. सेंसेक्स के शेयरों में एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनसर्व, आईटीसी और नेस्ले इंडिया प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में टाटा स्टील, पावरग्रिड, टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और लार्सन एंड टुब्रो शामिल हैं.

Nifty50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) भी 57.50 अंकों की गिरावट के साथ 18,107.85 पर बंद हुआ. निफ्टी पर आईटी, पीएसयू बैंक, ऑयल एंड गैस को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं. कोल इंडिया, यूपीएल, ओएनजीसी, बीपीसीएल, टाटा स्टील टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर अडानी एंटरप्राइजेस, एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक और अडानी पोर्ट्स टॉप लूजर्स रहे.

ये शेयर रहे लाइमलाइट में

Prism Johnson Ltd का शेयर बीएसई पर 6 प्रतिशत तक, USHA MARTIN LTD का शेयर 6.20 प्रतिशत तक चढ़ा है. दूसरी ओर NATIONAL STANDARD (INDIA) LTD का शेयर 10 प्रतिशत गिरा है. इसी तरह, RALLIS INDIA LTD का शेयर 9 प्रतिशत और अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड का शेयर लगभग 7 प्रतिशत टूटा है.

वैश्विक बाजारों की कैसी रही चाल

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्केई और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट लाभ में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजार शुरुआती कारोबार में नुकसान में थे. अमेरिकी बाजार में बुधवार को गिरावट रही थी. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.68 प्रतिशत की गिरावट के साथ 84.40 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 319.23 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

रुपया 7 पैसे गिरा

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में गुरुवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 7 पैसे की गिरावट के साथ 81.37 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ. घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी के रुख और विदेशी संस्थागत निवेशकों की निकासी से रुपये में यह गिरावट आई. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 81.45 पर खुला और कारोबार के अंत में अपने पिछले बंद भाव से सात पैसे गिरकर 81.37 प्रति डॉलर पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान रुपये ने दिन के उच्च स्तर 81.27 प्रति डॉलर को छुआ था.