चौथे दिन भी नहीं थमी शेयर बाजार की गिरावट, सेंसेक्स 152 अंक टूटकर बंद

सेंसेक्स की कंपनियों में NTPC, इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर, विप्रो, टेक महिंद्रा और पावरग्रिड के शेयरों में प्रमुख रूप से गिरावट रही.

चौथे दिन भी नहीं थमी शेयर बाजार की गिरावट, सेंसेक्स 152 अंक टूटकर बंद

Wednesday June 15, 2022,

2 min Read

वैश्विक स्तर पर मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय शेयर बाजारों (Stock Markets) में बुधवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में भी गिरावट रही. विदेशी निवेशकों की ओर से लगातार की जा रही निकासी के चलते उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में BSE Sensex 152.18 अंकों की गिरावट के साथ 52,541.39 पर बंद हुआ. यह 52,650.41 पर खुला था और पूरे दिन के कारोबार में इसने 52,867.73 का उच्च स्तर व 52,493.36 का निम्न स्तर छुआ.

सेंसेक्स की कंपनियों में NTPC, इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर, विप्रो, टेक महिंद्रा और पावरग्रिड के शेयरों में प्रमुख रूप से गिरावट रही. वहीं दूसरी तरफ बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर लाभ के साथ बंद हुए. सबसे ज्यादा 4 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी बजाज फिनसर्व में दिखी.

Nifty50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) 39.95 अंक टूटकर 15,692.15 पर बंद हुआ. निफ्टी पर बैंक, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विस और फार्मा को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं. निफ्टी पर बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, ग्रासिम टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर ओएनजीसी, एनटीपीसी, इन्फोसिस, रिलायंस और विप्रो टॉप लूजर्स रहे.

वैश्विक बाजारों की स्थिति

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की नुकसान में रहा, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग तथा चीन का शंघाई कंपोजिट लाभ में रहा. यूरोप के बाजार दोपहर के कारोबार में बढ़त में थे. वहीं अमेरिकी शेयर बाजार मंगलवार रात को मिलेजुले रुख के साथ बंद हुए. फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजे आने वाले हैं, इसकी वजह से निवेशक सतर्क रुख अपना रहे हैं. अमेरिका में महंगाई दर 40 साल के हाई पर पहुंचने के बाद फेड की ओर से दरों में भारी बढ़ोतरी किए जाने का अनुमान है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors