जानिए कैसे स्टॉक मार्केट टेक स्टार्टअप Market Pulse ट्रेडर्स को बेहतर निर्णय लेने में कर रहा है मदद

By Thimmaya Poojary
October 20, 2020, Updated on : Sat Oct 24 2020 03:21:08 GMT+0000
जानिए कैसे स्टॉक मार्केट टेक स्टार्टअप Market Pulse ट्रेडर्स को बेहतर निर्णय लेने में कर रहा है मदद
मुंबई स्थित Market Pulse स्टॉक मार्केट में स्थायी लाभ कमाने के लिए रिटेल निवेशकों की सहायता के लिए अपने ऐप पर टूल, ज्ञान और रियल-टाइम की जानकारी प्रदान करता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

स्टॉक मार्केट एक शानदार जगह हो सकती है क्योंकि इसमें हमेशा अनिश्चितता रहती है, यहां कुछ भी निश्चित नहीं है कि यह किस तरह से स्विंग करेगा। एक चिंता यह भी है कि क्या किसी का निवेश सुरक्षित होगा।


मुम्बई स्थित स्टार्टअप Market Pulse आम निवेशकों को स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के माध्यम से निरंतर आय उत्पन्न करने के लिए टूल्स प्रदान करने के लिए वर्षों से लगातार प्रयास कर रहा है।


Market Pulse के को-फाउंडर, अमित धाकड़ और हिरल जैन के अनुसार, उन्होंने महसूस किया कि स्पष्ट रूप से स्टॉक मार्केट में एक स्थायी व्यवसाय को सक्षम करने के लिए सामान्य निवेशकों के लिए जानकारी, ज्ञान या उपकरणों के उपयोग की कमी है।


अमित कहते हैं, "हमारी दृष्टि उन लोगों की सहायता करना है जो बाजार में प्रवेश करते हैं और उन्हें इस व्यवसाय में कामयाब होने में मदद करते हैं।"


तकनीकी विशेषज्ञ, अमित, ने कभी नहीं सोचा था कि वह वित्तीय क्षेत्र का हिस्सा होंगे, लेकिन इसमें शामिल हो गए क्योंकि उन्होंने कुछ तकनीकी उपकरण बनाने में कमोडिटी बाजार में अपने पिता की मदद की। इस प्रक्रिया में, वह अपनी को-फाउंडर हिरल जैन से मिले और 2016 में मार्केट पल्स शुरू किया।

जानकारी का अभाव

अमित के अनुसार, स्पष्ट रूप से उस सूचना या उपकरण तक पहुंच की कमी थी, जो व्यापारियों को कमोडिटी बाजार के माध्यम से नेविगेट करने में मदद कर सकता था।

Illustration: YS Design

Illustration: YS Design

$ 10,000 के निवेश के साथ बूटस्ट्रैप, मार्केट पल्स ने कमोडिटी बाजार में व्यापारियों के लिए विभिन्न उपकरण बनाए।


स्टार्टअप ने कमोडिटी बाजार में बड़े पैमाने पर खुद को बढ़ाया, लेकिन मार्केट पल्स के लिए वास्तविक कार्रवाई तब हुई जब यह जनवरी 2018 में शेयर बाजार में आ गया।


अमित कहते हैं, "हम आम जनता के लिए कुछ बनाना चाहते थे और साथ ही इसे सस्ता भी बनाना चाहते थे।"


स्टार्टअप का विजन बहुत स्पष्ट था कि निवेशक के लिए उसका टेक्नोलॉजी इंटरफ़ेस केवल स्मार्टफोन पर होगा क्योंकि यह खुदरा निवेशक के लिए कभी भी, कहीं भी सबसे सुलभ उपकरण था।


अमित का दावा है कि बहुत कम स्टॉक मार्केट टूल्स हैं जो शुद्ध रूप से स्मार्टफोन एप्लिकेशन के लिए डिज़ाइन किए गए हैं क्योंकि उनमें से अधिकांश वेब वर्जन हैं।

डिसीजन मेकिंग टूल्स

शेयर बाजार में अपनी प्रविष्टि को देखते हुए, मार्केट पल्स ने खुदरा निवेशकों के लिए कई प्रकार के उपकरण बनाए हैं, जैसे कि रियल-टाइम ट्रैकिंग, हाई क्वालिटी वाले तकनीकी चार्ट, प्राइस-वॉल्यूम मूवमेंट, अलर्ट आदि।


अभी तक, स्टार्टअप केवल शेयर बाजार के डेरिवेटिव सेगमेंट को पूरा करता है। "हमारे उपकरण खुदरा निवेशकों को निर्णय लेने में मदद करते हैं और चीजों को सरल बनाते हैं," अमित कहते हैं।


वह आगे बताते हैं कि शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव को देखते हुए यह खुदरा निवेशक के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। स्टार्टअप का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इस सेगमेंट में आने वाले निवेशक स्थायी लाभ कमाते हुए बने रहेंगे।


मार्केट पल्स केवल एक ऐप के रूप में उपलब्ध है और 20 लाख से अधिक डाउनलोड होने का दावा करता है, जबकि इसके प्लेटफॉर्म पर सक्रिय व्यापारी, जिसमें कमोडिटी और शेयर बाजार दोनों शामिल हैं, 5.5 लाख है।


मार्केट पल्स के लिए यह सब वृद्धि जीरो मार्केटिंग के साथ आई है। अमित कहते हैं, "हम केवल वास्तविक समस्याओं को हल करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो निवेशकों के सामने आती हैं।"

प्रोफिटेबल बिजनेस मॉडल

बिज़नेस मॉडल के बारे में बात करते हुए, अमित का कहना है कि उसके 99 प्रतिशत यूजर्स को मुफ्त में सेवाएं मिल रही हैं, और कुछ उन्नत उत्पादों के लिए केवल एक प्रतिशत भुगतान करते हैं। रेवेन्यू विज्ञापन और सदस्यता के माध्यम से आता है।


अमित कहते हैं, “हम मुफ्त में अपनी सेवाओं का उपयोग करने वाले अधिकांश यूजर्स के बावजूद लाभदायक हैं। हमारा ध्यान हमेशा मजबूत व्यावसायिक व्यवहार्यता के साथ गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाने पर रहा है।”


मार्केट पल्स के लिए यूजर बेस हर साल ऑर्गेनिकली दोगुना हो रहा है जबकि पिछले साल इसका रेवेन्यू 3.5 गुना बढ़ा है।


इस साल सितंबर के महीने में, मार्केट पल्स ने 750,000 डॉलर के प्री-सीरीज़ ए फंडिंग राउंड की घोषणा की, जिसका नेतृत्व एचएनआई निवेशकों के एक समूह ने किया था।


हालांकि स्टार्टअप ज्यादातर ब्रोकरेज हाउस और अन्य स्टार्टअप के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, अमित कहते हैं, “हम हर साल दूसरों से इस सवाल का सामना करते हैं, लेकिन वास्तव में हम संपन्न हैं। मार्केट पल्स के अंदर हम शायद ही कभी प्रतियोगिता के बारे में बात करते हैं और यह केवल इस बारे में है कि हम अपने यूजर्स की मदद कैसे करते हैं।”


मार्केट पल्स के को-फाउंडर बहुत आत्मविश्वास से कहते हैं कि यह एकमात्र कंपनी है जो घर में सब कुछ बनाती है। "हमारी खास बात यह है कि हम एक टेक कंपनी हैं जो शेयर बाजारों में लोगों की मदद करने के लिए उपकरण प्रदान कर रहे हैं।"

भविष्य की योजनाएं

अपनी भविष्य की योजनाओं के हिस्से के रूप में, मार्केट पल्स अपने यूजर्स के लिए कुछ प्रकार के शैक्षिक उत्पाद का निर्माण करना चाह रही है, जो इसका उपयोग शेयर बाजारों में बनाए रखने के लिए सही प्रकार के कौशल विकसित करने के लिए कर सकते हैं। यह अपने प्लेटफॉर्म पर शेयर बाजार के दलालों को चालू करने के लिए भी देख रहा है क्योंकि यह एक स्टॉक को चुनने और ऑर्डर देने के रिटेल यूजर के चक्र को पूरा करेगा। वर्तमान में, इसमें निवेशक के लिए स्टॉक खरीदने या बेचने की सुविधा नहीं है।


अमित कहते हैं, “हमारे पास जो विज़न है उसे महसूस करने में एक दशक लगेगा। बाजार जटिल हैं और इसलिए मानवीय भावनाएं हैं, और हम उन उपकरणों के सेट प्रदान करते हैं, जो आश्वस्त व्यापारियों या निवेशकों का निर्माण कर सकते हैं।”