शेयर बाजारों में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 300 अंक चढ़कर बंद

सेंसेक्स के शेयरों में लार्सन एंड टुब्रो, पावरग्रिड, NTPC, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक, डॉ. रेड्डीज लैब, नेस्ले, भारती एयरटेल, इन्फोसिस और हिंदुस्तान यूनिलीवर प्रमुख रूप से लाभ में रहे.

शेयर बाजारों में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 300 अंक चढ़कर बंद

Friday July 08, 2022,

2 min Read

घरेलू शेयर बाजार (Stock Markets) में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन तेजी देखने को मिली. वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच बीएसई सेंसेक्स 303.38 अंकों की बढ़त के साथ 54,481.84 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान सेंसेक्स (BSE Sensex) 54,627.14 के उच्च स्तर और 54,278.77 के निचले स्तर तक गया था.

सेंसेक्स के शेयरों में लार्सन एंड टुब्रो, पावरग्रिड, NTPC, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक, डॉ. रेड्डीज लैब, नेस्ले, भारती एयरटेल, इन्फोसिस और हिंदुस्तान यूनिलीवर प्रमुख रूप से लाभ में रहे. एलएंडटी में 4.72 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई. दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में मारुति सुजुकी इंडिया, इंडसइंड बैंक, टीसीएस और एशियन पेंट्स शामिल हैं.

Nifty50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 87.70 बढ़कर 16,220.60 पर बंद हुआ. निफ्टी पर मेटल और रियल्टी को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं. निफ्टी पर एलएंडटी, पावरग्रिड, टाटा मोटर्स, एनटीपीसी, एसबीआई लाइफ टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर मारुति, हिंडाल्को, टाटा स्टील, एचडीएफसी लाइफ और जेएसडब्ल्यू स्टील टॉप लूजर्स साबित हुए.

वैश्विक बाजारों का क्या रहा रुख

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे जबकि चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक मामूली नुकसान में रहा. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बाजार में गुरुवार को तेजी थी.

TCS के Q1 नतीजे जारी

TCS ने अप्रैल-जून 2022 के लिए अपने वित्तीय नतीजे जारी कर दिए हैं. जून तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 9,478 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 5.2 प्रतिशत ज्यादा है. कंपनी का रेवेन्यु 16.2 प्रतिशत बढ़कर 52,758 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. TCS ने 8 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड घोषित किया है.