Swiggy ने भी कर ली छंटनी की तैयारी, जानिए कितने कर्मचारियों पर गिरेगी गाज

By yourstory हिन्दी
December 08, 2022, Updated on : Thu Dec 08 2022 08:22:56 GMT+0000
Swiggy ने भी कर ली छंटनी की तैयारी, जानिए कितने कर्मचारियों पर गिरेगी गाज
Swiggy ने बताया कि अभी तक कोई छंटनी नहीं हुई है, लेकिन कंपनी ने इस महीने या निकट भविष्य में किसी भी तरह की छंटनी से इनकार नहीं किया.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी कंपनी स्विगी Swiggy इस महीने अपने कुल कर्मचारियों की संख्या का लगभग 3-5 फीसदी यानी 250 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, दो सूत्रों ने कहा कि छंटनी आने वाले महीनों में 250 से अधिक हो सकती है, जबकि दूसरे ने कहा कि सप्लाई चेन, ऑपरेशन, कस्टमर सर्विस और तकनीकी भूमिकाओं वाले लोग प्रभावित होंगे.


स्विगी ने एक ईमेल के जवाब में ईटी को बताया कि अभी तक कोई छंटनी नहीं हुई है, लेकिन कंपनी ने इस महीने या निकट भविष्य में किसी भी तरह की छंटनी से इनकार नहीं किया.


स्विगी ने कहा, ‘हमने अक्टूबर में अपने परफॉर्मेंस साइकिल को समाप्त किया और सभी स्तरों पर रेटिंग और प्रमोशन की घोषणा की. हर साइकिल की तरह, हम परफॉर्मेंस के आधार पर छंटनी की उम्मीद करते हैं.'


फंडिंग की कमी और निवेशकों द्वारा प्रॉफिटेबिलिटी पर चिंता जताने के बीच दो साल तक बड़ी संख्या में हायरिंग के बाद कई बड़ी कंपनियां अपनी टीमों का आकार घटा रही हैं.


कंपनी के एक अंदरूनी सूत्र के अनुसार, स्विगी के एचआर हेड गिरीश मेनन ने कर्मचारियों को हाल ही में समाप्त टाउन हॉल में परफॉर्मेंस बेस्ड छंटनी के बारे में सूचित किया. कंपनी ने अपनी टीमों का पुनर्गठन शुरू कर दिया है.


स्विगी कर्मचारियों को अपनी किराने की डिलीवरी सेवा इंस्टामार्ट से हटाकर दूसरी जगहों पर लगा रहा है. इसका उद्देश्य इंस्टामार्ट पर कंपनी के खर्च को कम करना है क्योंकि यह अपने इंस्टैंट कॉमर्स बिजनेस का पारंपरिक तरीके से ही विस्तार करना चाहती है.


ब्रोकरेज फर्म जेफ़रीज़ के अनुसार, जनवरी-जून की अवधि के दौरान स्विगी का घाटा जोमैटो Zomato के 4 अरब रुपये और क्विक कॉमर्स डिलीवरी प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट Blinkit के 13 अरब रुपये से बहुत अधिक करीब 26 अरब रुपया था. उसने कहा कि बेशक, ज़ोमैटो ने तब से अपने प्रदर्शन में और सुधार किया है, हाल की तिमाही में कुल मिलाकर 2 अरब रुपये से भी कम का नुकसान हुआ है.


पिछले महीने के अंत में स्विगी Swiggy ने दिल्ली-एनसीआर में द बाउल कंपनी (The Bowl Company) जैसी अपनी क्लाउड किचन (Cloud Kitchen) आउटलेट्स को बंद कर दिया था. इससे पहले साल 2020 में कंपनी ने कोविड-19 महामारी के कारण अपने कई क्लाउड किचन को बंद कर दिया था और 1000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था.

यह भी पढ़ें
क्या है सतत विकास लक्ष्य-2? इसे मापने का पैमाना क्या है?

Edited by Vishal Jaiswal