अब क्रिकेट का मजा दोगुना कर देगा Amazon Alexa का ये नया फीचर

By रविकांत पारीक
October 27, 2022, Updated on : Fri Oct 28 2022 04:11:12 GMT+0000
अब क्रिकेट का मजा दोगुना कर देगा Amazon Alexa का ये नया फीचर
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप (ICC Men’s T20 World Cup) खेला जा रहा है. दुनियाभर में लोग क्रिकेट का लुत्फ ले रहे हैं. अगर आप भी क्रिकेट प्रेमी हैं तो अब से आपके लिए इसका मजा दोगुना होने वाला है. बुधवार को Amazon ने घोषणा की है कि लोग अब कंपनी के वर्चुअल असिस्टेंट Alexa से आधिकारिक लाइव क्रिकेट कमेंट्री (live cricket commentary) और स्कोर प्राप्त कर सकते हैं.


कंपनी ने कहा कि यूजर डिवाइस से लेटेस्ट मैच की जानकारी जैसे - शेड्यूल, स्कोर, टीम और खिलाड़ी के आंकड़ों के बारे में पूछ सकते हैं.


यह स्किल अलग-अलग डिवाइसेज पर मुफ्त में उपलब्ध है, जिसमें इको स्मार्ट स्पीकर, फायर टीवी, एलेक्सा मोबाइल ऐप और अमेजन शॉपिंग ऐप (एंड्रॉइड) शामिल हैं.


एलेक्सा में इन नई स्किल्स को लाने के लिए, Amazon ने Digital2Sports, One Digital Entertainment और Channel2Group के साथ साझेदारी की है. कंपनी के पास ICC Men’s T20 World Cup के लिए आधिकारिक ऑडियो अधिकार भी है.


इसके अलावा, सिंगापुर स्थित डेटा एनालिटिक्स कंपनी TV Conal ने एक एलेक्सा स्किल पेश किया है जो पिछले मैचों के डेटा का उपयोग मौजूदा मैचों का विश्लेषण करने के लिए डाई-हार्ड क्रिकेट प्रशंसकों के लिए करता है जो खेल में शीर्ष पर रहना चाहते हैं. डेटा एनालिटिक्स में सबसे चुनौतीपूर्ण समस्याओं को हल करने के लिए TV Conal बिग डेटा और मशीन लर्निंग का उपयोग करता है.


यूजर्स को ट्यून करने के लिए बस 'एलेक्सा, लाइव क्रिकेट कमेंट्री शुरू करें' कहना होगा.


इसके अलावा, इसका उपयोग मैचों के लिए रिमाइंडर सेट करने और पसंदीदा टीम के फिक्सर का ट्रैक रखने के लिए किया जा सकता है.


कंपनी ने कहा कि एलेक्सा पिछले मैचों की जानकारी का उपयोग मौजूदा चल रहे मैचों का विश्लेषण करने के लिए अपेक्षित विजेता, पारी के स्कोर आदि बताने के लिए कर सकती है.


कंपनी ने हाल ही में कहा था कि अमेजन एलेक्सा को हिंदी भाषा में रिक्वेस्ट करने की संख्या में पिछले एक साल में 52 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है.


भारत में ग्राहकों ने संगीत, सूचना, क्रिकेट स्कोर, स्मार्ट होम कंट्रोल, अलार्म/रिमाइंडर आदि सेट करने के लिए हिंदी और हिंग्लिश में अमेजन एलेक्सा वॉयस सेवा के साथ एक दिन में लाखों बार बातचीत की.


इससे पहले, एक रिपोर्ट में कहा गया था कि इस साल स्मार्ट घरेलू उपकरणों का वैश्विक स्थापित आधार दो अरब उपकरणों से अधिक हो गया था.


रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्ट स्पीकर्स की 2021 में सबसे अधिक वैश्विक शिपमेंट 195 मिलियन थी, इसके बाद लाइटिंग, प्लग/स्विच और कनेक्टेड हेल्थ डिवाइस थे.

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें