टाटा की कंपनी डिजाइन करेगी ब्रिटेन का रेल डेटा मार्केटप्लेस, मिल गया कॉन्ट्रैक्ट

By yourstory हिन्दी
December 01, 2022, Updated on : Thu Dec 01 2022 05:26:36 GMT+0000
टाटा की कंपनी डिजाइन करेगी ब्रिटेन का रेल डेटा मार्केटप्लेस, मिल गया कॉन्ट्रैक्ट
इस प्रॉजेक्ट की घोषणा पहली बार 2021 में यूके के रेल मंत्री, क्रिस हेटन-हैरिस द्वारा की गई थी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश की सबसे बड़ी आईटी सर्विस कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को ब्रिटेन के रेल डेटा मार्केटप्लेस को डिजाइन, विकसित, कार्यान्वित और संचालित करने के लिए कॉन्ट्रैक्ट मिला है. कंपनी को यह कॉन्ट्रैक्ट रेल डिलीवरी ग्रुप से हासिल हुआ है. टीसीएस और रेल डेटा मार्केटप्लेस के बीच कॉन्ट्रैक्ट 6 साल की अवधि के लिए है, जिसमें एक विस्तार अवधि का अवसर भी शामिल है.


टीसीएस डेक्सम पर निर्मित, रेल डेटा मार्केटप्लेस न केवल रेल उद्योग से संबंधित डेटा प्रदान कर सकता है बल्कि यात्रियों और ऑपरेटर्स के लिए महत्वपूर्ण आसन्न डेटा स्रोत भी प्रस्तुत कर सकता है. साथ ही यूजर्स के लिए एक बेहतर अनुभव प्रदान करने में मदद कर सकता है.

पर्यावरणीय मापदंडों को भी किया जा सकेगा ट्रैक

टीसीएस यूके और आयरलैंड के कंट्री हेड, अमित कपूर ने एक बयान में कहा, "इसके अलावा, प्लेटफॉर्म में पर्यावरणीय मापदंडों को ट्रैक करने की क्षमता होगी, जो इसे यूके के रेल डिकार्बोनाइजेशन एजेंडे का समर्थन करने की अनुमति देगी." परिवहन क्षेत्र में इनोवेशन में तेजी लाने और यात्री अनुभव को बढ़ाने के लिए आरडीएम रेल डेटा के खंडित स्रोतों को एक डिजिटल सेवा में एक साथ लाएगा.

साल 2021 में पहली बार हुई थी घोषणा

इस प्रॉजेक्ट की घोषणा पहली बार 2021 में यूके के रेल मंत्री, क्रिस हेटन-हैरिस द्वारा की गई थी. यह प्रॉजेक्ट, यात्री अनुभव व माल ढुलाई के प्रभावी मूवमेंट को बढ़ाने के लिए इनोवेशन बढ़ाने और नए उत्पादों व सेवाओं को डिलीवर करने के लिए सरकार और उद्योग के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करने की उनकी योजना का हिस्सा था.

Q2 में TCS का शुद्ध लाभ 8.4% बढ़ा

देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा निर्यातक कंपनी टीसीएस का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही (Q2 Quarter) में सालाना आधार पर 8.4 प्रतिशत बढ़कर 10,431 करोड़ रुपये रहा. टीसीएस की सेवाओं से उसकी कुल आय आलोच्य तिमाही में 18 प्रतिशत बढ़कर 54,309 करोड़ रुपये रही. कंपनी की आय एक साल पहले 2021-22 की जुलाई-सितंबर तिमाही में 46,867 करोड़ रुपये, जबकि शुद्ध लाभ 9,624 करोड़ रुपये रहा था. हालांकि, टीसीएस का परिचालन मार्जिन 1.24 प्रतिशत कम होकर 24 प्रतिशत रहा. इस वक्त टीसीएस का मार्केट कैप बीएसई पर 12,66,306.20 करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़ें
जुलाई-सितंबर तिमाही में 6.3% रही देश की GDP ग्रोथ रेट

Edited by Ritika Singh