किसी टॉपिक में गहरी दिलचस्पी हो तभी कंटेंट क्रिएशन के फील्ड में उतरें नए क्रिएटरः नमन देशमुख

By Upasana
December 27, 2022, Updated on : Tue Dec 27 2022 07:15:22 GMT+0000
किसी टॉपिक में गहरी दिलचस्पी हो तभी कंटेंट क्रिएशन के फील्ड में उतरें नए क्रिएटरः नमन देशमुख
टेक क्रिएटर Naman Deshmukh सोशल मीडिया पर टेक्नोलॉजी, वेबसाइट्स, टिप्स और ट्रिक्स, हैक्स से जुड़े वीडियो डालते हैं. नमन यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर techplusgadgets नाम से अपना चैनल चलाते हैं. यूट्यूब पर उनके 176,000 सब्सक्राइबर्स हैं. जबकि इंस्टाग्राम पर उनके 1.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सोशल मीडिया पर टेक क्रिएटर्स ने हमारे लिए गैजेट्स खरीदना उनके फंक्शन को समझना काफी आसान बना दिया है. ऐसे कई टेक क्रिएटर्स हैं जो यूट्यूब, इंस्टाग्राम के जरिए टेक्नोलॉजी से जुड़े टॉपिक्स को आसान भाषा में समझा रहे हैं और हमारे लिए फैसले लेना काफी आसान बना रहे हैं. ऐसे ही एक टेक क्रिएटर हैं नमन देशमुख.


नमन यूट्यूब पर techplusgadgets नाम से अपना चैनल चलाते हैं. इंस्टाग्राम पर भी उनके चैनल का यही नाम है. यूट्यूब पर उनके 176,000 सब्सक्राइबर्स हैं. जबकि इंस्टाग्राम पर उनके 1.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं. आइए जानते हैं नमन को कहां से आया कंटेंट क्रिएशन का यह आइडिया और कैसी रहा है उनका सफर…


नमन बताते हैं कि बचपन से ही मेरी दिलचस्पी टेक्नोलॉजी, गैजेट्स में थी. रिमोट कंट्रोल कार से खेलने की बजाय उसे खोलकर देखता था कि ये ऑपरेट कैसे करता है. बचपन से ही दोस्तों-फैमिली वालों को बताता था कि किस गैजेट पर इनवेस्ट करना है और किन पर नहीं.


स्कूल के बाद मैंने सीएस ब्रांच से इंजीनियरिंग की. 2017 में मेरे ग्रेजुएशन का थर्ड ईयर चल रहा था. तभी मैंने कंटेंट क्रिएशन का सफर शुरू किया. टेक्नोलॉजी इसलिए चुना क्योंकि मुझे मालूम था कि ये मेरा पसंदीदा टॉपिक है और इस पर मैं आराम से लोगों को जानकारी दे सकता था.


लेकिन, पढ़ाई के साथ कंटेंट क्रिएशन पर लगातार ध्यान देना मुश्किल हो रहा था. 2019 में जॉब शुरू की तब से कंटेंट क्रिएशन का काम पूरी तरह ध्यान देकर करने लगा. शुरुआती दिनों में जो बचत होती थी उनसे ही प्रोडक्ट्स खरीदकर रिव्यू वीडियो अपलोड करता था.


यूट्यूब से कमाई शुरू हुई तब मैंने महंगे गैजेट्स और प्रोडक्ट्स का रिव्यू करना शुरू किया. एक साल के अंदर मैं और मेरी टीम 1 लाख सब्सक्राइबर्स तक पहुंच गई. धीरे-धीरे ब्रैंड्स से स्पॉन्सरशिप मिलने लगी तब जाकर इनकम में स्थिरता आई.


एक फुल टाइम जॉब के साथ-साथ कंटेंट क्रिएशन का काम बहुत थकाऊ होता था. इसलिए नौकरी छोड़ दी और पूरी तरह कंटेंट क्रिएशन पर फोकस करने का फैसला किया. ये फैसला करते समय में मन में कोई संशय नहीं आया?


इस सवाल पर नमन कहते हैं कि दरअसल कंटेंट क्रिएशन मुझे मोटिवेशन देता है. फुल टाइम जॉब के साथ लिमिटेशन होती है. लेकिन यूट्यूब से जो पैसे आ रहे थे उनसे मैं अपनी पसंद के गैजेट भी खरीद पा रहा था और लोगों को उनके बारे में लोगों को बता भी पा रहा था.


मैंने 2022 में इंस्टाग्राम पर कंटेंट बनाना शुरू किया. आज मेरे पेज के 1.3 फॉलोअर्स हो चुके हैं. फॉलोअर्स को टेक्नोलॉजी, वेबसाइट्स, टिप्स और ट्रिक्स, हैक्स से जुड़े वीडियो काफी पसंद आ रहे हैं.


हां लेकिन कंटेंट क्रिएशन को लेकर नजरिया काफी बदला है. कंटेंट क्रिएशन का सफर मैंने टेक्नोलॉजी में अपने पैशन की वजह से शुरू किया था. लेकिन नौकरी छोड़ने के बाद इसे एक बिजनेस मॉडल की तरह देखना जरूरी है. क्योंकि कई बार मुझे गैजेट्स खरीदने पड़ते हैं.


मुझे यूट्यूब से पहला चेक 7500 रुपये का मिला था. सुनने में भले ये कोई बड़ी रकम न लगे. लेकिन जितनी खुशी इस चेक को देखकर हुई उतनी पहली सैलरी देखकर भी नहीं हुई थी. क्योंकि पैशन फॉलो करते हुए जो पैसा मिलता है वो बहुत मायने रखता है.


कमाई को लेकर मेरे लिए यहां तक का सफर इतना आसान नहीं रहा है. मैं एक मिडिल क्लास फैमिली से आता हूं. मुझे आज भी याद है कॉलेज में थर्ड ईयर में था जब पापा ने मुझे बाइक दिलाई थी, लेकिन उसके लिए पेट्रोल का इंतजाम करने की जिम्मेदारी मेरी खुद की थी.


तब मैंने ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया और उसके बाद से कभी घर वालों से पैसे नहीं लिए. अपने दोस्तों को देखकर लगता था कि मुझे चीजें इतनी आसानी से क्यों नहीं मिलती पर इसकी वजह से मुझे पैसों की अहमियत समझ आ गई है.


मैं अपने कंटेंट के जरिए लोगों को टेक फ्रेंडली बनाना चाहता हूं. उन्हें साइबर क्राइम के बारे में जागरूक करना चाहता हूं. कॉम्पिटीशन को लेकर नमन कहते हैं कि हां अब कई और टेक क्रिएटर्स आ चुके हैं.


लेकिन मैं हमेशा हेल्दी कॉम्पिटीशन में यकीन रखता हूं. जो लोग टेक से जुड़े वीडियो बना रहे हैं मैं उनसे इंस्पिरेशन लेता हूं और कभी उन्हें अपने कॉम्पिटीशन की तरह नहीं देखता.


अब मेरा टारगेट एक मजबूत टीम खड़ी करने का है. क्योंकि जैसे-जैसे फॉलोअर्स बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे जिम्मेदारी भी बढ़ती जा रही है. इसके अलावा मैं एक कोर्स पर भी काम कर रहा हूं जिसके जरिए लोगों को कंटेंट क्रिएशन की बारीकियों को समझाऊंगा.


जो लोग फुल टाइम कंटेंट क्रिएटर बनना चाहते हैं या इससे कमाई करना चाहते हैं तो ये बेहद जरूरी है कि आपकी क्रिएटिविटी और अपने नीश यानी उस खास फील्ड में तगड़ी दिलचस्पी हो.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close