देश भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिंग पॉइंट्स की तस्वीर बदल रहा है ये स्टार्टअप

Electricpe आपकी चार्जिंग स्टेशन की तलाश का वन स्टॉप सलूशन है. इनके एप्लीकेशन के जरिए आप आसानी से अपने आस पास के चार्जिंग स्टेशन को लोकेट कर सकते हैं और साथ-साथ ही स्टेशन के रीयल-टाइम यूज़ को भी ट्रैक कर सकते हैं.

देश भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिंग पॉइंट्स की तस्वीर बदल रहा है ये स्टार्टअप

Tuesday February 14, 2023,

3 min Read

तेजी से बढ़ती जनसंख्या के साथ सड़कों पर कार और बाइक्स का नंबर भी तेजी से बढ़ रहा है. लाखों की संख्यां में सड़कों पर दौड़ती ये गाडियां प्रदुषण की सबसे बड़ी वजह बन चुकी हैं. इस प्रदुषण की दर को रोकने के लिए अब लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल का इस्तेमाल कर रहे हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल के इस्तेमाल के लिए जरुरत पड़ती है चार्जिंग स्टेशन की. चार्जिंग स्टेशन की तलाश करना एक मुश्किल काम है, मगर आज आपको मिलवाएँगे एक ऐसे स्टार्टअप से जो आपकी इस तलाश को घर बैठे ख़त्म करेगा.

यहां हम आपको बता रहे हैं स्टार्टअप ElectricPe के बारे में.

सोचिए कितना अच्छा हो कि अगर आपको एक ऐप के जरिए ये पता चल जाए की आपके आस पास के रेडियस में कितनी दूरी पर चार्जिंग स्टेशन है. ElectricPe इसी काम को कर रहा है. ये स्टार्टअप आपकी चार्जिंग स्टेशन की तलाश का वन स्टॉप सलूशन है. इनके एप्लीकेशन के जरिए आप आसानी से अपने आस पास के चार्जिंग स्टेशन को लोकेट कर सकते हैं और साथ-साथ ही स्टेशन के रीयल-टाइम यूज़ को भी ट्रैक कर सकते हैं.

ElectricPe अपने कस्टमर्स को आस-पास के चार्जिंग पॉइंट की जानकारी के साथ-साथ किफ़ायती प्राइसिंग के बारे में भी बताता है. एक ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर के तौर पर कंपनी अपने प्लेटफार्म पर पूरे देश के EV चार्जिंग पॉइंट्स और इंडिपेंडेंट चार्जिंग पॉइंट्स ऑपरेटर्स को ऑनबोर्ड करती है. इस ऐप की मदद से कस्टमर्स अपने व्हीकल का चार्जिंग लेवल को ट्रैक कर उन्हें चार्ज करवा सकते हैं.

फाउंडर्स बताते हैं कि स्टार्टअप के दो रेवेन्यू मॉडल हैं - पहला पे पर यूज और दूसरा फुली पेड मंथली सब्सक्रिप्शन मॉडल.

इस स्टार्टअप की शुरुआत अविनाश शर्मा और राघव रोहिला ने 2021 की थी. अविनाश ने नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज मुंबई, से एमबीए किया है. ElectricPe को शुरू करने से पहले अविनाश Ola और SunMobility के साथ काम कर चुके हैं.कंपनी के दूसरे फाउंडर राघव ने आईआईएम कोझिकोड से एमबीए किया है. राघव ओला में भी काम कर चुके हैं. इसके साथ-साथ राघव जाइलूप नाम के टेक प्लेटफार्म को भी चला चुके हैं.

यह स्टार्टअप YourStory की साल 2022 की Tech30 लिस्ट का हिस्सा है.

YourStory हर साल अपने सिग्नेचर इवेंट TechSparks में आपके लिए कई हज़ारों में से चुनकर लाता है Tech30 लिस्ट में ऐसे 30 स्टार्टअप जो देश को बदल देने के साथ साथ अरबों की कंपनियां बनने की ताकत रखते हैं.

Tech30 ने बीते 11 साल में 330 से ज्यादा स्टार्टअप्स को प्रोफाइल कर उनके बारे में दुनिया को बताया है, 35,000 से ज्यादा नौकरियां देने में मदद की है, 300 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा की फंडिंग इसकी मदद से आई है और 675 से भी ज्यादा युवा फाउंडर्स को हमने कुछ कर दिखाने की ताकत दी है. Tech30 लिस्ट का हिस्सा रहे 5 ऐसे स्टार्टअप हैं जो यूनिकॉर्न बन चुके हैं. यानी उनका वैल्यूएशन 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा है और ये सिलसिला अभी रुका नहीं है.


Edited by Prateeksha Pandey

Daily Capsule
Crickpe’s cash rewards raise concerns
Read the full story