[Tech50] कंपनियों को प्री-मेड सिस्टम के साथ कम समय में प्रोडक्ट लॉन्च करने में मदद कर रहा है यह स्टार्टअप

By Naina Sood & रविकांत पारीक
December 08, 2021, Updated on : Fri Dec 10 2021 04:59:01 GMT+0000
[Tech50] कंपनियों को प्री-मेड सिस्टम के साथ कम समय में प्रोडक्ट लॉन्च करने में मदद कर रहा है यह स्टार्टअप
YourStory के Tech50 2021 स्टार्टअप्स में से एक JSON API का उद्देश्य प्रोडक्ट डेवलपमेंट को डिसेंट्रलाइज करना और टेक कंपनियों को दो दिनों के भीतर प्रोडक्ट को लॉन्च करने में मदद करना है, जो दुनिया भर के डेवलपर्स द्वारा निर्मित प्री-मेड APIs, कंपोनेंट्स, माइक्रोसर्विसेज और सिस्टम की पेशकश करते हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

छह साल से अधिक समय तक एक डेवलपर के रूप में काम करते हुए, संकेत मखीजा ने दुनिया के किसी हिस्से में किसी अन्य डेवलपर द्वारा "पहले डिजाइन किया जा चुका" सिस्टम बनाने के दौरान अक्सर खुद को "समय बर्बाद करते" पाया। कंपनियों ने किसी के द्वारा पहले से बनाई गई किसी चीज़ को फिर से बनाने के लिए काफी राशि खर्च की। इस अंतर को पाटने के लिए संकेत ने डेवलपर्स और कंपनियों दोनों को एक प्लेटफॉर्म पर लाने और दोनों पक्षों के लिए 'win-win' की स्थिति बनाने का फैसला किया। इसने JSON API APPको इन्कॉर्पोरेट किया, जो प्री-मेड एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (API) समाधानों का एक ईकॉमर्स बाज़ार है, और यह YourStory के Tech50 2021 स्टार्टअप्स में से एक भी है।



आसान भाषा में समझें तो, स्टार्टअप (पैरेंट कंपनी Rackpiper Technology Inc) एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस प्रदान करता है जहां कंपनियां दुनिया भर में डेवलपर्स द्वारा निर्मित APIs और लॉजिकल कंपोनेंट्स / माइक्रोसर्विसेज और सिस्टम (जैसे ऑथेंटिकेशन, नॉटिफिकेशन) खरीद सकती हैं, सदस्यता ले सकती हैं, प्रति उपयोग भुगतान कर सकती हैं या लाइसेंस दे सकती हैं।


हालांकि तीन महीने पुराने स्टार्टअप का आधिकारिक लॉन्च होना बाकी है, लेकिन इसने बाजार में काफी चर्चा पैदा कर दी है, जिसे पहले से ही GitHub के विकल्प के रूप में कहा जा रहा है। इसे सिलिकॉन वैली स्थित GoAhead Ventures द्वारा समर्थित किया गया है और हाल ही में प्री-सीड राउंड में एक अज्ञात राशि जुटाई है। स्टार्टअप अमेरिका के डेलावेयर में रजिस्टर्ड है और इसमें लगभग 5-7 लोगों की एक रिमोट टीम है।

f

समस्याओं को हल करना

संकेत बताते हैं कि प्री-मेड प्रोडक्ट होने का प्रमुख लाभ लागत बचत (cost saving) है, जो कंपनियों को अपने निवेश पर लाभ (ROI) में सुधार करने में मदद करता है। आमतौर पर, एक टेक कंपनी 4-6 लोगों की एक टीम को हायर करती है जो आर्किटेक्चर का निर्माण करेगी, कोडिंग, टेस्टिंग करेगी, मुद्दों को हल करेगी और फिर प्रोडक्ट रिलीज करेगी।


"औसतन, पूरे सिस्टम को डेवलप करने में लगभग $ 46,000 का खर्च आता है। प्री-मेड API के साथ, आप इन सभी स्टेप्स को छोड़ सकते हैं, सीधे समाधान खरीद सकते हैं और कुछ दिनों में बहुत सस्ती कीमत पर प्रोडक्ट को रोल आउट कर सकते हैं, ” संकेत कहते हैं, जो BookMyShow, Udaan, Freight Tiger, Sequoia Consulting Group, सहित अन्य कंपनियों की टेक मैनेजमेंट टीम का हिस्सा रह चुके हैं।


कंपनियां बहुत सारे संसाधन, समय और पैसा बचा सकती हैं, केवल डेवलपर से प्रोडक्ट खरीदकर, जो पहले से ही अपनी जरूरत का निर्माण कर चुका है, इसे स्क्रैच से करने के बजाय। प्लेटफॉर्म का उद्देश्य डेवलपर्स को अपनी स्किल्स को मॉनेटाइज करने के लिए एक बहुत आवश्यक स्थान प्रदान करना है।


संकेत कहते हैं, "डेवलपर्स पैसा बनाने के लिए हमारे APIs और लॉजिकल कंपोनेंट्स, माइक्रोसर्विसेज और सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं, और जहां भी आवश्यक हो, उनकी सर्विसेज को होस्ट कर सकते हैं। यह उन्हें एक सर्वर के मैनेजमेंट से मुक्त करता है और GitHub ओपन सोर्स इकोसिस्टम की तरह विश्वसनीयता हासिल करता है।”


स्टार्टअप खरीद और एकीकरण प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए अन्य चीजों के अलावा डॉक्यूमेंटेशन, सिक्योरिटी स्टैंडर्ड कोड, टेस्ट केस जैसी अन्य पहले और बाद की जानकारी का ध्यान रखता है। यह आगे किसी भी समस्या का सामना करने वाली कंपनियों को एक अपफ्रंट सपोर्ट सायकल प्रदान करता है।

f

प्रतिस्पर्धा में बढ़त बनाना

प्लेटफ़ॉर्म पर बिक्री करने पर प्लेटफ़ॉर्म सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स से कोई कमीशन नहीं लेता है। टेक कंपनियों, स्टार्टअप्स, एकल डेवलपर्स और फ्रीलांसरों और सलाहकारों सहित खरीदार, एक निश्चित लागत पर पूर्व-निर्मित सिस्टम को लाइसेंस देकर खरीदारी कर सकते हैं, उपयोग के अनुसार एपीआई का उपयोग करने के लिए भुगतान कर सकते हैं या एक निश्चित लागत पर एपीआई सेवाओं की सदस्यता ले सकते हैं। प्रोडक्ट कम से कम $1000 से शुरू हो सकता है।


“शुरुआती कर्षण स्टार्टअप्स से आएगा लेकिन हमारा लक्ष्य भविष्य में एंटरप्राइजेज के एक मजबूत ग्राहक का निर्माण करना है, जो हमारे रेवेन्यू का मुख्य स्रोत बन जाएगा। आगे बढ़ते हुए, हम अपने स्वयं के माइक्रो प्रोडक्ट्स की पेशकश करने का लक्ष्य रखते हैं जिन्हें हम भविष्य में विकसित करेंगे।“


JSON API का कहना है कि इसका बाजार में कोई प्रत्यक्ष प्रतियोगी नहीं है। हालाँकि, इसे Microsoft के स्वामित्व वाले ओपन सोर्स डेवलपर Github और अन्य API डेवलपमेंट प्लेटफ़ॉर्म जैसे Rapid API, Prompt API, CodeCanyon, Envato से अप्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है।


“उनमें से अधिकांश एक ओपन सोर्स इकोसिस्टम चलाते हैं, जिससे कंपनियों के बीच विश्वास की कमी पैदा होती है। हम प्रोडक्ट के लिए एक के बाद एक जिम्मेदारी लेते हैं। साथ ही, हम अपने मार्केटप्लेस के माध्यम से डेवलपर्स को अपने प्रोडक्ट्स और स्किल्स को मॉनेटाइज करने में मदद करने का लक्ष्य बना रहे हैं, कुछ ऐसा जो प्रतियोगियों को अभी तक स्थापित करना है।”

जल्द आ रहा है!

स्टार्टअप का लक्ष्य दिसंबर में ऐप का बीटा वर्जन और जनवरी 2022 में अल्फा वर्जन लॉन्च करना है। वर्तमान में, इसमें लगभग 5-7 लोगों की टीम है, जिसमें इन-हाउस डेवलपर्स, मार्केटर्स और सीनियर टेक एडवाइजर्स शामिल हैं।


निकट भविष्य के लिए स्टार्टअप का मील का पत्थर दुनिया भर से 1000 भुगतान करने वाली टेक कंपनियां और 500 हाई क्वालिटी वाले डेवलपर्स हैं। इसकी 2024-25 तक रेवेन्यू में 1 मिलियन डॉलर तक पहुंचने और 2027-28 तक 100 मिलियन डॉलर तक पहुंचने की योजना है।


"हमें दुनिया भर से कर्षण का एक प्रारंभिक संकेत मिला है। इसका उद्देश्य दुनिया भर में डेवलपर्स और कंपनियों को एक साथ लाकर प्रोडक्ट डेवलपमेंट का डेमोक्रेटाइज और डिसेंट्रलाइज करना है।”


Rackpiper 2021 के लिए YourStory Tech50 स्टार्टअप है।