[Tech 50] इस स्टार्टअप का लक्ष्य दौड़ को मज़ेदार, आरामदायक और सुरक्षित बनाना है

By Sindhu Kashyaap & रविकांत पारीक
December 13, 2021, Updated on : Tue Dec 14 2021 05:00:54 GMT+0000
[Tech 50] इस स्टार्टअप का लक्ष्य दौड़ को मज़ेदार, आरामदायक और सुरक्षित बनाना है
Zippy Fitness Inc, जोकि YourStory Tech50 स्टार्टअप है, एक B2C प्रोडक्ट कंपनी है जो धावकों के लिए मेटावर्स तैयार कर रही है। यह गेमटेक और डीप टेक के सिद्धांतों को जोड़ती है ताकि उपयोगकर्ताओं को एक ऐसा रनिंग अनुभव प्रदान किया जा सके जो कंसोल गेम खेलने के समान ही इमर्सिव हो।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एक धावक और एक एथलीट के रूप में, सनी मकरू को कभी भी दौड़ना एक चुनौती नहीं लगी। वास्तव में, उनका मानना ​​है कि दौड़ना स्वाभाविक रूप से मनुष्य के लिए आता है, कुछ अन्य फिटनेस गतिविधियों जैसे कि शक्ति प्रशिक्षण, पाइलेट्स, योग या स्पिनिंग के विपरीत, जिसे आमतौर पर सीखना होता है।


सनी कहते हैं, "हमें दौड़ने की भौतिकी और जीव विज्ञान विरासत में मिली है।" इसने उन्हें Zippyशुरू करने के लिए प्रेरित किया, एक स्टार्टअप जो धावकों के लिए एक मेटावर्स बनाकर दौड़ने के 'तीसरे प्रारूप' का निर्माण कर रहा है जो चलने और हल करने के इनडोर और आउटडोर दोनों प्रारूपों के साथ अच्छा है। इसे YourStory की Tech50 2021 के सबसे होनहार शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स की सूची में जगह मिली है।


"हम इनडोर रनिंग की सुविधा और आराम के लिए आउटडोर रनिंग के विसर्जन, यथार्थवाद और सामाजिक अनुभव को ला रहे हैं।"

f


उपयोगकर्ताओं को केवल एक ट्रेडमिल और एक स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे उपकरण की आवश्यकता होती है, जिस पर वे Zippy (iOS और Android प्लेटफ़ॉर्म दोनों पर 'Zippy Fit' के रूप में उपलब्ध) एप्लिकेशन को डाउनलोड करके चला सकते हैं। कंपनी भी स्टार्टअप्स में से एक है।


एक बार जब कोई उपयोगकर्ता ट्रेडमिल पर कदम रखता है, तो उन्हें एक वर्चुअल वर्ल्ड में "टेलीपोर्ट" किया जाएगा जहां उपयोगकर्ता प्रमुख मैराथन शहरों (बोस्टन, लंदन, मुंबई, टोक्यो) या प्राकृतिक वातावरण (जंगल ट्रेल, बीच रन आदि) में दौड़ सकते हैं, या तो दोस्तों के साथ या अकेले अपने डिजिटल जुड़वाँ या अवतार के माध्यम से, सनी कहते हैं।


Zippy गेम-टेक और डीप-टेक के सिद्धांतों का संयोजन कर रहा है, जहां धावक ऑन-डिमांड, इमर्सिव, सुरक्षित, आनंददायक वातावरण में दौड़ते हैं और अपने घरों के आराम से दुनिया भर के साथी धावकों से जुड़ते हैं।


स्टार्टअप की कोर टीम गुरुग्राम से बाहर है, और इसे औपचारिक रूप से 2021 में इन्कॉर्पोरेट किया गया था।

Zippy क्यों?

Zippy की टीम को विश्वास है कि दौड़ना दुनिया भर के करोड़ों लोगों के लिए दैनिक गो-टू-वर्कआउट व्यवस्था का हिस्सा बना रहेगा। हालांकि, दौड़ने को पहले सिद्धांत के दृष्टिकोण से फिर से देखने की जरूरत है जहां दौड़ना मजेदार, प्रभावी, सामाजिक, डेटा समर्थित है और धावकों और उनके दौड़ने के शेड्यूल के बीच कुछ भी नहीं आता है जैसे खराब मौसम, यातायात या शहरी प्रदूषण जैसे बाहरी नमी।


सनी के अनुसार, "हम ट्रेडमिलों पर तौलिये को सूखते हुए नहीं देखना चाहते हैं, और न ही हम धावकों को खराब मौसम का सामना करते हुए देखना चाहते हैं या असुरक्षित स्थानों पर दौड़कर अपनी सुरक्षा से समझौता करते हुए देखना चाहते हैं।"


जबकि COVID-19 महामारी ने निस्संदेह लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाला है, वहीं उम्मीद की किरण यह है कि COVID ने लोगों को उनकी जीवन शैली के विकल्पों के बारे में जागरूक किया है।


COVID-19 महामारी के कारण हुई तमाम तबाही और त्रासदी के बीच, एक अच्छी बात यह सामने आई कि लोग अपने स्वास्थ्य और जीवन शैली विकल्पों के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं।


अग्रणी कंसल्टिंग फर्म EY द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वे के अनुसार, विश्व स्तर पर 79 प्रतिशत लोग आज 'स्वास्थ्य और धन' को अपनी पहली प्राथमिकता के रूप में उद्धृत करते हैं और लोग फिटनेस समाधान देख रहे हैं जो पहले डिजिटल और घर पर हैं।

Zippy

Zippy उपभोक्ता की मानसिकता में इस बदलाव का लाभ उठा रहा है ताकि एक ऐसी श्रेणी के रूप में चल रहा है जो वास्तव में फिटनेस को अनलॉक करके लोगों के जीवन को बदल सकता है जो आनंददायक और प्रभावी दोनों है।


स्टार्टअप का एकमात्र मिशन लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करना है, उन्हें फिटनेस व्यवस्थाओं में शामिल करना है जो उन्हें जवाबदेह रखते हैं और फाउंडर के अनुसार समुदाय की भावना लाते हैं। Fittrऔर Cult.fit जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के साथ फिटनेस और वेलबीइंग इंडस्ट्री पिछले कुछ समय से चर्चा में है।


भारतीय खुदरा फिटनेस सेवाओं के बाजार पर किए गए कई अध्ययनों से ऐसा प्रतीत होता है कि भारत में छह मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं जो फिटनेस सेवाओं पर सालाना औसतन $350 से $400 खर्च कर रहे हैं, जो कि $2.6 बिलियन के बाजार आकार के बराबर है।


“फिटनेस व्यवस्थाओं में आना जैसे दौड़ना, केवल दो प्रारूप हैं जिनमें लोग दौड़ते हैं। एक ओर - ऐसे लोग हैं जो मुख्य रूप से बाहर दौड़ते हैं क्योंकि आउटडोर दौड़ना एक इमर्सिव और एक सामाजिक अनुभव है। हालाँकि बाहरी दौड़ने के लिए योजना की आवश्यकता होती है और बहुत सारे बाहरी नमी जैसे खराब मौसम, प्रदूषण, यातायात किसी के भी चलने के कार्यक्रम को अस्त-व्यस्त कर सकते हैं।“


“दूसरी ओर, ऐसे लोग हैं जो ट्रेडमिल पर घर के अंदर दौड़ते हैं। जबकि ट्रेडमिल पर दौड़ना एक बहुत ही सुविधाजनक, मांग पर, सुरक्षित और नियंत्रित वातावरण प्रदान करता है, वे बेहद उबाऊ, नीरस और सामाजिक अनुभव की कमी है।”

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close