[Tech50] यह प्लेटफॉर्म स्टार्टअप्स को तेज और किफ़ायती ऐप और वेबसाइट बनाने में मदद कर रहा है

By Meha Agarwal & रविकांत पारीक
December 10, 2021, Updated on : Mon Dec 13 2021 05:26:08 GMT+0000
[Tech50] यह प्लेटफॉर्म स्टार्टअप्स को तेज और किफ़ायती ऐप और वेबसाइट बनाने में मदद कर रहा है
YourStory का Tech50 2021 स्टार्टअप Jamsfy भारत की पहली कंपनी है जो अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों को 'Headless' और 'Jamstack' में सेवाएं प्रदान करती है। बूटस्ट्रैप होने के 15 महीनों के भीतर इसने करीब $200,000 का रेवेन्यू हासिल किया है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

वॉल्ट डिज़्नी ने एक बार कहा था, "हमारे सभी सपने सच हो सकते हैं, अगर हम उन्हें पूरा करने का साहस रखते हैं।"


इसलिए जब 2020 में, Jamsfyके को-फाउंडर शुभम सौरभ और मयंक जोशी ने Jamstack को भारत लाने और आंत्रप्रेन्योर बनने का फैसला किया, तो वे ठीक यही कर रहे थे - अपने सपनों को आगे बढ़ाने का साहस दिखा रहे थे।


सौरभ कहते हैं, “हम Birla Institute of Applied Sciences, नैनीताल में बैचमेट थे। 2017 में इंजीनियरिंग में अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, हम दोनों Smart Data Enterprises के साथ काम कर रहे थे और नागपुर में एकसाथ रह रहे थे। हम अपना खुद का वेंचर शुरू करना चाहते थे और आखिरकार जुलाई 2020 में, हम Jamsfy के विचार के साथ आए और हम दोनों ने अगस्त में इस्तीफा दे दिया।”


YourStory के Tech50 2021 स्टार्टअप के रूप में शॉर्टलिस्टेड, Jamstack जावास्क्रिप्ट, एपीआई एण्ड मार्कअप (JAM) पर आधारित आधुनिक वेब डेवलपमेंट आर्किटेक्चर के लिए है। यह एक विशिष्ट तकनीक नहीं है, बल्कि ऐप्स और वेबसाइट बनाने के लिए एक मॉडर्न आर्किटेक्चर है। "सुपर फास्ट" होने के अलावा (क्योंकि यह सर्वर और डेटाबेस पर कम निर्भर करता है), यह कंपनियों के लिए स्केलिंग को "आसान और लागत प्रभावी" बनाता है।



अध्ययन से पता चलता है कि वैश्विक स्तर पर समुदाय में डेवलपर्स का प्रतिशत जो छात्र हैं, पिछले एक साल में लगभग दोगुना होकर 9 प्रतिशत से 16 प्रतिशत हो गया है। इसने Jamstack को नए डेवलपर्स के लिए एक गो-टू आर्किटेक्चर बना दिया है।


शुभम कहते हैं, “वर्तमान में, हमने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 30+ से अधिक ब्रांड्स को सर्विस दी है। Jamstack के लिए भारत में पहली कंपनी होने के नाते, हमने Wekan, Schbang, Wellness, DaMensch, और कई अन्य ब्रांड्स को 'Headless' और 'Jamstack' में अपनी सेवाएं प्रदान की हैं। हमने बूटस्ट्रैप होने के 15 महीनों के भीतर करीब 200,000 डॉलर का रेवेन्यू हासिल किया है।”


कंपनी को हाल ही में भारत सरकार की स्टार्टअप इंडिया (Startup India) पहल द्वारा मान्यता दी गई थी, और इसकी वेबसाइट्स को प्रमुख वैश्विक Headless CMS प्रदाताओं, Storyblok के आधिकारिक केस स्टडीज में से एक के रूप में प्रकाशित किया गया था।

Jamsfy

टीम

जबकि शुभम और मयंक के पास तकनीकी विशेषज्ञता थी, लॉन्च के सात दिनों के भीतर उन्होंने महसूस किया कि स्टार्टअप चलाने के लिए अन्य प्रतिभाओं की भी आवश्यकता है। तभी उन्हें दो और को-फाउंडर मिले - दीपांशु बिष्ट, COO और लोकेश मनचंदा, CIO


दीपांशु ने नैनीताल के Birla Institute of Applied Sciences से 2018 में कंप्यूटर साइंस में स्नातक की। शुभम ने उन्हें सितंबर 2020 में Jamsfy के विचार के बारे में बताया और दीपांशु फरवरी 2021 से बोर्ड में शामिल हो गए। तीसरे को-फाउंडर और CIO लोकेश और शुभम 2019 में CrownStack में एक साथ काम करते हुए मिले। जबकि वह स्टार्टअप के लिए अक्टूबर 2020 में इसके लॉन्च के बाद से ही काम कर रहे थे। वह इस अप्रैल में पूर्णकालिक रूप से बोर्ड पर आए।


शुभम कहते हैं, “दीपांशु ऑपरेशंस और डेटा साइंस का नेतृत्व कर रहे हैं क्योंकि उनके पास BI (बिजनेस इंटेलिजेंस) टूल और सभी प्रकार के डेटा से प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने का पूरा अनुभव है। लोकेश को, हम 2.5 से अधिक वर्षों से जानते हैं और अब वह FE (फ्रंटएंड) डेवलपमेंट चला रहे हैं।”

कैसे काम करता है स्टार्टअप

Jamsfy Technologies Pvt Ltd के रूप में रजिस्टर्ड डीपटेक स्टार्टअप, स्टार्टअप्स और एंटरप्राइजेज को विभिन्न टेक्नोलॉजी स्टैक में इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी सर्विसेज समाधान प्रदान करता है। सर्विस-कम-प्रोडक्ट बेस्ड कंपनी स्टार्टअप्स को Jamstack और Progressive Web Apps (PWAs) का उपयोग करके तेजी से, SEO ऑप्टिमाइज्ड और सुरक्षित वेबसाइट बनाने में मदद करती है।


स्टार्टअप चार प्राथमिक सेवाएं प्रदान करता है:


1. Jamstack आर्किटेक्चर-बेस्ड वेबसाइट डिजाइन और डेवलपमेंट


2. Headless कॉमर्स ऐप्लीकेशन डिजाइन और डेवलपमेंट


3. कॉर्पोरेट कस्टम सॉफ्टवेयर डिजाइन और डेवलपमेंट


4. कोर वेब वाइटल स्कोर ऑप्टिमाइजेशन


इसे पहले ही Jamsfy™ के लिए एक ट्रेडमार्क प्राप्त हो चुका है, पेटेंट प्रमाणन प्रक्रिया प्रगति पर है। वे अपने SaaS प्रोडक्ट के डेवलपमेंट के अंतिम चरण में भी हैं जिसे Auditzy™ कहा जाता है।


वे बताते हैं, “सेवाओं के लिए, हमें अपनी सेवाओं को ब्रांड तक पहुंचाने में कम से कम दो महीने लग गए क्योंकि रातोंरात टेक्नोलॉजी आर्किटेक्चर में सुधार करना कठिन है। और इसी तरह हम 'JAMstack' और 'Headless Commerce' आर्किटेक्चर में माइग्रेट करने में उनका समर्थन करते हैं।"


Jamsfy हेडलेस आर्किटेक्चर पर काम करता है। फ्रंटएंड डेवलपमेंट के लिए, यह Jamstack, Next JS, Nuxt Js, Gatsby JS, React, Storefront, TypeScript, आदि का उपयोग करता है, और बैकएंड के लिए, यह Node.js, .Net core, Microservices आर्किटेक्चर, GraphQL, आदि का उपयोग करता है।


Headless CMS के लिए, इसने Strapi, Storyblok, Prismic, Sanity, Ghost, आदि को अपनाया है। AWS, Vercel, Netlify, Azure, और Digital Ocean का उपयोग होस्टिंग के लिए किया जाता है, और MongoDB, MySQL और SQL Server का उपयोग डेटाबेस के लिए किया जाता है।

भविष्य की योजनाएं

दिसंबर 2020 में फाउंडर्स को Auditzy का ग्लोबल आइडिया मिला। “हमने आइडिया वेलिडेशन और बाजार के अनुकूल होने पर काम करना शुरू कर दिया। वर्तमान में, हम डेवलपमेंट के अंतिम चरण में हैं, और हम 2022 की पहली तिमाही में लाइव होंगे।“


कंपनी को Bejamas और Calibre जैसे Jamstack समाधान प्रदाताओं से सीधी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा, “लेकिन भारत में हमारा कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है। हम वैश्विक बाजारों पर करीब से नजर रख रहे हैं।”


स्टार्टअप ने पहले ही Strapi, Vercel, Netlify, Storyblok, BigCommerce, Snipcart जैसी कंपनियों के साथ वैश्विक साझेदारी की है, और इसमें Schbang Digital, DaMensch, Wekan Enterprise, Obvious Technologies, Wellness Forever, और Unotech सहित कॉर्पोरेट पार्टनर हैं।


प्लेटफॉर्म का लक्ष्य 2022 के अंत तक 10,000 सक्रिय उपयोगकर्ताओं को हासिल करना है। इसमें SaaS प्रोडक्ट Auditzy™ के माध्यम से दस लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं की सहायता करने के लिए दीर्घकालिक दृष्टि है।


शुभम ने अंत में कहा, "हम भारत में 'Headless' आर्किटेक्चर के अग्रदूत हैं। एक बेहतर टेक्नोलॉजी आर्किटेक्चर के बारे में जागरूकता हमेशा चुनौतीपूर्ण होती है और हम ‘Jamstack’ और ‘Headless’ आर्किटेक्चर के लिए 3-4 साल की उम्मीद कर रहे हैं। उस समय तक, हम अधिक से अधिक जागरूकता और लाभों के माध्यम से खुद को और अधिक परिपक्व बनाना चाहते हैं।”


Jamsfy 2021 के लिए YourStory Tech50 स्टार्टअप है।

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close