स्टार्टअप्स की दुनिया के दिग्गज खिलाड़ी पूर्व-जिंगा सीटीओ कादिर ली से, बेहद दिलचस्प रही है अब तक की जर्नी

By Sampath Putrevu
February 25, 2020, Updated on : Tue Feb 25 2020 09:39:04 GMT+0000
स्टार्टअप्स की दुनिया के दिग्गज खिलाड़ी पूर्व-जिंगा सीटीओ कादिर ली से, बेहद दिलचस्प रही है अब तक की जर्नी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फार्मविले डेवलपर जिंगा के पूर्व चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के रूप में, कादिर ली टेक और स्टार्टअप की दुनिया की बड़ी शख्सियत होने के साथ-साथ वे स्टार्टअप्स के विकास के केंद्र में रहे हैं। कादिर 2011 में इस ऑनलाइन गेमिंग कंपनी के नैस्डैक में लिस्टेड होने और इसके 10 लाख यूजर्स को जोड़ने के इसके शानदार विकास के गवाह रहे हैं जोकि उन दिनों एक बड़ी उपलब्धि थी।


k


आज, हालांकि, सैन फ्रांसिस्को स्थित क्लीन एनर्जी प्रोवाइडर ओहमकनेक्ट (OhmConnect) के अध्यक्ष और सीटीओ के रूप में, कादिर एक अलग रास्ते पर हैं - जिसे एक तकनीकी विशेषज्ञ के लिए अपारंपरिक माना जाता है। उनका मिशन स्थायी जीवित समाधानों में योगदान करना और पर्यावरण को बचाने के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करना है।


वास्तव में, इस अनुभवी तकनीकी विशेषज्ञ के लिए, अगर कोई एक चीज है जो इस टेक इंडस्ट्री ने उनके लगभग 25 साल लंबे अनुभव के दौरान उन्हें सिखाई है, तो यह है कि- अकेले टेक्नोलॉजी किसी बिजनेस को सफल नहीं बना सकती है, और बिजनेस की अंतिम सफलता सुनिश्चित करने के लिए तकनीक और व्यवसाय दोनों को एक साथ आने की आवश्यकता है। कदीर ओहमकनेक्ट के जरिए रियल-वर्ल्ड, सस्टेनबल एनर्जी सलूशन बनाने के लिए टेक्नोलॉजी की पॉवर का उपयोग करना चाहते हैं।


रोड टू टेक

कई अन्य बड़े तकनीक विशेषज्ञों की ही तरह, कादिर भी खुद से सीखकर बने सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जिन्होंने खुद को प्रोग्रामिंग और सिस्टम आर्किटेक्चर सिखाने में घंटों बिताए हैं। कादिर ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से बायोलॉजी एंड म्यूजिक में ग्रेजुएट किया है। अपनी पहली ही जॉब के लिए उन्होंने रिक्रूटर्स को चौंकाते हुए 1994 में वॉशिंगटन, डीसी-बेस्ड फर्म स्पेसवर्क्स में जॉब हासिल की थी। इसमें खास बात ये थी कंपनी ने उन्हें बतौर सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में काम पर रखा।


स्टैनफोर्ड में एक वरिष्ठ गायन प्रदर्शन के दौरान।

स्टैनफोर्ड में एक वरिष्ठ गायन प्रदर्शन के दौरान


कादिर ने YourStory को बताया,

"मैं पूरी तरह से खुद से सीखा हुआ डेवलपर हूं। मुझे लगता है कि यही कंप्यूटर साइंस है। यदि आप वास्तव में गंभीर और प्रेरित हैं, तो आप वास्तव में अपने दम पर काफी कुछ सीख सकते हैं।”


डोमिनिकन रिपब्लिक की हिस्पैनिक मां और अमेरिकी पिता से जन्मे, कादिर कहते हैं कि उनके परिवार ने हमेशा से ही तार्किक और विश्लेषणात्मक सोच प्राप्त करने के महत्व पर जोर दिया। और इस प्रकार कंप्यूटर साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उनके कैरियर की नींव पड़ी।


इसने उनके करियर को एक अलग आधार दिया जो, जो शुरू में एक डॉक्टर बनने के लिए अपनी पढ़ाई कर रहे थे। जैसा कि उनके भाग्य में था, कादिर ने कंप्यूटर साइंस को बेहद कम रुचि के साथ अपने कॉलेज के कोर्स के हिस्से के रूप में चुनने का फैसला किया और कोडिंग के लिए अपने प्यार को आगे बढ़ाया।


उन्होंने कंप्यूटर साइंस क्लास के असाइनमेंट के दौरान खुद को कोडिंग में ज्यादा दिलचस्प पाया और, समय के साथ, उन्होंने खुद को बायोलॉजी के फील्ड का होने के बावजूद, सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में कोडिंग के बारे में सिखाया।


कादिर कहते हैं,

"मैं स्पेसवर्क्स के अन्य 8 या 10 इंजीनियरों के समान प्रोडक्टिव था। स्पेसवर्क्स के माध्यम से, कादिर ने जिंगा के संस्थापक मार्क पिंकस से मुलाकात की। मार्क उस समय पहले से ही एक एंजेल इन्वेस्टर थे और उन्होंने स्पेसवर्क्स में निवेश किया था। कादिर के काम ने मार्क को इतना प्रभावित किया कि वे एक तकनीकी सहायता सेवा कंपनी support.com को शुरू करने के लिए एक साथ हो गए।"


ऐसे बने एक सीरियल एंटरप्रेन्योर

स्पेसवर्क्स में एक साल के बाद, कादिर ने उद्यमशीलता की अपनी इच्छा को महसूस किया और एक परामर्श कंपनी हैबनारो सॉफ्टवेयर की स्थापना की, जिसने टेक प्रमुख हेवलेट पैकर्ड (एचपी) जैसी कंपनियों को कॉन्ट्रैक्ट सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्रोवाइड किए। दो साल बाद, उन्होंने हैबनेरो सॉफ्टवेयर को बंद कर दिया, और सह-संस्थापकों मार्क पिंकस, स्कॉट डेल और iMerit Technology Services की वर्तमान सीईओ राधा बसु के साथ support.com शुरू किया।


कादिर बताते हैं,

"राधा 20 साल तक एचपी में जीएम रहीं। उन्होंने सुझाव दिया कि हम एक ऐसे टेक सपोर्ट प्रोडक्ट का निर्माण कर सकते हैं जो बैंगलोर में स्केल करे।"
स्कॉट डेल, मार्क पिंकस और कादिर जिनेगा आईपीओ से आगे।

स्कॉट डेल, मार्क पिंकस और कादिर Zynga IPO से आगे


उस समय, एचपी और टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स जैसी कुछ ही कंपनियां उद्यमों के लिए टेक्नोलॉजी-बेस्ड प्रोडक्ट का निर्माण कर रही थीं, और यह कादिर एंड कंपनी के लिए बाजार को एड्रेस करने का उपयुक्त समय था। बेंगलुरु ऑफिस अंततः 100 से अधिक कर्मचारियों तक बढ़ गया, इतना अधिक कि यह कंपनी की मुख्य ताकत बन गया।


Support.com पर, कादिर ने स्कॉट डेल के साथ इंजीनियरिंग टीम की भर्ती की और उनको मेंटॉर किया, कोड लिखे, पेटेंट पोर्टफोलियो को डेवलप और डिफेंड किया, और विभिन्न समयों पर इंजीनियरिंग के अलावा प्रोडक्ट मैनेजमेंट, IT और सुरक्षा कार्यों का भी नेतृत्व किया। कंपनी के बाद के वर्षों में, कादिर ने कंपनी की धुरी का नेतृत्व किया जो सीधे ऑफिस डिपो जैसे प्रमुख खुदरा विक्रेताओं के साथ साझेदारी में उपभोक्ताओं के साथ काम कर रहे थे।


जिंगा के साथ शादी का प्रस्ताव

11 साल तक सफलतापूर्वक support.com चलाने के बाद, मार्क पिंकस की शादी में कादिर को 2008 में जिंगा में नौकरी की पेशकश की गई थी। हालांकि कंपनी ज्वॉइन करने से पहले ही कादिर स्पष्ट थे। उन्होंने मार्क को बताया कि वह जिंगा में तभी काम करेंगे जब उन्हें और अधिक कोडिंग करने के लिए दिया जाएगा। दरअसल सच्चाई यह थी कि support.com में नेतृत्व की भूमिकाओं में एक दशक से अधिक समय बीतने के बाद, कादिर अधिक से अधिक काम करने और बहुत सारी कोडिंग करने के इच्छुक थे।


उन्होंने छह महीने तक डेटा सिस्टम और आर्कीटेक्चर के साथ टिंकरिंग करने के बाद, जिंगा में सीटीओ की भूमिका निभाई। विशेष रूप से, सीटीओ के रूप में अपने पहले छह महीनों में, कादिर ने टेक फंक्शन की नींव रखी और एनालिटिक्स सिस्टम के लिए एक टीम को काम पर रखा, जो बाद में कंपनी संस्कृति का अभिन्न अंग बन गया।


चार साल के लिए जिंगा के सीटीओ के रूप में, कादिर ने तेजी से विकास की अपनी अवधि के दौरान अपनी प्रौद्योगिकी दिशा का नेतृत्व करके कंपनी की सफलता में सीधे योगदान दिया। फोकस के उनके प्रमुख क्षेत्रों में क्लाउड कंप्यूटिंग, एनालिटिक्स, वर्चुअल गुड्स, मोबाइल, सुरक्षा, सोशल नेटवर्किंग, प्लेटफॉर्म और एचटीएमएल5 शामिल हैं। जब उन्होंने इस ऑनलाइन गेमिंग डेवलपर को ज्वाइन किया था तब इसमें 100 से भी कम लोग थे, बाद में कादिर ने इसे 3,000 से अधिक बढ़ने में मदद की।


कादिर यहां वैश्विक टीमों के प्रोडक्ट्स, आईटी, ऑपरेशन, क्वालिटी आश्वासन, सुरक्षा, प्लेटफॉर्म, ग्राहक सेवा और टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट करने के लिए जिम्मेदार थे - इन सभी का मतलब यह था कि उनके पास जिंगा की लगभग आधी टीम के मैनेजमेंट की जिम्मेदारी थी। इतना ही नहीं, कादिर ने भारत और चीन के बड़े ऑफिस की स्थापना और वृद्धि को भी गति दी, और कंपनी में अपने पिछले 18 महीनों में, Zynga.com और Zynga नेटवर्क सहित Zynga प्लेटफार्मों को इनक्यूबेट करने पर अपना समय और ऊर्जा केंद्रित की।


k

OhmConnect की टीम


प्रमुख मील के पत्थर

कादिर ने कई मील के पत्थर हासिल किए हैं, जो वह जिंगा में अपने समय को गर्व से याद करते हैं। दिसंबर 2011 में जब जिंगा पब्लिक हुई तब यह गूगल के बाद दुनिया की सबसे बड़ी टेक आईपीओ (Initial public offering) बन गई। कैडिर याद करते हैं उस समय एक दिन में प्लेटफार्म पर एक मिलियन एक्टिव यूजर हो गए।


दुनिया की कई कंपनियों के पास एक दिन में एक मिलियन यूजर्स नहीं हैं, लेकिन यह कादिर और उनकी टीम के लिए भी पहली बार था। बस इतना ही नहीं, 2009 में फेसबुक पर फारमर गेम फार्मविले (Farmville) के लॉन्च के साथ इसे यूजर्स बढ़ते ही गए। उन्होंने स्केल को मैनेज करने के लिए मौजूदा स्टैक के टॉप पर अधिक टेक्नोलॉजी का निर्माण किया। फेसबुक के साथ जिंगा के इंटीग्रेशन के चलते फार्मविले कुछ ही समय में लोकप्रिय हो गया। कैडिर का मानना है कि अधिकांश डेवलपर्स आज फाइनल प्रोडक्ट को शेप देने में पूर्णता के लिए प्रयास करने की प्रवृत्ति रखते हैं और स्टैक में नई तकनीकों को पेश करने के लिए उत्सुक हैं। हालांकि, उनका मानना है कि उन्हें इसके बजाय यह देखना चाहिए कि क्या ऐसा करना एक व्यावसायिक उद्देश्य है और तभी आगे बढ़ें।


कादिर कहते हैं,

“मैं वास्तव में इस तथ्य के लिए फेसबुक का सम्मान करता हूं कि यह PHP पर सालों तक चल पाया। वीकेंड में आप जिस चीज के बारे में पढ़ते हैं, उसके साथ खेलने का आग्रह करने के बजाय, आदर्श बात यह है कि हमेशा सिस्टम में स्थिरता की तलाश करें और जानें कि क्या यह सही यूजर्स की सर्विस कर रहा है।”


कादिर कहते हैं कि उनका सबसे अच्छा निर्णय फार्मविले डेटा सेंटर और सर्वरों को ज़िंगा के निजी डेटा सेंटरों से अमेजॉन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) में स्थानांतरित करना था। जिंगा को और सफलता तब मिली जब इसके सभी खेलों को AWS पर होस्ट किया गया।


कादिर कहते हैं,

"सभी प्रोडक्ट्स को एक साथ रखने और चौबीसों घंटे काम करने की कोशिश करने के साथ हर रोज लाखों यूजर्स को मैनेज करना वास्तव में एक रोमांचक समय था।"


एक एनर्जी सेवर

आज, कादिर वैश्विक जलवायु संकट को हल करने की दिशा में काम करने के अपने जुनून और मिशन के साथ टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करने के अपने कई वर्षों के अनुभव का इस्तेमाल कर रहे हैं। कादिर कुछ एनर्जी स्टार्टअप्स के सलाहकार के रूप में काम करते हैं, और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में टॉम्कट सेंटर फॉर सस्टेनेबल एनर्जी के लिए इनोवेशन मेंटर भी रहे। 2015 से, वह यूएस-आधारित कंपनी ओह्मकनेक्ट के सीटीओ के रूप में फुल-टाइम काम कर रहे हैं, जो यूजर्स को एनर्जी बचाने के लिए पुरस्कृत करती है।


क

OhmConnect की एग्जीक्यूटिव टीम


ओह्मकनेक्ट उनके वाईफाई थर्मोस्टैट्स, स्मार्ट प्लग और कार चार्जर को बंद करके यूजर्स की बिजली की खपत को ऑटोमैटिकली कम कर देता है। नोटिफिकेशन तभी भेजा जाता है जब यूजर्स की पावर ग्रिड खत्म होने पर हो। इन एनर्जी रिडक्शन्स को तब एनर्जी मार्केट में न्यूली-जनरेटेड एनर्जी के समान मूल्य पर बेचा जाता था।


कादिर कहते हैं,

"ओहमोनकनेक्ट दुनिया के सबसे बड़े उद्योग - ऊर्जा में नई जमीन को तोड़ रहा है। हम अलग-अलग घरों को ऊर्जा बाजारों से जोड़ रहे हैं। हम लोगों को भुगतान करते हैं जब वे ऊर्जा की बचत करते हैं, ग्रिड को स्थिर करने में मदद करते हैं और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए उत्सर्जन को कम करते हैं। हम प्रभाव बनाने के बारे में भावुक हैं।"


वास्तव में, एक प्रभाव बनाने के लिए कादिर का जुनून उनके पेशेवर जीवन से परे है, और साथ ही उनके व्यक्तिगत रूप में भी।


ये दिग्गज टेक आर्किटेक्ट एक लीग टेनिस खिलाड़ी भी हैं, जो अमेरिका में कुछ विश्व चैंपियनशिप और राष्ट्रीय टूर्नामेंट में खेलते हैं। कादिर अक्सर पियानो बजाकर अपने म्यूजिक के प्यार को जिंदा रखते हैं। स्पष्ट रूप से कादिर के लिए, टेक्नोलॉजी से परे एक दुनिया है, और यह तकनीक की भूमिका के बारे में उनके दृष्टिकोण को खूबसूरती से प्रस्तुत करता है जब वह YourStory से कहते हैं,

“मैंने देखा है कि व्यवसाय केवल महान तकनीक के साथ सफल नहीं होते हैं। यह एक म्यूजिक बैंड की तरह है, जहां बैंड के सदस्यों को हर इंस्ट्रूमेंट्स बजाने में महान होना चाहिए। यदि आपके पास सदस्य हर समय एक ही इंस्ट्रूमेंट्स बजाते हैं, तो यह वास्तव में बहुत दिलचस्प बैंड नहीं है।"

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close