[Techie Tuesday] कॉलेज में जावा में फेल होने से लेकर Snapchat और Airbnb में एंड्रॉइड टेक लीड बनने तक - विनय गाबा की कहानी

By Sindhu Kashyaap & रविकांत पारीक
May 11, 2021, Updated on : Tue May 11 2021 05:43:11 GMT+0000
[Techie Tuesday] कॉलेज में जावा में फेल होने से लेकर Snapchat और Airbnb में एंड्रॉइड टेक लीड बनने तक - विनय गाबा की कहानी
इस सप्ताह के टेकी ट्यूज्डे में हम Airbnb के टेक लीड विनय गाबा को फीचर करने जा रहे हैं। पिछले एक दशक में, विनय ने एंड्रॉइड डेवलपमेंट स्पेस में खुद के लिए एक जगह बनाई है, और Spotify और Snapchat जैसी कंपनियों में काम किया है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Airbnb के लिए एक टेक्नोलॉजी लीड के रूप में, 30 वर्षीय विनय गाबा सैन फ्रांसिस्को में कंपनी के लिए एंड्रॉइड पर यूआई इन्फ्रास्ट्रक्चर और डिज़ाइन सिस्टम को लीड करते हैं। अब एक दशक से अधिक समय तक एंड्रॉइड सिस्टम पर काम करने के बाद, विनय की इस विशेषज्ञता के लिए हमेशा एक मजबूत प्राथमिकता रही है।


वह महसूस करते हैं कि डेवलपमेंट के बारे में उनका एकतरफा ध्यान उस बात पर अच्छा है जो उन्हें उस उतार-चढ़ाव के माध्यम से भी मिला है जिसका सामना Airbnb ने महामारी के दौरान किया था। उनका मानना है कि जो कुछ अच्छा है उस पर ध्यान केंद्रित करना और उस पर दोगुनी मेहनत करना अच्छा लगता है।


विनय ने हमेशा उन कंपनियों के लिए काम किया है, जिनके प्रोडक्ट वह व्यक्तिगत रूप से उपयोग करते हैं। विनय कहते हैं, "मेरे लिए, यह तब व्यक्तिगत हो जाता है। यह एक यूजर के रूप में मेरे अनुभव को बेहतर बनाने के बारे में है, और आप एक ग्लोबल प्रोडक्ट बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।”

Airbnb, सैन फ्रांसिस्को में विनय

Airbnb, सैन फ्रांसिस्को में विनय

उन्होंने Spotify और Snapchat में सिस्टम बनाये हैं, और Droidcon Americas 2020, Android Summit 2020, 360 AnDev 2020, Multimedia University of Kenya 2020, Droidcon SF 2019, Droidcon SF 2017, Columbia University 2016, Droidcon Montreal 2015, GDG Ahmedabad 2014 जैसे कई अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में एक वक्ता और पैनलिस्ट रहे हैं। वह ओपन सॉर्स, और लोकप्रिय ओपन सॉर्स लाइब्रेरीज के लेखक और एक सक्रिय योगदानकर्ता है।

संयोग से बने इंजीनियर

आज तकनीक में अपनी विशेषज्ञता के बावजूद, विनय का इंजीनियरिंग के साथ प्रयास, जैसा कि वह कहते हैं, वह पूरी तरह से गंभीर था। मुंबई में जन्मे और पले-बढ़े विनय की मां एक गृहिणी हैं और पिता एक कंस्ट्रक्शन बिजनेस चलाते हैं।


विनय कहते हैं, “मेरा परिवार पूरी तरह से टेक्नोलॉजी से अलग था, और इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में कोई रोल मॉडल नहीं था। लेकिन, मेरे माता-पिता हमेशा मेरी हर पसंद का समर्थन करने में विश्वास करते थे, और जिसने मुझे आज तकनीक के बारे में इस जुनून के लिए ताकत और ड्राइव दी।”


वह यह भी कहते हैं कि वह एक औसत छात्र थे, और पहली बार जब उन्हें कक्षा पांच में कंप्यूटर से मुखातिब होने का अवसर मिला, तो कोड के लिए कोई विशेष उत्साह नहीं था। और इसलिए, उन्होंने कंप्यूटर को कभी ज्यादा तवज्जो नहीं दी।


लेकिन बाद में हाई स्कूल में डिजाइन और डेवलपमेंट के संदर्भ में चीजें अधिक दिलचस्प होने लगीं।


विनय बताते हैं, "जब मैं कक्षा नौ में था, तब मुझे अपना पहला कंप्यूटर मिला, और अपने माता-पिता को मुझे एक पीसी खरीदने के लिए मजबूर करना पड़ा। सभी निष्पक्षता में, मेरे माता-पिता ने हमेशा कंप्यूटर को वीडियो गेम के साथ जोड़ा था, और जब उन्होंने मुझे प्रोग्रामिंग से चीजें बनाते हुए देखा तो उन्हें समझ में आया कि मुझे कंप्यूटर क्यों चाहिए था।”


हाई स्कूल तक अपने तरीके से मशक्कत करने के बाद, विनय और उनके माता-पिता ने सोचा भी नहीं था कि वह इंजीनियरिंग करेंगे। वे कहते हैं, "मैंने कभी भी आईआईटी या एनआईटी में शामिल होने के बारे में नहीं सोचा था, क्योंकि मैं उनके अस्तित्व के बारे में नहीं जानता था, और न ही मैं अकादमिक रूप से उन प्रवेश परीक्षाओं के लिए इच्छुक था।"


विनय ने 2009 में मुम्बई के थाडोमल शनानि इंजीनियरिंग कॉलेज से आईटी इंजीनियरिंग में अपनी इंजीनियरिंग पूरी की।

जावा में फेल होने से लेकर एंड्रॉइड डेवलपर बनने तक

“इंजीनियरिंग के शुरुआती महीनों में, मैंने महसूस किया कि सभी अलग-अलग विषयों के बीच खो गया। इंजीनियरिंग में, पहला साल अधिक सामान्य इंजीनियरिंग विषयों के बारे में है। मैं जावा में भी असफल रहा। विडंबना यह है कि आज एक Android डेवलपर के रूप में, मैं जावा का उपयोग करता हूं। यह मेरी रोटी और मक्खन है, ” विनय ने हंसते हुए कहा।


जब उन्होंने कॉलेज में वर्कशॉप्स आयोजित कीं, तो उनका ग्रेड शिफ्ट होना शुरू हो गया। और वह ऐसे एक Android वर्कशॉप में भाग लेने वाले लोगों के लिए जिम्मेदार हुए।


चूँकि वह शनिवार का दिन था, कोई भी नहीं मुड़ा।


विनय कहते हैं, “वहाँ जो प्रोफेसर थे, उन्होंने अभी-अभी वर्कशॉप में जाने के लिए काफी दूरी तय की थी। सेशन को रद्द नहीं करना चाहते थे, मैंने वर्कशॉप में भाग लिया, और इसे सुपर पेचीदा पाया। इस सेशन ने मुझे वीकेंड में काम करने के लिए प्रेरित किया, और मैंने एक साइंटिफिक कैलकुलेटर ऐप बनाया और इसे प्ले स्टोर पर रखा। “


एक बार जब उन्होंने इसे ऐप स्टोर पर छोड़ दिया, और अपनी दिनचर्या में लग गए। एक हफ्ते बाद, अपने आश्चर्य से बहुत अधिक, उन्होंने $ 66 कमाए थे, और 20 देशों में लोग ऐप का उपयोग कर रहे थे।


विनय कहते हैं, “$ 66 कमाना पूरी तरह से एक नया अनुभव था। यह एक महीने के लिए मेरे पास मौजूद पॉकेट मनी से कहीं अधिक था! इसके अलावा, जब आप 20 से अधिक देशों में लोगों को अपने ऐप का उपयोग करते हुए देखते हैं, तो इसकी एक अलग ही खुशी होती है।” इससे विनय के लिए सिद्धांत को समझना आसान हो गया, और उनके ग्रेड में सुधार होने लगा।

विनय अपने इंजीनियरिंग के दिनों के दौरान

विनय अपने इंजीनियरिंग के दिनों के दौरान

चीट कोड

इस सफलता से प्रेरित होकर, उन्होंने गिग प्लेटफॉर्म Freelancer पर दाखिला लिया, और संभव सबसे कम कीमत पर प्रोजेक्ट्स के लिए बोली लगाई। इससे उन्हें कनाडा, इजरायल और अमेरिका स्थित स्टार्टअप्स के लिए और अधिक प्रोडक्ट बनाने में मदद मिली।


विनय कहते हैं, “उन कंपनियों में से कई आज मौजूद भी नहीं हैं, और यहां तक ​​कि अगर मैंने वास्तविक कीमत क्या थी, का लगभग एक चौथाई शुल्क लिया, तब भी इसने मुझे सीखने में मदद की। यह मेरा चीट कोड था। यह व्यावहारिक अनुभव था जिसने मुझे चीजें सीखने में मदद की। इसने मुझे कोडिंग और विभिन्न उत्पादों के निर्माण के बारे में अधिक भावुक बना दिया।“


स्नातक करने के बाद, विनय दिसंबर 2013 में Deloitte में शामिल हो गए। पहले छह महीनों के लिए, विनय कहते हैं कि उन्होंने कड़ी मेहनत की, और घंटों तक काम किया, लेकिन जल्द ही कोडिंग और प्रोग्रामिंग की भावना को याद करना शुरू कर दिया। वे बताते हैं कि जब उनकी नौकरी में कोडिंग और कंसल्टिंग दोनों शामिल थे, विनय अधिक समय कोडिंग में बिताना चाहते थे।


वह अमेरिका में अपने मास्टर्स के लिए आवेदन करने के बारे में भी दो विचारों पर थे। विनय कहते हैं, “मैं केवल टॉप स्कूलों में जाना चाहता था, लेकिन यह महंगा था। 18 के बाद से अपना खुद का पैसा कमाने के बाद, मैं सिर्फ अपने माता-पिता पर बोझ नहीं बनना चाहता था।”

अमेरिका और भारत के बीच सब कुछ

सेल्फ-स्टार्टर विनय ने अपनी पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स पर काम करने का भी फैसला किया, क्योंकि उनका मानना ​​है कि जो कोई पेशेवर के रूप में आगे बढ़ना चाहता है, उसके लिए अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल्स महत्वपूर्ण है। वह कहते हैं, "मुझे लगता है कि यह एक उपेक्षित कौशल है। इसके अलावा, मैं शर्मिंदा हूं, स्कूल में एक बार मेरी टीम एक प्रतियोगिता हार गई क्योंकि मैं मंच पर अटक गया, और मैं पब्लिक स्पीकिंग से बचता रहा। इसे दूर करने का निर्णय लेते हुए, मैंने अहमदाबाद में पब्लिक स्पीकिंग सीखने का अवसर लिया और उसके बाद मैंने इस पर काम करना जारी रखा। पब्लिक स्पीकिंग ने मेरे लिए दरवाजे खोल दिए और मुझे सही कनेक्शन दिलाने में मदद की।”


उन्होंने साथ ही साथ अमेरिका की कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज़ में भी आवेदन किया और कोलंबिया यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और अगस्त 2015 में कोर्स में शामिल हुए।


एक नए देश में होने के कारण, विनय ने हर उस मौके को पकड़ लिया जो नई चीजें सीखने के लिए आया था। वह कहते हैं, “हमें अपने ओरिएंटेशन प्रोग्राम में बताया गया था कि बेस्ट टीचिंग असिस्टेंट (TA) को स्कॉलरशिप मिलेगी। और मुझे पता था कि अगर मैं अपने दूसरे सेमेस्टर में इसे पा सकता हूं, तो मुझे अपनी फीस का 80 प्रतिशत स्कॉलरशिप के माध्यम से मिलेगा।“


कई कोल्ड कॉल, ईमेल और कनेक्ट के बाद, विनय ने अंततः एक टीचिंग असिस्टेंट की नौकरी की, और सिफारिश करने के लिए कड़ी मेहनत की। विनय कहते हैं, "मेरे प्रोफेसर को मेरा काम पसंद आया और वह मुझे स्कॉलरशिप के लिए सिफारिश करने के लिए पर्याप्त थे।"

कोलंबिया स्टेट यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के दिनों के दौरान विनय

कोलंबिया स्टेट यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के दिनों के दौरान विनय

Spotify की सवारी

टीए के रूप में काम करते हुए, विनय ने 2016 में अपने न्यूयॉर्क ऑफिस में Spotify में एक समर इंटर्नशिप भी की। विनय ने Spotify में सबसे अच्छे अनुभवों में से कुछ को याद किया। विनय कहते हैं, “एक इंटर्न के रूप में भी, एक पूर्णकालिक कर्मचारी के सभी लाभ थे और उन्हें समान जिम्मेदारी दी गई थी। मुझे याद है कि मैं हर गतिविधि में भाग लेता था, और यहां तक ​​कि वर्क-लाइफ बैलेंस के महत्व को भी समझता था।“


वह कहते हैं, “मुझे नई चीजें करना पसंद है, मैं कभी भी ऐसी किसी चीज के लिए नहीं कहता जो नई हो। कोई भी प्रयास कभी भी बेकार नहीं जाता है, अंततः यह महसूस होगा कि यह इसके लायक था।“


Spotify में, विनय ने मोनेटाइजेशन/ग्रोथ टीम में एक इंजीनियर के रूप में काम किया। मोनेटाइजेशन टीम ने यूजर्स, कलाकारों और ब्रांडों के लिए असाधारण प्रचार अनुभव बनाने पर ध्यान केंद्रित किया। यहाँ, उन्होंने एंड्रॉइड क्लाइंट के लिए उपकरणों और स्थानों पर अनुवाद के सत्यापन में मदद के लिए एक आंतरिक उपकरण विकसित किया। उन्होंने टूल का समर्थन करने के लिए आवश्यक बैकएंड सिस्टम भी बनाया।


इसके अलावा, उन्होंने Spotify के लिए एक प्रोजेक्ट पर भी काम किया। ऐप 50 से 60 भाषाओं में उत्पाद का परीक्षण करेगा, और स्वचालित होने के लिए आवश्यक प्रक्रिया होगी। विनय कहते हैं, "मैंने सभी अपस्ट्रीम सतह क्षेत्रों को लिया और टिंडर जैसा अनुभव बनाया, और परीक्षक यह देखेंगे कि स्थानीयकरण अच्छा है या नहीं। यह पहले स्प्रेडशीट पर हो रहा था।"


अपनी इंटर्नशिप के बाद भी, विनय ने यूनिवर्सिटी में अपनी टीए की नौकरी के साथ-साथ Spotify में पार्ट-टाइम काम करना जारी रखा। 2017 में अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, विनय लॉस एंजिल्स में Snapchat में शामिल हो गए।

Snapchat में काम करना

विनय कहते हैं, “मैं तब तक बड़े पैमाने पर Snapchat का इस्तेमाल कर रहा था। बहुत सारे लोग स्नैपचैट के लिए काम करना चाहते थे, यहां तक ​​कि जो लोग फेसबुक में काम करने से चूक गए थे, वे स्नैपचैट के साथ काम करना चाहते थे। यह गोपनीयता के अनुसार था, जब आपने साइन अप किया था तो उसने कभी भी आपका लिंग नहीं पूछा था, क्योंकि वे कभी भी लिंग आधारित विज्ञापन नहीं करना चाहते थे। इसलिए जब मुझे एक ऑफर मिला तो मैंने तुरंत हां कर दी। मैं भी वेस्ट कोस्ट जाना चाहता था।“


विनय स्पोंसर्ड क्रिएटिव टूल्स पर काम करते थे। विनय आगे कहते हैं, “मार्च 2017 में, यूजर एक दिन में तीन बिलियन स्नैप लेते थे, और हमारे पास 60:40 का स्पिलिट था, जिनमें से 40 प्रतिशत एंड्रॉइड यूजर थे। इसलिए, कहने की जरूरत नहीं है कि दांव सुपर हाई था।”


उनकी जिम्मेदारियों में नए और इनोवेटिव फीचर्स का निर्माण, कोड की क्वालिटी में सुधार, ऑटोमेटेड टेस्ट कोड लिखना, ऐप प्रोफाइलिंग और परफॉर्मेंस ट्यूनिंग शामिल थे। यह बेहद शानदार ट्रेनिंग ग्राउंड था।


विनय कहते हैं, “मैं हमेशा लोगों से सलाह लेना चाहता हूँ और मदद करता हूँ। और यही मैंने स्नैपचैट पर भी किया। इसने मुझे तेजी से बढ़ने और कंपनी के भीतर भी अवसर प्राप्त करने में मदद की। लेकिन कंपनी में एक वर्ष, विवादास्पद नया स्वरूप था, जो अच्छी तरह से काम नहीं कर पाया और स्टॉक की कीमतों में गिरावट आई।


“ये शुरुआती आईपीओ मुद्दे थे, हमने वापस उछाल दिया, और मैं फंस गया। हमने एक संपूर्ण एंड्रॉइड ऐप को फिर से लिखने का फैसला किया। एक इंजीनियर के रूप में, उस अनुभव ने मुझे उम्मीदों के प्रबंधन, काम को सौंपने, आदि के बारे में बहुत कुछ सिखाया, स्नैपचैट वापस बाउंस हो गया, और उन्होंने एंड्रॉइड देशों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यूजर की वृद्धि को बढ़ाना शुरू कर दिया, “ विनय कहते हैं। उन्होंने Snap Games पर भी काम किया।

Airbnb का अनुभव

जब वह स्नैपचैट में खुश थे, विनय को और अधिक जानने और बढ़ने की भूख थी। इसलिए जब उन्हें Airbnb में काम करने का मौका मिला, और जून 2019 में कंपनी में शामिल हो गए। जनवरी 2020 तक, विनय ने Airbnb Plus पर काम किया, जो केवल टॉप होस्ट को लिस्ट करता है।


उनके तत्कालीन मैनेजर ने सोचा कि वह एक वैरिफिकेशन प्रोडक्ट पर सही काम करेंगे जिस पर Airbnb काम कर रहा था। "मैंने पहले अपने मैनेजर से कहा था कि मैं बहुत महत्वाकांक्षी हूं, और मुझे नई चीजें करते रहने की जरूरत है। और जब यह अवसर आया, तो वह मेरी सिफारिश करने के लिए पर्याप्त था, ”विनय कहते हैं।


प्रोप्राइटरी वैरिफिकेशन प्रोडक्ट Airbnb की नंबर एक प्राथमिकता थी। यह शून्य से शुरू हुआ एक प्रोडक्ट है जिसमें बहुत सारे खुले हुए प्रश्न हैं। विनय ने इसे दुनिया के सबसे अनिश्चित काल के दौरान सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए लिया।


वह कहते हैं, “जब हमने अभी प्रोडक्ट बनाना शुरू किया था, तो महामारी शुरू हो गई थी। कोविड ने जिस तरह यात्रा को प्रभावित किया, वैसा कभी भी नहीं हुआ था। लेकिन Airbnb एक सफल IPO करने में सक्षम है। मई में, हमने छंटनी की - 25 प्रतिशत कर्मचारियों को जाने दिया गया था। लेकिन कई वापस आ गए, और सब कुछ के साथ, हम सफलतापूर्वक वैरिफिकेशन प्रोडक्ट का निर्माण करने में सक्षम थे। मुझे एंड्रॉइड टीम की क्वालिटी और कैलिबर बहुत पसंद थे- ये सभी ओपन-सोर्स के लिए महत्वपूर्ण योगदान हैं।“


अक्टूबर 2020 से, विनय Airbnb के लिए एंड्रॉइड पर यूआई इन्फ्रास्ट्रक्चर और डिज़ाइन सिस्टम के लिए टेक लीड रहे हैं। वह ओपन सॉर्स पर सक्रिय रूप से निर्माण करना जारी रखती है।


“2015 में मेरा पहला ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट एक ओपन-सोर्स लाइब्रेरी था जिसे क्रेडिट कार्ड व्यू कहा जाता है। Apple ने सिर्फ पे लॉन्च किया था, और एक सुंदर क्रेडिट कार्ड व्यू था। इसलिए, मैंने ऐप में क्रेडिट कार्ड व्यू जोड़ने के लिए एंड्रॉइड डेवलपर्स के लिए कुछ बनाया है, यह वास्तविक क्रेडिट कार्ड की तरह दिखता था, और बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव था, “ विनय कहते हैं।


आज, इंजीनियरों को हायर करने के दौरान, विनय महत्वाकांक्षा की तलाश करते हैं। वह बताते हैं, "मैं चाहता हूं कि लोग स्क्रैच से चीजों का निर्माण करने से न डरें और सही में गोता लगाएँ। अगर आप महत्वाकांक्षी हैं, तो आप चीजों को समझ लेंगे। हम में से कोई भी जावा के ज्ञान के साथ पैदा नहीं हुआ है, जो लोग सीखना चाहते हैं, वे सीखेंगे। और कुछ नहीं मायने रखता है।


नए उभरते हुए टेकीज़ के लिए उनकी क्या सलाह है? वह कहते हैं, ”हम में से बहुत से लोग इस बात को पकड़ लेते हैं कि किस तकनीक को सीखना है, और बहुत सारे ट्यूटोरियल्स से गुजरना है। लेकिन कुछ बनाने पर फोकस करें और फिर टुकड़ों का पता लगाएं। अतिरिक्त सामान पर समय बिताकर, आप प्रवेश के लिए बाधाएं डालते हैं। बहुत ज्यादा चिंता न करें, छोटे से शुरू करें और लगातार लॉन्च करें, यही मैंने किया है। यह सिर्फ एक प्रवेश द्वार है, यह आपको एक बेहतर इंजीनियर बनाता है, आपको अधिक अवसर प्रदान करता है। सब कुछ एक दूसरे से मिलकर बनता है।”

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close