TechSparks 2022: स्टार्टअप को कब-कैसे लाना चाहिए IPO, मंझे हुए लोग देंगे फायदे वाले TIPS

By Anuj Maurya
November 08, 2022, Updated on : Wed Nov 09 2022 09:03:41 GMT+0000
TechSparks 2022: स्टार्टअप को कब-कैसे लाना चाहिए IPO, मंझे हुए लोग देंगे फायदे वाले TIPS
हर स्टार्टअप के लिए फंड जुटाना बहुत ही चुनौती भरा होता है. वहीं आईपीओ लाने की राह में तो उन्हें और भी ज्यादा चुनौतियां झेलनी पड़ती हैं. TechSparks 2022 में आपको आईपीओ से जुड़े शानदार टिप्स मिलेंगे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

YourStory का फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक इवेंट TechSparks 2022 इसी महीने 10 नवंबर से शुरू हो रहा है. यह 3 दिन तक चलेगा और 12 नवंबर को खत्म होगा. बेंगलुरु के यशवंतपुर में ताज होटल में रहे TechSparks 2022 में स्टार्टअप की दुनिया के छोटे से लेकर बड़ी तक कई नामी हस्तियां आएंगी. हर कोई बिजनस के गुर सिखाएगा और अपनी कहानी बताएगा. इस इवेंट में आपको शेयर बाजार से जुड़े कुछ लोग भी मिलेंगे, जिनसे आपको आईपीओ और इन्वेस्टमेंट के बारे में जानने को मिलेगा.

जीरोधा की नितिन कामत बताएंगे अपनी कहानी

शेयर बाजार की दुनिया में जीरोधा आज एक बड़ा नाम है. जीरोधा एक ब्रोकरेज फर्म है, जिसकी मदद से आप ऑनलाइन शेयर बाजार में तमाम शेयरों में निवेश कर सकते हैं. नितिन कामत लोगों को अपनी कहानी भी बताएंगे और यह भी बताएंगे कि उनकी सफलता के रास्ते में कौन-कौन सी चुनौतियां उन्होंने झेली हैं.

मनी टॉक से मिलेगी जानकारी

अगर आप भी एक आंत्रप्रेन्योर हैं तो आपको भी फंडिंग को लेकर सबसे ज्यादा चुनौतियों का सामना करना पड़ा होगा. TechSparks 2022 में आपको इक्विटी और डेट से जुड़ी जानकारियां भी मिलेंगी. इसके लिए Money Talk: Equity vs debt नाम से एक पूरा सेशन होगा. इसमें Blume Ventures के पार्टनर आशीष फफादिया के साथ-साथ Alteria Capital के मैनेजिंग पार्टनर पुनीत शाह होंगे. इनके अलावा Commercial Banking HSBC के कंट्री लीड टेक एंड डायरेक्टर दिलीप गोपीनाथ भी इस सेशन में होंगे. किसी भी स्टार्टअप या आंत्रप्रेन्योर के लिए इक्विटी और डेट फंडिंग को अच्छे समझना जरूरी है, क्यों आगे चलकर जब आईपीआई लाया जाता है तो इक्विटी एक बड़ा रोल प्ले करती है.

बिजनेस बड़ा बनाने की राह में चुनौतियां

सभी स्टार्टअप बिजनेस बड़ा बनाने की राह में तमाम चुनौतियों का सामना करते हैं. जब वह बिजनस के बड़ा करने के लिए पब्लिक जाते हैं यानी आईपीओ लाते हैं तो अक्सर वह कई गलतियां कर बैठते हैं. Kalaari Capital की फाउंडर और एमडी वानी कोला बताएंगी कि आईपीओ की राह में स्टार्टअप को किन-किन चुनौतियां का सामना करना पड़ता है और कैसे इनसे निपटा जा सकता है.

टेक स्टार्टअप कैसे लाएं परफेक्ट आईपीओ

2021 पूरा ही स्टार्टअप्स के आईपीओ वाला रहा. वहीं 2022 में खूब आईपीओ आ रहे हैं, लेकिन कई स्टार्टअप ने ग्लोबल मंदी को देखते हुए अपने आईपीओ का प्लान अगले साल के लिए पोस्टपोन कर दिया है. JM Financial, Investment Banking की सीईओ सोनिया दास गुप्ता और कंपनी के नॉन-एग्जिक्युटिव वाइस चेयरमैन Vishal Kampani टेक स्टार्टअप के आईपीओ से जुड़ी जानकारी देंगे. ये लोग बताएंगे कि कैसे कोई भारतीय स्टार्टअप एक परफेक्ट आईपीओ ला सकता है.


TechSparks 2022 में तमाम फाउंडर्स को अपने स्टार्टअप को पब्लिक ले जाने के टिप्स पता चलेंगे. उन्हें पता चलेगा कि आईपीओ की राह में कैसी-कैसी चुनौतियां आती हैं. यह भी पता चलेगा कि आईपीओ कब लाना चाहिए और कैसे लाना चाहिए. हर स्टार्टअप के लिए आईपीओ एक बड़ा मौका होता है, जिसके जरिए वह मुनाफा कमाता है. अगर आप भी कोई स्टार्टअप चला रहे हैं या कोई स्टार्टअप शुरू करने की सोच रहे हैं तो इस इवेंट से आपको बड़ी मदद मिलेगी.