TechSparks 2022 के सत्र Mother-Verse में बात होगी उन महिलाओं की, जो मां भी हैं और सफल आंत्रप्रेन्‍योर भी

By yourstory हिन्दी
November 08, 2022, Updated on : Tue Nov 08 2022 10:00:11 GMT+0000
TechSparks 2022 के सत्र Mother-Verse में बात होगी उन महिलाओं की, जो मां भी हैं और सफल आंत्रप्रेन्‍योर भी
आज की स्त्रियां कॅरियर और मातृत्‍व, दोनों में से किसी भी एक चीज के साथ समझौता करने को तैयार नहीं. उन्‍हें दोनों चाहिए.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

स्‍टार्टअप की दुनिया का देश का सबसे बड़ा और खास इवेंट TechSparks का इंतजार अब खत्‍म होता है. दो दिन बाद गुरुवार 10 नवंबर से YourStory की फ्लैगशिप इवेंट देश के सबसे बड़े स्टार्टअप्‍स के शहर बेंगलुरू में शुरू होने जा रहा है, जहां देश भर की जानी-मानी हस्तियां, कंपनियां और स्‍टार्टअप्‍स हिस्‍सा लेंगे.


इस इवेंट के तीसरे दिन यानी शनिवार 12 नवंबर को सुबह 10 बजे से एक महत्‍वपूर्ण सेशंस की श्रृंखला शुरू होगी,‍ जिसका नाम है Mother-Verse. इस सीरीज में पहला की-नोट भाषण होगा Ascendion की एचआर हेड संगीता शेट्टी का.


कहते हैं महिलाओं को कॅरियर और मातृत्‍व में से कोई एक चीज चुननी चाहिए. कॅरियर बनाने वाली महिलाओं का परिवार और बच्‍चे इग्‍नोर होते हैं और परिवार और बच्‍चों पर ज्‍यादा ध्‍यान देने वाली महिलाएं कॅरियर में पिछड़ जाती हैं.


इस दशकों पुराने मर्दवादी और सेक्स्टि सवाल का जवाब ये है कि आज औरतों को दोनों चीजें चाहिए. वो कॅरियर और मातृत्‍व, दोनों में से किसी भी एक चीज के साथ समझौता करने को तैयार नहीं हैं. लेकिन दोनों जिम्‍मेदारियों के बीच संतुलन बनाने और दोनों को पूरी निष्‍ठा के साथ निभाने का काम इतना आसान नहीं है. यह तभी मुमकिन है, जब इस प्रक्रिया में भागीदार सभी स्‍टेकहोल्‍डर्स अपनी-अपनी जिम्‍मेदारी और साझेदारी को समझें और निभाएं.


यही विषय है इस सेशन के पहले वक्‍तव्‍य का, जिसमें संगीता शेट्टी अपने विचार रखेंगी कि महिलाएं कॅरियर और मातृत्‍व में से किसी एक को चुनने का बोझ महसूस किए बगैर कैसे गिल्‍ट फ्री होकर दोनों को चुन सकती हैं और दोनों जिम्‍मेदारियों में संतुलन बना सकती हैं. इस काम में परिवार, दफ्तर, कंपनियां, देश, सरकार और पूरा सिस्‍टम किस तरह अपनी भूमिका चुन सकता है और एक मजबूत सपोर्ट सिस्‍टम बन सकता है.  


Mother-Verse का अगला सत्र वन टू वन बातचीत है, जिसमें विमेन स्‍टार्टअप फाउंडर्स मां और आंत्रप्रेन्‍योर होने के अपने अनुभव साझा करेंगी. कुछ लोग कहते हैं कि आपका स्‍टार्टअप आपका छोटा बेबी है, कुछ कहते हैं कि आपका बेबी आपका बेबी है. जो भी कहें, सच तो ये है कि दोनों को परवरिश और नरचरिंग की जरूरत होती है. इस सत्र में महिला उद्यमी अपने अनुभव साझा करेंगी कि उन्‍होंने दोनों की नरचरिंग की जिम्‍मेदारी को कैसे पूरा किया है.   


Mother-Verse का अगला सत्र एक पैनल डिसकशन होगा, जिसमें इस पर चर्चा होगी कि घर और काम की जिम्‍मेदारियों के बीच बैलेंस बनाने में औरतों को किन-किन मुश्किलों और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. यह वह महत्‍वाकांक्षी महिलाएं हैं, जो जीवन के किसी भी क्षेत्र में कमतर होने और समझौता करने को तैयार नहीं हैं, लेकिन महत्‍वाकांक्षाओं की कीमत बहुत सारी चुनौतियों के साथ चुकानी पड़ती है. इन्‍हीं सवालों पर केंद्रित रहेगा Mother-Verse का यह खास सत्र.  


Mother-Verse के आखिरी सत्र में इस विषय पर बातचीत होगी कि कैसे वर्कप्‍लेस कामकाजी महिलाओं के प्रति ज्‍यादा संवेदनशील और सहयोगपूर्ण हो सकता है. इस सत्र को Ascendion के एक्‍जीक्‍यूटिव वाइस प्रेसिडेंट प्रकाश बालासुब्रमण्‍यम संबोधित करेंगे.


Edited by Manisha Pandey