TechSparks 2021 में Flipkart के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने बताया- भविष्य के ग्राहकों के लिए कैसे तैयार हो रही है कंपनी

By Payal Ganguly
October 30, 2021, Updated on : Sat Oct 30 2021 11:17:55 GMT+0000
TechSparks 2021 में Flipkart के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने बताया- भविष्य के ग्राहकों के लिए कैसे तैयार हो रही है कंपनी
TechSparks 2021 में Flipkart के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने बताया कि उनके दिमाग में भविष्य के ग्राहक हैं क्योंकि वह नई श्रेणियों को कवर करने के लिए व्यवसाय का निर्माण कर रहे हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Flipkart Group के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि भारत में सात अलग-अलग ग्राहक सेगमेंट हैं, और उनमें से अधिकांश को वर्तमान ईकॉमर्स सिस्टम द्वारा सेवा नहीं दी जाती है।


TechSparks 2021 में YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा से बात करते हुए कल्याण ने कहा कि Walmart के स्वामित्व वाली कंपनी निकट भविष्य में सार्वजनिक होने की योजना के साथ और भी बड़े पैमाने पर सेवा में विकास के अवसर देख रही है।


उन्होंने कहा, “पिछले 10-15 वर्षों में ईकॉमर्स ने ज्यादातर शीर्ष 200 मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान की है। Flipkart ने पिछले दो वर्षों में जो सक्षम किया है वह अगले 20 करोड़ ग्राहक हैं और यहीं पर हमें जबरदस्त वृद्धि दिखाई देती है।”


ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म ने अपने 30 प्रतिशत यूजर्स को 11 भाषाओं में Flipkart ऐप का उपयोग करने के लिए स्थानीय भाषाओं का चयन करते देखा है। कल्याण ने कहा कि लाइव कॉमर्स और वॉयस-इनेबल्ड कॉमर्स में प्लेटफॉर्म का हालिया प्रयास भारत में अंडरसर्व्ड सेगमेंट की सेवा करने के लिए है।


इस जुलाई की शुरुआत में ई-कॉमर्स दिग्गज ने सॉफ्टबैंक और अन्य निवेशकों से 3.6 बिलियन डॉलर जुटाए और इसका मूल्य 37.6 बिलियन डॉलर पहुँच गया है। सीईओ के अनुसार, Flipkart अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न देने के लिए प्रतिबद्ध है और सार्वजनिक बाजार की शुरुआत की तैयारी कर रहा है।


कल्याण ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जब भी हम एक आईपीओ लाते हैं तो यह एक स्थायी, उच्च गुणवत्ता वाला हो और हम इसके लिए तैयारी कर रहे हैं। हमें कुछ और महीने चाहिए होंगे।”


आईपीओ की तैयारी करते समय Flipkart जिस विकास के रास्ते पर है, वह अपनी कैटेगरी और इनोवेशन को बढ़ाने के लिए अपने अधिकांश संसाधनों का भरपूर इस्तेमाल कर रहा है।

विकास का रास्ता

कल्याण ने कहा कि कंपनी के 75-80 प्रतिशत संसाधन ऑनलाइन कॉमर्स की समानांतर लाइनों को जोड़ने के लिए समर्पित हैं।


बातचीत के दौरान कल्याण ने कहा, "हम व्यापक ईको-सिस्टम में ग्राहकों के लिए अपनी पेशकश और इनोवेशन का विस्तार करना चाहते हैं। पिछले कुछ वर्षों में हमने कई नई कॉन्सेप्ट लॉन्च किए हैं। उदाहरण के लिए, अब हमारे पास ट्रैवल में काफी मजबूत पेशकश है। आज इस पर केवल घरेलू उड़ानें हैं, लेकिन अगर आप अगले छह महीनों को देखें तो हम अन्य सभी कैटेगरी में आ जाएंगे।”


अप्रैल में Flipkart ने Cleartrip का अधिग्रहण किया और Adani Group ने हाल ही में ट्रैवल टेक स्टार्टअप में छोटी हिस्सेदारी लेने की घोषणा की थी।


कल्याण ने कहा कि कंपनी अपने थोक व्यापार, हाइपरलोकल क्विक कॉमर्स को भी बढ़ा रही है और इसी के साथ यह अन्य उत्पादों को लॉन्च करेगी जो अपनी सुपर-ऐप रणनीति की ओर एक कदम होगा।


कल्याण ने कहा कि Flipkart भी अपने किराने के व्यवसाय को भी बढ़ा रहा है और मौजूदा 550 शहरों से आगे बढ़ते हुए जनवरी 2022 तक 1,200 शहरों को कवर करने का लक्ष्य है। कल्याण ने 2017 में पद संभाला था और वे इस सेगमेंट में करीबी प्रतिस्पर्धा के बारे में चिंतित नहीं हैं।


कल्याण ने कहा, "ये ऐसी कैटेगरी हैं जिन्हें गहराई से हल करने की आवश्यकता है," उन्होंने कहा कि इसमें किराना भागीदारों, सप्लाई चेन और सिस्टम के अन्य हिस्सों का एक नेटवर्क बनाना शामिल है।

भविष्य के ग्राहकों के लिए निर्माण

कल्याण ने कहा कि Flipkart भविष्य के ग्राहकों के लिए निर्माण कर रहा है, जो टियर II, III और IV बाजारों में रहते हैं।


उन्होंने कहा, "हमने 25,000 पिनकोड के लिए निवेश किया, हमने पहुंच का निर्माण किया, हमने मूल्य और सेवाओं का निर्माण किया। उदाहरण के लिए, हमारी सप्लाई चेन को ग्राहक सेगमेंट और कैटेगरी स्तर पर गहराई से तैयार किया गया है।”


Flipkart इन ग्राहकों के लिए सही चयन, खोज और पर्सनलाइजेशन प्रदान करने के लिए एंड-टू-एंड प्ले का निर्माण कर रहा है।


कल्याण ने कहा, “हम एक ग्राहक को 400 साड़ियाँ दिखाते हैं जो उनके लिए मायने रखती हैं। ये एक गहरी ग्राहक समझ के उदाहरण हैं जिसे हमने वर्षों में विकसित किया है, यही वजह है कि Flipkart भारत जैसे विविध देश में इतने जटिल ग्राहक खंडों में अंतर करने और गहराई तक जाने में सक्षम है।”


बातचीत के अंत में Flipkart के सीईओ ने यह कहते हुए अपनी बात समाप्त की कि 'पर्सनलाइजेशन ही एक बेहतर ईकॉमर्स व्यवसाय चलाएगा।'


Edited by Ranjana Tripathi