TechSparks 2021 में Loco फाउंडर अनिरुद्ध पंडित ने कहा, गेमिंग में मेटावर्स साझा अनुभवों के बारे में है

By Rashi Varshney & रविकांत पारीक
October 30, 2021, Updated on : Sat Oct 30 2021 11:08:57 GMT+0000
TechSparks 2021 में Loco फाउंडर अनिरुद्ध पंडित ने कहा, गेमिंग में मेटावर्स साझा अनुभवों के बारे में है
मेटावर्स ट्रेंड कर रहा है - और कैसे! YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक इवेंट TechSparks 2021 में, लाइव गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Loco के फाउंडर अनिरुद्ध पंडित ने गेमिंग में मेटावर्स, इसके विकास और दायरे के बारे में बात की।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

स्पॉटलाइट दृढ़ता से मेटावर्स (metaverse) पर है, Facebook अब खुद को Meta के रूप में रीब्रांड कर रहा है। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी का लक्ष्य, दशक के अंत तक, एक अरब यूजर्स को मेटावर्स में आकर्षित करना है, एक डिजिटल रियलटी जो सोशल मीडिया, ऑनलाइन गेमिंग, एआर, वीआर और क्रिप्टोकरेंसी के पहलुओं को जोड़ती है ताकि यूजर्स को वस्तुतः बातचीत करने की अनुमति मिल सके।


Neal Stephenson के 1992 के उपन्यास Snow Crash में पहली बार उल्लिखित metaverse, मूल रूप से एक ऑनलाइन 3D यूनिवर्स है जो विभिन्न वर्चुअल स्पेसेज को जोड़ता है और दुनिया भर के यूजर्स को एक साथ मिलने, चैट करने, काम करने और गेम खेलने की अनुमति देता है।


क्लोजर होम, Loco, एक देसी गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, जो भारत में लाइव गेम स्ट्रीमिंग और ईस्पोर्ट्स सेक्टर में अग्रणी रहा है, पहले से ही भारत में गेम स्ट्रीमिंग क्रांति में सबसे आगे रहने और एक मेटावर्स बनाने का रास्ता तैयार कर रहा है।


क्या ऐसा हो सकता है या भारत में हो रहा है?


YourStory द्वारा आयोजित भारत की सबसे प्रभावशाली स्टार्टअप-टेक समिट TechSparks 2021 के 12वें संस्करण में बोलते हुए, Loco के फाउंडर अनिरुद्ध पंडित ने कहा कि मेटावर्स यहां है और "बहुत रोमांचक" है। उन्होंने कहा कि मेटावर्स अब भारत के लिए दूर नहीं रह गया है, और यह सब साझा अनुभवों के बारे में है।


अनिरुद्ध ने कहा, "जैसे इंटरनेट विभिन्न उपकरणों का एक कनेक्शन है, जहां हम सभी योगदान करते हैं, वैसे ही, मेटावर्स बनाने के लिए, यह सिर्फ एक व्यक्ति या एक प्लेटफॉर्म नहीं है, यह blockchain टेक्नोलॉजी जैसी तकनीकों को सक्षम करने के साथ अनुभवों का एक साझा सेट है।"

गेमिंग और मेटावर्स

अनिरुद्ध ने कहा कि गेमिंग मेटावर्स के प्रवेश बिंदु का सबसे आसान उदाहरण है।


Loco में यूजर्स कोई भी गेम खेल सकते हैं, और दूसरों को खेलते हुए देख सकते हैं, और इसके साथ वे अपने अनुभव साझा कर सकते हैं।


अनिरुद्ध ने कहा, "आज आप गेम देख सकते हैं, कल आप गेम्स को स्ट्रीम भी कर सकते हैं या इस अर्थ में योगदान कर सकते हैं कि आप वास्तव में गेम का हिस्सा बन सकते हैं। यह सब अनुभव का एक और स्तर बन सकता है जो अनलॉक हो सकता है।”


उन्होंने कहा कि यह कोई महंगा अनुभव नहीं है क्योंकि आज एक फोन भी VR सेट बन सकता है। "मेटावर्स अनुभवों को सशक्त बनाने के बारे में है।"


यह कहते हुए कि गेमिंग यूनिवर्स पहले से ही एक मेटावर्स था, उन्होंने उदाहरण साझा किए कि Loco पर यूजर्स चैट पर एक-दूसरे से कैसे जुड़ते हैं, या पसंदीदा स्ट्रीमर्स का समर्थन करते हैं। कनेक्ट होने के बाद वे बाद में PUBG या Battleground जैसे दूसरे गेम खेल सकते हैं, दोस्त बन सकते हैं। "वे एक squad चलाते हैं और जल्द ही उनके पास एक clan होता है इसलिए अनुभव को वीआर होना जरूरी नहीं है।"

TechSparks 2021, Anirudh Pandita, Founder of live game streaming platform Loco

टेक, 5जी, और रेगुलेशन

भारत में मेटावर्स इकोसिस्टम पर अनिरुद्ध ने कहा कि देश में जल्द ही 5G होगा, जो एक बेहतरीन कैटेलिस्ट होगा।


हर किसी के पास एक अच्छा स्टैंडर्ड स्मार्टफोन और 5G इंटरनेट होगा, जिसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि मोबाइल डिवाइस तेजी से चलेंगे, अल्ट्रा-लो लेटेंसी, बेहतर विश्वसनीयता, अनुकूलित बैटरी उपयोग - सभी चीजें जो भारत में होंगी, और उपयोगकर्ता अनुभव और गेमिंग को भी अगले स्तर पर लेकर जाएंगी।


उन्होंने नियमों (regulations) को लेकर भी बात की, और कहा कि उनका मानना ​​है कि ये स्पष्ट और सरल होने चाहिए।


उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि सबसे मुक्त खुला बाजार या कानून के मामले में सबसे अच्छा बाजार वह है जहां शासन उच्च है, लेकिन सरकार कम है। वह जीतेगा क्योंकि अंत में वही होगा जहां सबसे अधिक इनोवेशन होगा।” हालांकि, उन्होंने निर्दिष्ट किया कि खिलाड़ी सुरक्षा, बाल संरक्षण, पायरेसी और धोखाधड़ी के आसपास मजबूत रेग्यूलेशंस होने चाहिए।

मेटावर्स में सबसे आगे कैसे रहें?

मेटावर्स ट्रेंड की सवारी के बारे में सलाह के संदर्भ में, अनिरुद्ध ने कहा कि भविष्य के खेल में एक बहुत ही सामाजिक तत्व होना चाहिए, इसे स्ट्रीमिंग को ध्यान में रखकर बनाया जाना चाहिए, और वास्तव में निर्माता और खिलाड़ी अर्थव्यवस्थाओं को खोलने के तरीके खोजने होंगे।


उन्होंने कहा, "ये मॉडल अभी पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं। इसलिए, अगर कोई इन पर समय बिता सकता है, तो वे वास्तव में एक बड़ा योगदान दे सकते हैं।”


जब मेटावर्स की बात आती है तो अनिरुद्ध ब्लॉकचेन जैसी तकनीकों पर भी बात करते हैं। वह कहते हैं, "ब्लॉकचैन गेमिंग के साथ-साथ गेम स्ट्रीमिंग के लिए अविश्वसनीय नए अवसर पेश करने जा रहा है, चाहे वह NFTs या स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के साथ हो, और डिजिटल एसेट एक्सचेंज की अनुमति देता है।"

मेटावर्स का भविष्य

अनिरुद्ध ने कहा कि मेटावर्स का भविष्य उपभोक्ताओं के हाथ में है।


अनिरुद्ध ने कहा, “हम जीवन के विभिन्न हिस्सों में हर तरह के अनुभव देखने जा रहे हैं। वहाँ पहले से ही ऐसे गेम हैं जो आपको कहानी, पात्रों से मिलने के मामले में एक शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए एआई का उपयोग करते हैं। मेटावर्स का पूरा अनुभव जीवंत हो जाता है क्योंकि आप दूसरी दुनिया में हैं। ये हैंगआउट अनुभव हैं। यह सब इसे और अधिक रोचक और immersive बनाने के बारे में है। आगे क्या है, यह उपभोक्ताओं के हाथ में है; स्कोप के मामले में भविष्य बेहतर हो सकता है।”


हमारे वर्चुअल इवेंट प्लेटफॉर्म में लॉग इन करने और दुनिया भर के हजारों अन्य स्टार्टअप-टेक उत्साही लोगों के साथ TechSparks2021 का अनुभव करने के लिए, यहां जुड़ें। जब आप TechSparks2021 के अपने अनुभव, सीख और पसंदीदा पलों को साझा करते हैं तो #TechSparks2021 को टैग करना न भूलें।


YourStory के फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक कॉन्फ्रेंस में सभी एक्शन से भरपूर सत्रों की एक लाइन-अप के लिए, TechSparks 2021 वेबसाइट देखें।

TechSparks2021