Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

Airtel के चेयरमैन सुनील मित्तल Paytm में खरीदेंगे हिस्सेदारी!

एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल अपनी फाइनेंशियल सर्विसेज यूनिट को फिनटेक सेक्टर की दिग्गज कंपनी पेटीएम के पेमेंट्स बैंक में विलय करके पेटीएम में हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी कर रहे हैं.

Airtel के चेयरमैन सुनील मित्तल Paytm में खरीदेंगे हिस्सेदारी!

Friday February 24, 2023 , 3 min Read

भारतीय टेलीकॉम सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल (Airtel chairman Sunil Mittal) पेटीएम में हिस्सेदारी खरीद सकते हैं. वे अपनी फाइनेंशियल सर्विसेज यूनिट को फिनटेक सेक्टर की दिग्गज कंपनी पेटीएम (Paytm) के पेमेंट्स बैंक में विलय (मर्ज) करके पेटीएम में हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी कर रहे हैं. ब्लुमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से इसकी जानकारी दी है. (Sunil Mittal is seeking a stake in Paytm)

मित्तल एक शेयर डील में एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank ) में मर्ज चाहते हैं और अन्य धारकों से पेटीएम में शेयर खरीदने की भी मांग कर रहे हैं. निजी जानकारी जाहिर ना करने की शर्त पर मामले से अवगत लोगों ने कहा. यह भी बताया गया कि बातचीत शुरुआती चरण में है लेकिन एयरटेल और पेटीएम के बीच यह डील शायद ही पूरी हो पाए.

पेटीएम जिसकी पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communications Ltd.) है, के शेयरों ने नवंबर में अपने रिकॉर्ड निचले स्तर से लगभग 40% रिबाउंड किया है क्योंकि कंपनी लाभदायक होने के संकेत दिखाती है. इस महीने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया है कि ग्राहकों को राजस्व बढ़ाने के अभियान के बाद कंपनी ने अपनी तीसरी तिमाही में घाटा कम कर दिया.

पेटीएम के एक प्रतिनिधि ने एक ईमेल बयान में कहा, "हम अपनी मजबूत ऑर्गेनिक ग्रोथ जर्नी पर पूरी तरह से केंद्रित हैं और ऐसी किसी भी चर्चा में शामिल नहीं हैं." मित्तल से स्वामित्व वाली कंपनी भारती एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Bharti Enterprises Ltd.) के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

कभी भारत के सबसे मूल्यवान स्टार्टअप रहे, पेटीएम ने नवंबर 2021 में अपनी लिस्टिंग के बाद से कभी भी 2,150 रुपये के आईपीओ मूल्य से ऊपर कारोबार नहीं किया है और पिछले एक दशक में बड़े आईपीओ के बीच पहले साल की सबसे खराब हिस्सेदारी थी. कंपनी के समर्थकों में जापान का सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प (SoftBank Group Corp.) और चीन की एंट ग्रुप (Ant Group Co.) कंपनी शामिल हैं.

वहीं, मित्तल के छह साल पुराने पेमेंट बैंक में 12.9 करोड़ ग्राहक थे और एक्सचेंज फाइलिंग बताती हैं कि 31 मार्च, 2022 तक मुनाफे में आ गया था.

पेटीएम अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने प्रोडक्ट्स का पोर्टफोलियो बढ़ा रहा है, निवेशकों को अपनी कमाई की क्षमता के बारे में समझाने की कोशिश कर रहा है.

हाल ही में पेटीएम ने 'कैंसल प्रोटेक्ट' फीचर लॉन्च करते हुए बताया कि फ्लाइट टिकट कैंसिल करने पर अब पूरा रिफंड संभव है. इसके साथ यूजर्स को रिफंड राशि पर कैप का सामना नहीं करना पड़ेगा और किराया तुरंत क्रेडिट हो जाएगा.