प्रेरणा से प्रभाव तक: पेश है YourStory का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्रोडक्ट 'The CapTable'

By Shradha Sharma
March 22, 2021, Updated on : Thu Apr 08 2021 09:09:20 GMT+0000
प्रेरणा से प्रभाव तक: पेश है YourStory का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्रोडक्ट 'The CapTable'
अनुभवी एडिटर्स और रिपोर्टर्स की टीम के नेतृत्व में, The CapTable भारत की नई अर्थव्यवस्था पर गहराई से रिपोर्ट की गई कहानियों को प्रस्तुत करेगा और एक कंपनी के सभी स्टेकहोल्डर्स को इसकी कैप टेबल में विस्तृत रूप से प्रभावित करने वाले रुझानों और घटनाओं के बारे में समग्र दृष्टिकोण प्रदान करेगा।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"लगभग 2013 में, नासिक में अपने पारंपरिक पारिवारिक व्यवसाय की देखभाल करते हुए, मुझे YourStory की टेक स्टार्टअप्स और उनके प्रभाव पैदा करने की कहानियों की दुनिया से परिचित कराया गया। मेरे और आपके जैसे लोगों के लिए, YourStory स्टार्टअप्स के बारे में सभी चीजों को जानने के लिए एक सिंगल पॉइंट गेटवे था, भारत के वेंचर इकोसिस्टम के शुरुआती दिनों में। उन कहानियों ने अंततः मुझे 2015 में अपना लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप SENDIT शुरू करने के लिए प्रेरित किया।, ये शब्द हैं SENDIT के को-फाउंडर दर्पण जैन के।


हर दिन मेरी टीम को और मुझे यंग आंत्रप्रेन्योर्स से इस तरह के संदेश मिलते हैं कि कैसे YourStory उनके लिए स्टार्टअप शुरू करने की प्रेरणा रहा है। आंत्रप्रेन्योर्स की चुनौतियों से जूझने और सफलता पाने की कहानियों ने उन्हें अपने सभी कारनामों, उपलब्धियों, जोखिमों और पुरस्कारों के साथ, आंत्रप्रेन्योरशिप की दुनिया में गोता लगाने के लिए बहुत जरूरी प्रोत्साहन दिया है।


ईमानदारी से एक आदर्श दुनिया में ये वो संदेश है, जिसके द्वारा YourStory के मिशन की सफलता को मापा जाएगा। और यहां तक ​​कि पिछले 13 वर्षों से हमने जो कुछ भी किया है उसका भी प्रभाव है - आंत्रप्रेन्योर्स के लिए, चेंजमेकर्स के लिए, इनोवेटर्स के लिए, प्रॉब्लम-सॉल्वर्स के लिए... यथास्थिति को स्वीकार करने के लिए मना करने वालों के लिए। उनकी कहानियां सुनाने के लिए। और इसे अच्छी तरह से बताने के लिए।


वास्तव में, YourStory को भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम के तेजी से विकास के लिए एक अग्रिम पंक्ति की सीट का विशेषाधिकार प्राप्त है। भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम की कथा को आकार देने में हमारी भूमिका के लिए हमें व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है। यह पहला मीडिया प्लेटफ़ॉर्म रहा है जिसने स्टार्टअप के बारे में तब लिखना शुरू किया था, जब 'स्टार्टअप' शब्द भारत में अनसुना था।


लेकिन हाल के वर्षों में, भारत के टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम और इसकी डिजिटल अर्थव्यवस्था के तेजी से परिवर्तन और विकास ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है, क्योंकि दुनिया भर की कंपनियां और डिसिजन-मेकर्स यहां से होने वाले इनोवेशन की नई लहर को समझना चाहते हैं। और उसके साथ:


  • हमने आंत्रप्रेन्योरशिप, टेक्नोलॉजी और पॉलिसी मेकिंग के दशक में देश की सबसे महत्वपूर्ण कहानियों को कवर करने के लिए एक उद्देश्यपरक न्यूज़ और एनालिसिस प्लेटफॉर्म की आवश्यकता देखी।


  • हमने आप में से कई लोगों - हमारे पाठकों और हमारे समुदाय से भी सुना है - कि YourStory को अब एक ऐसे प्रीमियम प्रोडक्ट को लाने की आवश्यकता है, जो निर्णय लेने वालों की मदद करने के लिए अंतर्दृष्टि और विश्लेषण प्रदान करता है, जो आज कल के लिए उच्च प्रभाव वाले रणनीतिक निर्णय लेते हैं।


The CapTable, YourStory का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्रोडक्ट है जो भारत की नई अर्थव्यवस्था पर गहराई से रिपोर्ट की गई कहानियां पेश करेगा।

The CapTable

अनुभवी और सूचित संपादकों और पत्रकारों की एक टीम के नेतृत्व में, जो नई अर्थव्यवस्था के प्रति आसक्त हैं, The CapTable एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए गहराई से प्रकाश डालते हुए तेजी से बढ़ती टेक्नोलॉजी कंपनियों को प्रभावित करने वाली रणनीतिक प्रवृत्तियों और पारियों के अंदर का दृश्य प्रदान करेगा। किसी कंपनी के सभी हितधारकों को अपनी कैपिटलाइजेशन टैबल (कैप टेबल) में विस्तृत रूप से प्रभावित करने वाले रुझान और घटनाओं पर भी प्रकाश डालेगा।


माधव चंचानी का The CapTable के फाउंडिंग एडिटर के रूप में स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है, इसके साथ ही टीम में अदिति श्रीवास्तव, फिरोज जमाल और प्रतीक भक्त को भी शामिल किया गया है, जो YourStory के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन आधारित एडिटोरियल प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रहे हैं। टीम को 50 वर्षों का सामूहिक रिपोर्टिंग अनुभव है, जिसमें भारत के प्रमुख वैश्विक और राष्ट्रीय मीडिया घरानों जैसे कि इकोनॉमिक टाइम्स, रॉयटर्स, टाइम्स ऑफ इंडिया और मनीकंट्रोल के अलावा भारत के टेक और स्टार्टअप इकोसिस्टम शामिल हैं।


एक टीम के रूप में, उन्होंने द इकोनॉमिक टाइम्स, द टाइम्स ऑफ इंडिया और मनीकंट्रोल में भारत की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनियों में से कुछ सबसे महत्वपूर्ण कहानियों को ब्रेक किया है। The CapTable में, आप भरोसा कर सकते हैं कि वे महत्वपूर्ण समाचारों को ब्रेक करते रहेंगे, साथ ही कार्रवाई योग्य समाचार और जानकारी प्रदान करेंगे, और इन सभी के साथ भारत की नई अर्थव्यवस्था पर उद्देश्यपरक, तथ्यपरक विश्लेषण भी प्रदान करेंगे।


प्री-लॉन्च चरण के दौरान, टीम ने सबसे पहले यह रिपोर्ट की कि Freshworks के फाउंडर गिरीश मथ्रूभुतम और Eka के मानव गर्ग एक 80 मिलियन डॉलर का SaaS फंड स्थापित कर रहे हैं और 12 महीनों में Zomato के टर्नअराउंड के बाद IPO की दौड़ में शामिल होने, भारत में अमेज़न का बड़ा फिनटेक प्ले, अब एक नियोबैंक और आंत्रप्रेन्योर और निवेशक बालाजी श्रीनिवासन के साथ इंटरव्यू जिसका विषय था भारत को क्रिप्टोकरंसी पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगाना चाहिए आदि पर डेटा-ड्रिवन कहानियों को भी प्रकाशित किया है।

The CapTable टीम: फ़िरोज़ जमाल, अदिति श्रीवास्तव, और प्रतीक भक्त के साथ फाउंडिंग एडिटर माधव चंचानी

The CapTable टीम: फ़िरोज़ जमाल, अदिति श्रीवास्तव, और प्रतीक भक्त के साथ फाउंडिंग एडिटर माधव चंचानी

भारत की नई अर्थव्यवस्था को डिकंस्ट्रक्ट करने में, The CapTable आपके लिए सच्ची और प्रामाणिक कहानियों को बताने और कहानी के सभी पक्षों को सुनने के YourStory के मूल्यों को बनाए रखेगा। इसके अलावा, द कैपटेबल अपने इतिहास के महत्वपूर्ण समय में भारत की टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के नेतृत्व वाले इकोसिस्टम का एक आशावादी आलोचक होगा।


निस्संदेह, स्टार्टअप और डिजिटल कंपनियां भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हो गई हैं क्योंकि इसका लक्ष्य 2025 तक सकल घरेलू उत्पाद में 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचना है। इन कंपनियों ने पिछले दो वर्षों में देश में आने वाले 25-50 प्रतिशत FDI को आकर्षित किया है, और अमेजन, गूगल, फेसबुक, सॉफ्टबैंक, टेनसेंट और अलीबाबा जैसी दुनिया की कुछ सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों ने अरबों का निवेश किया है।


भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम अब मुख्य धारा के रूप में बन गया है क्योंकि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया और डिजिटल इंडिया अभियानों सहित देश में आंत्रप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहलों को प्राप्त कर सकता है। अब हमारे पास भारत में 40 से अधिक यूनिकॉर्न हैं, और नई कंपनी बनाने और नई बिलियन डॉलर कंपनियों के मामले में केवल चीन और अमेरिका से पीछे हैं।


आगे बढ़ते हुए, भारतीय तकनीक और आंत्रप्रेन्योरियल इकोसिस्टम केवल यहां से तेजी से बढ़ने की ओर अग्रसर है और The CapTable के लॉन्च के साथ, YourStory अग्रणी रणनीतिक फर्मों पर पॉलिसी-मेकर्स को सक्षम करने के लिए सही रणनीतिक निर्णय लेने के लिए आज और कल सार्थक प्रभाव देने में सक्षम होगा।


इसके साथ, मुझे विश्वास है कि YourStory का प्रभाव स्टार्टअप खोज को सक्षम करने और भारतीय आंत्रप्रेन्योर्स और चेंजमेकर्स की एक नई लहर को सशक्त बनाने से परे होगा, जो कि समग्र रूप से इन तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों के सभी स्टेकहोल्डर्स को प्रभावित करने वाले समग्र समाचार और अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा, फलस्वरुप ऐसे निर्णय होंगे जो भविष्य को आकार देंगे।

The CapTable की लॉन्चिंग के पीछे की टीम

मुझे अपनी पूरी टीम पर बहुत गर्व है, जो आपके लिए एक और नया YourStory ऑफर लेकर आई है, जो इकोसिस्टम को और मजबूत करेगा। एक फाउंडर के रूप में, यह एक ऐसा गर्व का क्षण है जिसमें एक टीम है जो आपके विज़न को मानती है और साझा करती है, और मैं माधव, अदिति, फिरोज और प्रतीक के साथ बहुत खुश हूं, जो इस विज़न को आगे बढ़ाने के लिए हमारे साथ जुड़े हैं।


यह एक मजबूत क्रॉस-फंक्शनल टीम कोलेबरेशन के फाउंडर के रूप में भी बहुत प्रेरक है, क्योंकि कंपनी की टीमों ने माधव और टीम के साथ मिलकर काम किया और YourStory के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्रोडक्ट को पेश किया।


और इसलिए, मैं इस प्रोडक्ट पर बड़े पैमाने पर काम करने के लिए अपनी प्रोडक्ट और टेक टीम को धन्यवाद देना चाहूंगी कि The CapTable टीम के साथ इस विज़न को महसूस करने में मदद की और इसे पूरी तरह से घर में बनाया - कोर प्रोडक्ट ऑफिसर करुम्बैया बीके, इंजीनियरिंग हेड अजितेश शुक्ला और टीम के सदस्य लवीना पंजाबी, अमृत के, आकाश मेश्राम, अखिल कुमार, निखिल गुप्ता, पंकज कुमार, प्रान्तिक डे, हर्ष राज सिंह, और निराली अग्रवाल। एनालिटिक्स में क्रुबा एम और स्वाति भरानी और QA में सुबीर प्रताप, सुष्मिता एम, मोनिका पटेल, और स्वेता दास का भी धन्यवाद, गुणवत्ता की जांच सुनिश्चित करने के लिए रिकॉर्ड समय और उपायों और मैट्रिक्स को अच्छी तरह से ट्रैक किया गया।


The CapTable का डिजाइन विज़न, ग्राफिक्स और वीडियो मैसेजिंग को साकार करने के लिए, हमारे डिजाइन और वीडियो हेड आदित्य रानाडे और अविनाश रमानाथ, अमिथ एडिगा, मनश प्रतिम, और विनोना लाईश्रम सहित टीम को धन्यवाद। डिजिटल मार्केटिंग, कम्युनिटी, और कम्युनिकेशन टीम - एरन कार्तिक, हरीश वाडे, तमिल मारन, अयप्पा सोमायंदा, अनघ अजमीरे और तेनजिन पेमा को भी मेरा धन्यवाद।


और निश्चित रूप से, मैं पूरी YourStory टीम और हमारे रिडर्स, पार्टनर्स, और शुभचिंतकों के हमारे समुदाय को धन्यवाद देती हूँ, जो हमेशा हम पर विश्वास करते हैं और हमारी दीर्घकालिक दृष्टि का समर्थन करते हैं और हमारी हर पेशकश को गले लगाते हैं। बहुत प्यार और उत्साह देते हैं। मुझे विश्वास है कि आप The CapTable के साथ भी ऐसा ही करेंगे।


आप यहां से The CapTable को सब्सक्राइब कर सकते हैं।


YourStory पर आर्टिकल फ्री रहेंगे और हम आपकी सेवा करने के लिए नए-नए आविष्कार करते रहेंगे। YourStory द्वारा The CapTable हमारे आंत्रप्रेन्योर्स और भारत की कहानी को शक्ति प्रदान करने के लिए हमारे मिशन का एक और कदम है।


पूर्ण प्रेस विज्ञप्ति यहां पढ़ें।