NFT में खरीद-फरोख्त का उदय और इससे कैसे फैशन इंडस्ट्री प्रभावित हुई है

By Lokesh Rao
November 21, 2022, Updated on : Mon Nov 21 2022 09:53:57 GMT+0000
NFT में खरीद-फरोख्त का उदय और इससे कैसे फैशन इंडस्ट्री प्रभावित हुई है
NFT मार्केटप्लेस की बढ़ोतरी की वजह से फैशन इंडस्ट्री के कारोबार पर काफी असर पड़ा है. फैशन इंडस्ट्री में काफी पहले से नई टेक्नोलॉजी के विस्तार का काम चल रहा है. ऐसे में आने वाले दिनों में हम फैशन इंडस्ट्री में NFT का इस्तेमाल देखेंगे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

NFT (non-fungible token) एक नए तरह का मार्केटप्लेस है. जो प्रोडक्ट खरीद-फरोख्त का केंद्र बनकर उभरा है. यह नए तरह वाला मार्केटप्लेस ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है. इस टाइप का मार्केट प्लेस पुराने मार्केटप्लेस के मुकाबले कई तरह की नई सुविधाएं ऑफर करता है. इसमें पारदर्शिता, सिक्योरिटी और डीसेंट्रलाइजेशन की सुविधा मिलती है. NFT मार्केटप्लेस कारोबारी लिहाज से काफी सुविधाजनक होता है. इसमें लागत को कम करने, संपत्ति का टोकनाइजेशन और रेवेन्यू स्ट्रीम्स शामिल है.


फैशन इंडस्ट्री दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण इंडस्ट्री में से एक है, जिसकी ग्लोबल मार्केट वैल्यू 1.2 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा है. हालांकि इस इंडस्ट्री में बड़े पैमाने पर कंप्टीशन भी मौजूद है. इस मार्केट में भारी संख्या में ब्रांड कंज्यूमर को आकर्षित करने और मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए एक दूसरे फैशन ब्रांड के सामने कंप्टीशन पेश करते हैं. हाल के वर्षों में फैशन इंडस्ट्री में टेक्नोलॉजी में हुई बढ़ोतरी की वजह से बड़े पैमाने पर बदलाव देखा जा रहा है. ऐसे में सेकेंड हैंड मार्केट में इजाफा दर्ज किया जा रहा है. साथ ही अस्थिरता का महत्व तेजी से बढ़ रहा है.

NFT मार्केटप्लेस के साथ किस तरह के मौके

NFT मार्केटप्लेस में बढ़ोतरी की वजह से मौजूदा वक्त में फैशन इंडस्ट्री में ढ़ेर सारी संख्या में अवसर मौजूद हैं. इसमें संपत्ति का टोकनाइजेशन सबसे महत्वपूर्ण क्षमता है. टोकनाइजेशन प्रॉसेस संपत्ति जैसे कपड़ों को डिजिटल टोकन में कन्वर्ट करना है, जो ब्लॉकचेन पर स्टोर रहेगा. इस प्रॉसेस के कई फायदे हैं. इसमें फ्रॉड से बचा जा सकता है. साथ ही संपत्ति के ओनरशिप का बंटवारा और नया मार्केट बनाना शामिल है.


इसके अलावा फैशन इंडस्ट्री के पास एक नया रेवेन्यू स्ट्रीम बनाने का अवसर है. उदाहरण के तौर पर समझें, तो NFT मार्केटप्लेस को डिजिटल फैशन को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसे दुनिया में कहीं भी देखा जा सकता है. ऐसे में NFT मार्केटप्लेस ब्रांड को नए यूजर्स तक पहुंचने में मदद करेगा, जिससे रेवेन्यू का नया सोर्स जनरेट होगा. इसके अतिरिक्त NFT को लिमिटेड एडिशन कलेक्शन के काम में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसे प्रीमियम प्राइज पर बेचा जाएगा.


आखिर में बात करें, तो NFT मार्केटप्लेस से दुनियाभर के कारोबार की लागत को कम करने में मदद मिलेगी. उदाहरण के लिए NFT को इन्वेंट्री को ट्रैक करने में काम में लिया जा सकता है, जो कारोबार में होने वाली लागत को कम करेगा साथ ही समय की बचत करेगा. NFT की मदद से डिजिटल आडेंटिटी कार्ड को बनाया जा सकता है. जो फिजिकल बैच और फिजिकल आइडी की जरूरत को खत्म कर देगा.

the-rise-of-nft-marketplace-how-it-will-impact-the-business-of-the-fashion-industry

सांकेतिक चित्र (freepik)

फैशन, NFT और मार्केटप्लेस

NFT मार्केटप्लेस की बढ़ोतरी की वजह से फैशन इंडस्ट्री के कारोबार पर काफी असर पड़ा है. फैशन इंडस्ट्री में काफी पहले से नई टेक्नोलॉजी के विस्तार का काम चल रहा है. ऐसे में आने वाले दिनों में हम फैशन इंडस्ट्री में NFT का इस्तेमाल देखेंगे.


फैशन ब्रांड NFT में अपार संभावनाओं और अवसरों को देखते हुए जुनून स्तर पर काम कर रहे हैं. कई ब्रांड NFT ब्रांड कलेक्टेबल या फिर लिमिटेड मात्रा में रेवेन्यू के नए मॉडल या फिर चैरिटी से पैसे इकट्ठा कर रहे हैं. यह फैशन इंडस्ट्री के लिए NFT में कारोबार के नए द्वार खोलता है. फरवरी 2021 में नया ब्रांड RTFKT एंट्री लेता है, जो कि वर्चुअल हीइबीस्ट स्नीकर की बिक्री में स्पेसिलाइजेशन रखता है. इसने 7 मिनट में 3.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर में 600 जोड़ी जूतों की बिक्री की है. 


कई फैशन हाउस लिमिटेड एडिशन में प्रोडक्ट की NFT में खरीदारी को प्रमोट करते हैं. मतलब NFT में खरीदे गए प्रोडक्ट को वास्तविक दुनिया की रियल मनी में एक्सचेंज कर पाएंगे. मतलब आप जो कुछ भी NFT में खरीदते हैं, तो उसे फिजिकल मनी में कन्वर्ट कर पाएंगे. ग्राहक NFT मार्केटप्लेस से NFT की ट्रे़डिंग कर पाएंगे. यह NFT से प्रॉफिट कमाने का नया जरिया है.

NFT मार्केटप्लेस के साथ टेक्नोलॉजी

फैशन इंडस्ट्री में इमर्जिंग टेक्नोलॉजी के शिफ्ट का सिलसिला चल रहा है, जो कि NFT में संभावनाएं के द्वार खोलता है. फैशन ब्रांड की तरफ से इन दिनों ऑग्मेंटेंड रिएलिटी (AR) और वर्चुअल ट्राइ ऑन का इस्तेमाल हो रहा है. जिससे कस्टमर को कभी ना भूलने वाला एक्सपीरिएंस मिल रहा है. ऐसे ब्रांड NFT इंगेजमेंट, जागरूकता बढ़ा रहे हैं. साथ ही ब्रांड के लिए रेवेन्यू जनरेशन में मदद मिलती है.


NFT मार्केट प्लेस में Trace Network Labs की एंट्री हो चुकी है. TRACE मेटावर्स में एक नया ई-कॉमर्स प्लेसफॉर्म बन रहा है. Trace की तरफ से फुल स्टेक मेटावर्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बिजनेस और व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए किया जा रहा है. आप खुद का मेटावर्स लॉन्च कर सकते हैं और 3D एक्सपीरिएंस ले सकते हैें.


इस इंफ्रा लेयर के सभी कंपोंनेंट को ब्लॉकचेन और वेब 3.0 का इस्तेमाल करके बनाया जा रहा है. फैशन इंडस्ट्री में मेटावर्स के लिए नया प्रोडक्ट बना रही है, जो वेब 3.0 बेस्ड होगा. इसे BUDDY नाम दिया गया हैं, जो इंसानों की तरह दिखता है.


फैशन कारोबारियों की तरफ से मेटावर्स के लिए ब्रांड स्टोर्स को लॉन्च किया जा रहा है. इसमें डिजिटल वियरेबल और फिजिकल NFT शामिल है. मतलब शॉपिंग ई-कॉमर्स से एक्सपीरिएंस की बेस्ट होगी. लोग रियल लाइफ एक्सपीरिएंस की तरह शॉपिंग कर पाएंगे. इसके लिए डिजिटल ट्विन या फिर अवतार का सहारा लिया जाता है. इस तरह क्या आप मेटावर्स शॉपिंग के लिए तैयार हैं, जिसमें फिजिकली प्रोडक्ट की होम डिलीवरी होगी. मेटावर्स शॉपिंग में डोर स्टेप डिलीवरी होगी.


इसके अतिरिक्त Trace Network Labs फैशन और लाइफस्टाइल ब्रांड को मदद कर रही है. इसमें हर किसी को अपना खुद का एक्सपीरिएंस स्टोर लॉन्च करने में मदद दी जाती है. इसमें यूजर्स को ज्यादा पर्सनलाइज्ड एक्सपीरिएंस मिलेगा. Trace ऐसा ही एक प्लेटफॉर्म है, जो मेटावर्स का Shopify है.

NFT शॉपिंग एक्सपीरिएंस

अगर NFT मार्केटप्लेस की बात करें, तो Trace कारोबारियों और व्यक्तिगत तौर पर लोगों को एक्सक्लूसिव NFT मार्केटप्लेस बनाने में मदद कर रहा है, जिसे BLING कहा जाता है. इसे खासतौर पर लिमिटेड एडिशन, ब्रांड, लग्जरी और लाइफस्टाइल NFT के लिए डिजाइन किया गया है. यह नई वियरेबल NFT डिजाइन को डिस्प्ले करेगा, जिसे Trace और उसके फैशन इंडस्ट्री पार्टनर ने डिजाइन किया है. यह यूनिवर्सल मार्केटप्लेस NFT को भी घर देगा, जो मेटावर्स आबादी को अपने स्वयं के व्यक्तिगत अवतारों के लिए एनिमेशन, भावनाओं, पृष्ठभूमि, स्थान, दृश्यों और अनुभवों के विकल्प और संग्रह से लैस करता है.


ब्लिंग फैशन और लाइफस्टाइल NFT मार्केटप्लेस होगा जो ब्रांडेड फिजिकल वियरेबल NFT कलेक्शन से फिजिकल वर्ल्ड के साथ ब्रिज के तौर पर काम करेगा. एक बार जब फैशन मेटावर्स ऑनलाइन हो जाता है, तो यह वियरेबल NFT शॉपिंग स्टोर एक इमर्सिव मार्केटप्लेस शॉपिंग एक्सपीरिएंस लाएगा, जो यूजर्स को अपने अवतार से मार्केट में घूमने की इजाजत देता है. साथ ही कई फैशन वियरेबल का एक्सपीरिएंस लेने और खरीदने का निर्णय बनाने में मदद करता है. हमारा मानना ​​है कि यह फैशन कॉमर्स - एक्सपेरिमेंटल कॉमर्स का भविष्य होगा.

भविष्य खुला है

मेटावर्स का ब्लॉकचेन बेस्ड होना जरूरी है. सबसे पहले अवतार और दूसरे अवतार NFT फॉर्म में दर्ज होने चाहिए. NFT वेब3 वॉलेट पर स्टोर होना चाहिए. यह NFT को किसी भी मेटावर्स में मूव करने की इजाजत देगा, जिससे यूजर्स अपना वॉलेट कनेक्ट करता हो. मतलब NFT को ओपन फॉर्मेट में डिजाइन करना चाहिए.


फैशन हाउस की तरफ से टेक्नोलॉजी कंपनी जैसे Trace को इस तरह का सिस्टम बनाने का जिम्मा दिया गया है.अब यह व्यापक तौर पर स्वीकार किया जाता है कि NFT फैशन ब्रांड के अपने कस्टमर के साथ जुड़ने के तरीके में क्रांति लाने की क्षमता रखता है. इमर्सिव NFT को जल्दी और आसानी से बनाने की क्षमता फैशन ब्रांडों को NFT बाजार से अधिक लाभ उठाने में मदद करेगी.


(लेखक ‘Trace Network Labs’ के को-फ़ाउंडर और सीईओ हैं. आलेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं. YourStory का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है.)

1857 लोगों ने इस स्टोरी को पसंद किया

कैसे और कहां करें NFT का इस्तेमाल?