दुनिया के सबसे अमीर शख्स के बेटे ने संभाली सीईओ की कुर्सी, जानिए इनके बारे में

By yourstory हिन्दी
December 14, 2022, Updated on : Wed Dec 14 2022 08:28:45 GMT+0000
दुनिया के सबसे अमीर शख्स के बेटे ने संभाली सीईओ की कुर्सी, जानिए इनके बारे में
Forbes के अनुसार, 51 वर्षीय एलन मस्क की कुल संपत्ति मंगलवार तक 178.6 अरब डॉलर है जबकि 73 वर्षीय अर्नाल्ट की कुल संपत्ति 188.6 अरब डॉलर है. मस्क सितंबर, 2021 में अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को हटाकर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने थे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने अपने सबसे बड़े बेटे को दुनिया के सबसे लक्जरी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियों के समूह में बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है. LVMH के मालिक बर्नार्ड अर्नाल्ट ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब वह एलन मस्क को हटाकर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.


Forbes के अनुसार, 51 वर्षीय एलन मस्क की कुल संपत्ति मंगलवार तक 178.6 अरब डॉलर है जबकि 73 वर्षीय अर्नाल्ट की कुल संपत्ति 188.6 अरब डॉलर है. मस्क सितंबर, 2021 में अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को हटाकर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने थे.

कौन हैं एंटोनी अर्नाल्ट?

45 वर्षीय एंटोनी अर्नाल्ट, 71 वर्षीय सिडनी टोलेडानो की जगह क्रिश्चियन डायर एसई (Christian Dior SE) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और वाइस चेयरमैन बने हैं. अर्नाल्ट फैमिली इसी होल्डिंग कंपनी के माध्यम से LVMH को नियंत्रित करता है. टोलेडानो LVMH के फैशन व्यवसाय के सीईओ के रूप में अपनी भूमिका निभाते रहेंगे. वह इस भूमिका में फिलहाल सेलीन और लोवे जैसे ब्रांडों की देखरेख कर रहे हैं.


इस कदम से एंटोनी को 563 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण वाली और लुई विटन से लेकर डोम पेरिग्नन शैम्पेन जैसे महंगे ब्रांड बनाने वाली यूरोप की सबसे मूल्यवान कंपनी में एक प्रमुख भूमिका मिल गई है.


Christian Dior SE के सीईओ बनने के साथ ही एंटोनी समूह के भीतर अपनी अन्य जिम्मेदारियों को निभा रहे हैं. वह विशेष रूप से LVMH Moet Hennessy Louis Vuitton SE के लिए चल रही इमेज और कम्यूनिकेशन और शोमेकर बर्लुटी का मैनेजमेंट कर रहे हैं. वह लोरो पियाना के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं. Pietro Beccari, Christian Dior Couture की CEO की भूमिका निभा रहे हैं.


एंटोनी का जन्म 1977 में रूबैक्स में हुआ था. उन्होंने एचईसी मॉन्ट्रियल से ग्रेजुएशन और बिजनेस स्कूल INSEAD से एमबीए किया है. उन्होंने हाल ही में लुई विटन के एक विज्ञापन अभियान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी को एनी लीबोविट्ज़ द्वारा खींची गई तस्वीर में शतरंज के खेल में आमने-सामने दिखाया गया था.


ब्लूमबर्ग के वेल्थ इंडेक्स के अनुमानों के अनुसार, अर्नाल्ट की संपत्ति का अधिकतर हिस्सा क्रिश्चियन डायर एसई में उनकी 97.5 फीसदी हिस्सेदारी से आया है, जो LVMH की लगभग 41 फीसदी को नियंत्रित करता है. परिवार के पास लगभग 6 फीसदी की अतिरिक्त LVMH हिस्सेदारी है.

कारोबार हस्तांतरण पर स्थिति साफ कर रहे बर्नार्ड अर्नाल्ट

वहीं, इसके साथ ही 30 साल से भी अधिक समय पहले शुरु किए गए कारोबार में सत्ता हस्तांतरण को लेकर भी स्थिति काफी हद तक साफ होने लगी है. 73 वर्षीय एलवीएमएच प्रमुख बर्नार्ड अर्नाल्ट के पांच बच्चे हैं. एंटोनी सहित युवा पीढ़ी के सभी पांच बच्चे, LVMH या इसके किसी एक ब्रांड में काम करते हैं.


हालांकि, इस बीच फिलहाल ऐसे कोई संकेत नहीं हैं कि बर्नार्ड अर्नाल्ट अपने पद से हटने जा रहे हैं. LVMH ने हाल ही में अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी की आयु सीमा को हटा दिया, जिससे परिवार के मुखिया को 80 वर्ष की आयु तक कमान संभालने की मंजूरी मिल गई. हालांकि, अपने इस फैसले से बर्नार्ड ने सत्ता हस्तांतरण की एक पहल शुरू कर दी है.


पिछले कई दशकों में अर्नाल्ट ने LVMH को दुनियाभर में 5,500 से अधिक स्टोरों के माध्यम से शैम्पेन, वाइन, स्पिरिट्स, फैशन, चमड़े के सामान, घड़ियां, आभूषण, होटल में ठहरने, परफ्यूम और सौंदर्य प्रसाधन बेचने वाले लक्ज़री प्रोडक्ट्स के सबसे बड़े ब्रांड्स में से एक में बदल दिया.

पांचों बच्चे LVMH में करते हैं काम

बेटी डेल्फिन, बर्नार्ड अरनॉल्ट की ऐनी डेवाविन के साथ हुई उनकी पहली शादी से होने वाली सबसे बड़ी संतान हैं. वह एक वरिष्ठ कार्यकारी हैं, जो समूह के सबसे बड़े ब्रांड लुई विटन के उत्पादों की देखरेख करती हैं.


बर्नार्ड की दूसरी पत्नी कनाडाई कंसर्ट पियानोवादक हेलेन मर्सिएर हैं. सबसे बड़े बेटे एंटोनी के अलावा दूसरे बेटे एलेक्जेंडर लगभग दो वर्षों से टिफ़नी एंड कंपनी में उत्पादों और संचार के प्रभारी हैं. फ्रेडरिक स्विस वॉचमेकर टैग ह्यूअर चलाते हैं जबकि जीन लुइस विटन में घड़ी की श्रेणी विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं.


बर्नार्ड अरनॉल्ट की दूसरी शादी से हुए छोटे बेटे, एक कनाडाई संगीत कार्यक्रम पियानोवादक हेलेन मर्सिएर भी शामिल हैं. एलेक्जेंडर लगभग दो वर्षों से टिफ़नी एंड कंपनी में उत्पादों और संचार के प्रभारी हैं. फ्रेडरिक स्विस वॉचमेकर टैग ह्यूअर चलाते हैं जबकि जीन लुइस वुइटन में घड़ी की श्रेणी विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं.


Edited by Vishal Jaiswal