शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन लाल निशान में बंद, सेंसेक्स 498 अंक लुढ़का

By Ritika Singh
July 26, 2022, Updated on : Tue Jul 26 2022 15:13:29 GMT+0000
शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन लाल निशान में बंद, सेंसेक्स 498 अंक लुढ़का
सेंसेक्स के शेयरों में इन्फोसिस, एक्सिस बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, डॉ. रेड्डीज लैब, विप्रो, कोटक महिंद्रा बैंक और लार्सन एंड टुब्रो प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

शेयर बाजार (Stock Markets) में लगातार दूसरे दिन गिरावट रही. वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली के बीच बाजार नीचे आया. शेयर बाजार के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 844.78 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. दोनों मानक सूचकांक BSE Sensex और NSE Nifty, मंगलवार को करीब एक प्रतिशत के नुकसान में रहे. सेंसेक्स 497.73 अंकों की गिरावट के साथ 55268.49 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान इसने 55834.38 का उच्च स्तर और 55203.43 का निचला स्तर छुआ.


सेंसेक्स के शेयरों में इन्फोसिस, एक्सिस बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, डॉ. रेड्डीज लैब, विप्रो, कोटक महिंद्रा बैंक और लार्सन एंड टुब्रो प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. दूसरी तरफ बढ़त में रहने वाले शेयरों में बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल, पावरग्रिड और बजाज फाइनेंस शामिल हैं. बजाज फिनसर्व का शेयर 5.5 प्रतिशत से ज्यादा चढ़कर बंद हुआ है.

Nifty50 पर क्या रहा हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 147.15 अंक लुढ़ककर 16483.85 पर बंद हुआ. निफ्टी पर मीडिया को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं. सबसे ज्यादा 2.83 प्रतिशत की गिरावट निफ्टी आईटी में देखने को मिली. निफ्टी पर बजाज फिनसर्व, जेएसडब्ल्यू स्टील, ग्रासिम, भारती एयरटेल और पावरग्रिड टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर इन्फोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एक्सिस बैंक, डॉ. रेड्डीज और कोटक महिन्द्रा बैंक टॉप लूजर्स रहे.

वैश्विक बाजारों में कैसा रहा रुख

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ, जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसग लाभ में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख था. अमेरिकी बाजार में सोमवार को मिला-जुला रुख था. अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक आज मंगलवार से शुरू हो गई है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा नीतिगत दर में 0.75 प्रतिशत वृद्धि किए जाने का अनुमान है.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close