लगातार चौथे दिन शेयर बाजार लाल निशान में बंद, सेंसेक्स 215 अंक टूटा

By Ritika Singh
June 08, 2022, Updated on : Wed Jun 08 2022 12:18:22 GMT+0000
लगातार चौथे दिन शेयर बाजार लाल निशान में बंद, सेंसेक्स 215 अंक टूटा
सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल, ITC, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक, ICICI बैंक और कोटक महिंद्रा में प्रमुख रूप से गिरावट रही.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

शेयर बाजारों (Stock Markets) में बुधवार को लगातार चौथे दिन गिरावट रही. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के Repo Rate में 0.50 प्रतिशत की वृद्धि के बाद बाजार नीचे आया. इस बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों की ओर से पूंजी निकासी जारी रहने और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से भी घरेलू शेयर बाजारों पर असर पड़ा. मुद्रास्फीति (Inflation) में कमी के कोई संकेत न दिखाई देने के चलते RBI ने रेपो रेट बढ़ाया है.


बुधवार को BSE Sensex 214.85 अंकों की गिरावट के साथ 54,892.49 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 55,423.97 का उच्च स्तर और 54,683.30 का निचला स्तर छुआ. सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल, ITC, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक, ICICI बैंक और कोटक महिंद्रा में प्रमुख रूप से गिरावट रही. दूसरी तरफ फायदे में रहने वाले शेयरों में टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक, डॉ. रेड्डीज, बजाज फाइनेंस, TCS और टाइटन शामिल हैं.

Nifty50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 60.10 अंकों की गिरावट के साथ 16,356.25 पर बंद हुआ. निफ्टी पर बैंक, फाइनेंशियल सर्विस, FMCG, प्राइवेट बैंक को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं. निफ्टी पर टाटा स्टील, SBI, टाइटन, डॉ. रेड्डीज, BPCL टॉप गेनर्स रहे, दूसरी ओर भारती एयरटेल, ITC, रिलायंस, UPL, एशियन पेंट्स टॉप लूजर्स रहे.

वैश्विक बाजारों की स्थिति

एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त में रहे. दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहा. यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में गिरावट का रुख था।