शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन टूटा, LIC का शेयर ऑल टाइम लो पर

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में टाइटन, डॉ. रेड्डीज, लार्सन एंड टुब्रो, HUL, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, TCS और नेस्ले को नुकसान झेलना पड़ा.

शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन टूटा, LIC का शेयर ऑल टाइम लो पर

Tuesday June 07, 2022,

3 min Read

घरेलू शेयर बाजारों (Stock Market) में लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट रही और मानक सूचकांक सेंसेक्स 567.98 अंक लुढ़क गया. कमजोर वैश्विक संकेतों और विदेशी कोषों की लगातार निकासी से यह गिरावट आई. कहा जा रहा है कि निवेशकों ने बुधवार को जारी होने वाले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक (MPC Meeting) के नतीजों को देखते हुए सतर्कता बरती और लिवाली से दूर रहना बेहतर समझा. मंगलवार को BSE Sensex 567.98 अंकों की गिरावट के साथ 55,107.34 पर आ गया.

सुबह यह 55,373.18 पर खुला था. पूरे दिन के कारोबार में सेंसेक्स ने 55,387.77 का उच्च स्तर और 54,882.41 का निचला स्तर छुआ. सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में टाइटन, डॉ. रेड्डीज, लार्सन एंड टुब्रो, HUL, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, TCS और नेस्ले को नुकसान झेलना पड़ा. टाइटन के शेयर 4 प्रतिशत से ज्यादा टूटे. दूसरी ओर NTPC, मारुति, M&M और भारती एयरटेल के शेयर लाभ में रहे.

निफ्टी 50 की क्या रही स्थिति

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का NSE Nifty 153.20 अंक गिरकर 16,416.35 के स्तर पर बंद हुआ. सेक्टोरल इंडेक्स में ऑटो को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं. 1.67 प्रतिशत की सबसे ज्यादा गिरावट रियल्टी शेयरों में दर्ज की गई. निफ्टी पर ओएनजीसी, एनटीपीसी, कोल इंडिया, मारुति, हीरो मोटोकॉर्प टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर टाइटन, यूपीएल, डॉ. रेड्डीज, ब्रिटानिया, एलएंडटी टॉप लूजर्स रहे.

रिकॉर्ड लो पर आया LIC का शेयर

इस बीच LIC का शेयर टूटकर ऑल टाइम लो पर आ गया. बीएसई और एनएसई पर कंपनी का शेयर 3.15 प्रतिशत टूटकर 752.90 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है. पूरे दिन के कारोबार में इसने 751 रुपये का निचला स्तर छुआ. यह इसका 52 सप्ताह का निचला स्तर है. एलआईसी का मार्केट कैप घटकर 4,76,209.08 करोड़ रुपये पर आ चुका है. टर्नओवर 38.80 करोड़ रुपये है. ​मंगलवार को एलआईसी के शेयर में लगातार छठें दिन गिरावट दर्ज की गई. सोमवार को यह बीएसई पर 777.40 रुपये पर बंद हुआ था. एलआईसी 17 मई को शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुई थी. कंपनी का शेयर आठ प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ सूचीबद्ध हुआ था.

वैश्विक बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया के कॉस्पी में गिरावट आई. जापान का निक्की और चीन का शंघाई कंपोजिट मामूली लाभ के साथ बंद हुए. यूरोप के बाजारों में दोपहर के सत्र में गिरावट का रुख देखा जा रहा था. सोमवार को अमेरिका में बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे.