Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

[द टर्निंग पॉइंट] व्हाट्सएप ग्रुप से लेकर फिटनेस स्टार्टअप तक, सुनील शेट्टी-समर्थित Fittr की कहानी

'द टर्निंग पॉइंट' सीरीज़ के तहत, हम आपको पुणे स्थित हेल्थ एण्ड वेलनेस स्टार्टअप Fittr की कहानी बताने जा रहे हैं।

Apurva P

रविकांत पारीक

[द टर्निंग पॉइंट] व्हाट्सएप ग्रुप से लेकर फिटनेस स्टार्टअप तक, सुनील शेट्टी-समर्थित Fittr की कहानी

Saturday January 09, 2021 , 4 min Read

जितेंद्र चौकसे खुद को एक एक्सीडेंटल आंत्रप्रेन्योर कहते हैं। पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर, वह हमेशा फिटनेस के बारे में भावुक थे, इसी बात ने उन्हें 2013 में बेंगलुरु से पुणे जाने के बाद गंभीरता से कसरत करने के लिये प्रेरित किया।


बाद में, उन्होंने ISSA Sports Nutrition Certification पूरा किया और ‘Get Shredded’ नामक फिटनेस पर एक किताब लिखी, जो पोषण (nutrition) और व्यायाम (exercise) के बारे में उनके पूरे ज्ञान का निचोड़ था।


पुणे में टेक्नीकल कंसल्टेंट के रूप में काम करते हुए, लोगों ने उन्हें फिटनेस के बारे में कंसल्ट करना शुरू किया। इस प्रकार, उन्होंने उन्हें सलाह देने के लिए पांच लोगों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग ग्रुप में शामिल होते गए, उन्होंने अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए एक फेसबुक ग्रुप बनाने का फैसला किया।


जितेंद्र कहते हैं, “जिस तरह से ग्रुप को ऑपरेट किया गया था वह सरल था - लोगों ने फिटनेस के बारे में संदेह पूछे, और मैंने उन्हें जवाब दिये। फेसबुक ग्रुप भारत में विज्ञान समर्थित स्वास्थ्य और फिटनेस सलाह देने का संभवत: पहला प्रयास था।"


समय के साथ, ग्रुप बड़ा होता गया। तभी जितेंद्र ने अपने जुनून से कुछ और बड़ा करने का फैसला किया।

Fittr

जितेंद्र चौकसे

2016 में, उन्होंने 90,000 रुपये के निवेश के साथ एक ऑनलाइन फिटनेस स्टार्टअप, Fittr लॉन्च किया। प्लेटफॉर्म ने ग्रुप के सदस्यों को ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करके शुरू किया, जिन्हें अपनी फिटनेस यात्रा में मदद की जरूरत थी, और मामूली शुल्क लिया।


दो साल बाद, 2018 में, फ्रीमियम मॉडल के साथ Fittr ऐप लॉन्च किया गया था। एप्लिकेशन डाइट और ट्रेनिंग टूल्स तक फ्री एक्सेस प्रदान करती है। यूजर एक छोटे से प्रीमियम का भुगतान करके Fittr के 200+ प्रमाणित कोचों में से एक के माध्यम से व्यक्तिगत मार्गदर्शन, कस्टमाइज्ड प्लान और साप्ताहिक चेक-अप प्राप्त कर सकते हैं।


जितेंद्र YourStory को बताते हैं, “हमारा फिटनेस ऐप 2016 में शुरू हुई इस यात्रा की एक स्वाभाविक प्रगति थी। हम स्वास्थ्य और फिटनेस का लोकतांत्रिकरण करना चाहते थे, और सबसे अच्छा तरीका यह था कि लोगों के हाथों में सबसे अच्छा उपकरण और समाधान डालें। और ठीक वैसा ही जैसा हमने Fittr के साथ हासिल किया है।”


पिछले साल, बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी कंपनी में स्टैकहोल्डर बन गए, और अप्रैल 2020 में, स्टार्टअप ने Surge से प्री-सीरीज़ ए फंडिंग में $ 2 मिलियन जुटाए।

फिट रहने की है जरूरत

फिट होने के लिए संघर्ष कर रहे आसपास के कई लोगों को देखकर जितेंद्र को इस सेक्टर में स्टार्टअप का विचार आया। वह उन्हें अपने जीवन को बेहतर बनाने में मदद करना चाहते थे।


जितेंद्र कहते हैं, “मैं खुद मोटा बच्चा हुआ करता था और लोग बदतमीजी करते थे। मुझे पता है कि क्या महसूस होता है जब अन्य लोग आपके देखने के तरीके के कारण आपको अपर्याप्त महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही, जब मैंने अपने फिटनेस के लक्ष्यों को गंभीरता से लिया, तो मैंने अपने स्वास्थ्य में बहुत सुधार देखा। मैं चाहता था कि लोग ऐसा ही अनुभव करें।”


उनके अनुसार, "अधिकांश लोग अभी भी तथाकथित विशेषज्ञों के 'फिटनेस टिप्स' पर भरोसा करते हैं, यही वजह है कि वे गलत सूचना, मिथकों और सनक आहार के ढेरों के शिकार होते हैं।"


जितेंद्र कहते हैं, "Fittr के लिए मेरी दृष्टि ऐसे लोगों का वैश्विक समुदाय बनाना है जो शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक फिटनेस हासिल करना चाहते हैं।"


स्थापना के बाद से, प्लेटफ़ॉर्म का संचित सकल राजस्व (accumulated gross revenue) 100 करोड़ रुपये हो गया है। हालाँकि, इसका प्राइमरी सॉर्स रेवेन्यू Fittr Coaches है।


जून,2020 के आंकड़ों के अनुसार, 1,50,000 से अधिक ग्राहकों ने कोचों के साथ नामांकन किया है। हर महीने, स्टार्टअप 3,500 से अधिक नए नामांकन देखने का दावा करता है, और टीम नामांकन में 40 प्रतिशत की लगातार नवीकरण दर बनाए रखने का प्रबंधन करती है।