वर्ष 2019 को इंटरनेट पर मजेदार मीम्स के लिए याद किया जाएगा

वर्ष 2019 को इंटरनेट पर मजेदार मीम्स के लिए याद किया जाएगा

Tuesday December 31, 2019,

4 min Read

सोशल मीडिया पर नेटिजंस ने 2019 में अपने मजाकिया लहजे से समकालीन घटनाओं पर मजेदार टिप्पणियां करते समय किसी को भी नहीं बख्शा।


k

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया


बात चाहे प्रियंका चोपड़ा के उलझे हुए बालों की हो या पाकिस्तान को भारत से मिली हार पर पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसकों की प्रतिक्रिया की हो या प्रधानमंत्री की टिप्पणी हो, सभी पर टिप्पणियां की गईं और मजाक बनाया गया।


हंसी मजाक का यह दौर फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और टिकटॉक पर देखने को मिला।


हास्य सृजनशीलता के कई रूपों में देखने को मिला। इस हंसी-मजाक की शुरुआत जनवरी में ‘गली ब्वॉय’ और ‘उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक’ के संवादों से हुई और कई मजेदार मीम्स देखने को मिले।


एक मीम कई प्लेटफार्म पर शेयर किया गया, जिसमें सवाल किया गया: जब आप अपनी आम सर्दी के लक्षणों को इंटरनेट पर खोजते हैं। इसका गूगल ने जवाब दिया, ‘मर जाएगा तू’, जो ‘गली ब्वॉय’ में आलिया भट्ट के किरदार का एक डायलॉग है।


मुंबई पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर साइबर सुरक्षा के बारे में एक पोस्ट शेयर किया। इसमें पूछा गया, ‘‘मेरे कमजोर पासवर्ड को हैक किए जाने की आशंका कितनी है? जवाब में विकी कौशल की फिल्म उरी का एक जीआईएफ पोस्ट किया गया, जिसमें कहा गया, ‘‘हाई सर।’’


जानी-मानी अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जब मेट गाला के रेड कॉरपेट पर अपनी झिलमिलाती पोशाक, उलझे बालों और नुकीले चांदी के मुकुट में नजर आईं तो लोगों ने जमकर उनका मजाक उड़ाया।


एक मीम में उनकी हेयरस्टाइल के बारे में कहा गया, ‘‘पूरी तरह शॉकफ्री लाइफ, हैवेल्स एमसीबी इस्तेमाल कीजिए’’ और एक दूसरे में कहा गया, ‘‘अंधेरी से बांद्रा तक रिक्शा में सफर करने के बाद मेरे बाल।’’


इस दौरान सोशल मीडिया पर चुनौतियां भी खूब दी गईं। ऐसे ही एक था- 10 इर्यर चैलेंज। इसमें अपनी एक 2009 की फोटो और एक 2019 की फोटो एक साथ पोस्ट करनी थी, ताकि यह पता चल सके कि उम्र का आप पर कितना असर हुआ है। लाखों लोगों ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर अपनी तस्वीरें पोस्ट कीं।





आम आदमी की कमजोर आर्थिक स्थिति पर भी चुटकी ली गई। एक यूजर ने 2009 और 2019, दोनों में खाली पर्स की फोटो पोस्ट की।


एक अन्य ने 2009 में एक परिवार को बच्चों के साथ खेलते हुए पोस्ट किया, जबकि 2019 में सभी अपने मोबाइल में लगे हुए थे।


इस साल हमने आम लोगों को रातोंरात स्टार बनते हुए देखा। इनमें विपिन साहू शामिल हैं, जिनका मजेदार पैराग्लाइडिंग वीडियो दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हो गया। वह डर की अवस्था में अपने इंस्ट्रक्टर को गाली देते हुए कहते हैं कि भाई 500 रुपये ज्यादा ले लो, लेकिन नीचे उतार दो।


विश्व कप में भारत से हारने के बाद पाकिस्तान के खिलाड़ियों का भी खूब मजाक बनाया गया। एक पाकिस्तानी नागरिक मोमिन साकिब का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया, जिसमें वह अपनी टीम की आलोचना कर रहे हैं।


इस साल महाराष्ट्र के राजनीतिक ड्रामे पर भी खूब मीम बने।


कांग्रेस अध्यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफे का भी मजाक उड़ाया गया और एक यूजर ने इसे ‘‘भाजपा के लिए अभी तक की सबसे बड़ी क्षति’’ बताया।


एक अन्य पोस्ट में लिखा गया, ‘‘राहुल गांधी ने राहुल गांधी को अपना इस्तीफा दिया, लेकिन राहुल गांधी ने राहुल गांधी का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया और कहा कि मैं राहूल गांधी के साथ हूं।’’


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक टीवी साक्षात्कार में कहा कि बालाकोट हमले के दौरान बादल और बारिश से पाकिस्तानी रडार भारतीय लड़ाकू विमानों का पता नहीं लगा पाएंगे। इस पर भी ट्विटर पर मजाक उड़ाया गया।


हाल में सूर्य ग्रहण देखने का इंतजार कर रहे मोदी की फोटो पर मजेदार मीम्स बने। जब एक यूजर ने प्रधानमंत्री का ध्यान इस ओर खींचा तो उन्होंने जवाब में स्माइली के साथ ट्वीट किया, ‘‘अत्यधिक स्वागत है... आनंद लीजिए।’’