फ्री में मिलते हैं ये 4 बीमा कवर, क्या आपको है खबर

By Ritika Singh
June 28, 2022, Updated on : Fri Aug 26 2022 10:23:27 GMT+0000
फ्री में मिलते हैं ये 4 बीमा कवर, क्या आपको है खबर
अगर कोई व्यक्ति खुद से जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा लेना चाहता है तो उसे एक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है. लेकिन कुछ चीजें या यूं कहें सर्विस ऐसी हैं, जिन पर जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा फ्री में उपलब्ध रहता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आज के टाइम में बीमा की जरूरत बढ़ रही है. फिर चाहे बात जीवन बीमा की हो या स्वास्थ्य बीमा की. बीमारी में या फिर अचानक मृत्यु होने की स्थिति में इंश्योरेंस कवर, व्यक्ति और उसके परिवार के लिए आर्थिक सहारे का काम करता है. अगर कोई व्यक्ति खुद से जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा लेना चाहता है तो उसे एक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है. लेकिन कुछ चीजें या यूं कहें सर्विस ऐसी हैं, जिन पर जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा फ्री में उपलब्ध रहता है. आइए जानते हैं ऐसे ही 4 फ्री इंश्योरेंस कवर के बारे में-

LPG पर बीमा

LPG कनेक्शन के साथ ग्राहक को पर्सनल एक्सीडेंट कवर मिलता है. 50 लाख रुपये तक का यह बीमा LPG सिलेंडर से गैस लीकेज या ब्लास्ट के चलते दुर्भाग्यवश हादसा होने की स्थिति में आर्थिक मदद के तौर पर है. ग्राहक को किसी प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होता है और इस कवर में रसोई गैस सिलिंडर की वजह से हुए हादसे में जान और माल का नुकसान दोनों कवर होते हैं. अगर कंज्यूमर के घर पर दुर्भाग्यवश कोई LPG हादसा हो जाए और प्रॉपर्टी/घर को नुकसान पहुंचे तो प्रति एक्सीडेंट 1 लाख रुपये का मुआवजा है. हादसे में मौत होने की स्थिति में प्रति एक्सीडेंट प्रति व्यक्ति 5 लाख रुपये और घायल होने पर मेडिकल खर्च के लिए प्रति एक्सीडेंट 15 लाख रुपये का मुआवजा मिलता है, जो प्रति व्यक्ति 1 लाख रुपये तक होता है. इसके अलावा प्रति व्यक्ति 25000 रुपये तक की तुरंत राहत सहायता भी है.

EPF पर इंश्योरेंस

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने सब्सक्राइबर्स/मेंबर इंप्लॉइज को EPF खाते पर जीवन बीमा की सुविधा भी देता है. EPFO के सभी सब्सक्राइबर इंप्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम 1976 (EDLI) के तहत कवर होते हैं. इंश्योरेंस कवर की धनराशि मैक्सिमम 7 लाख रुपये है. EDLI स्कीम का क्लेम मेंबर इंप्लॉई के नॉमिनी की ओर से इंप्लॉई की बीमारी, दुर्घटना या स्वाभाविक मृत्यु होने पर किया जा सकता है. इसमें भुगतान एकमुश्त रहता है. EDLI में इंप्लॉई को कोई रकम नहीं देनी होती है, प्रीमियम एंप्लॉयर की ओर से भरा जाता है. EDLI का फायदा अब उन कर्मचारियों के पीड़ित परिवार को भी है, जिसने मृत्यु से ठीक पहले 12 महीनों के अंदर एक से अधिक प्रतिष्ठानों में नौकरी की हो.

जनधन खाता

जनधन योजना के तहत बैंक में खुले बचत खाते के साथ मिलने वाले रूपे डेबिट कार्ड पर 30 हजार रुपये का जीवन बीमा और दो लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर मौजूद है. जीवन बीमा अमाउंट का भुगतान खाताधारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार को किया जाता है. वहीं दुर्घटना बीमा का क्लेम तभी मिलता है, जब रूपे कार्डधारक ने किसी भी बैंक शाखा, बैंक मित्र, एटीएम, पीओएस, ई-कॉम आदि चैनल पर कम से कम एक सफल वित्तीय अथवा गैर-वित्तीय लेनदेन या तो अपने स्वयं के बैंक (उसी बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रूपे कार्ड धारक) और/अथवा किसी दूसरे बैंक (अन्य बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रूपे कार्डधारक) के माध्यम से दुर्घटना की तारीख से पूर्व 90 दिन के भीतर किया हो.

क्रेडिट-डेबिट कार्ड पर इंश्योरेंस

कई बैंकों के डेबिट कार्ड पर बीमा कवर रहता है. अलग-अलग तरह के इंश्योरेंस कवर में पर्सनल एक्सिडेंट कवर, पर्चेज प्रोटेक्शन कवर और पर्मानेंट डिसएबिलिटी कवर आदि शामिल है. यह कवर 10 लाख रुपये तक का है. इसी तरह अलग-अलग क्रेडिट टाइप के आधार पर क्रेडिट कार्ड लिमिट और सर्विस प्रोवाइडर के ऑफर को ध्यान में रखते हुए क्रेडिट कार्ड पर इंश्योरेंस कवर मिलता है. आमतौर पर भारत में क्रेडिट कार्ड कंपनियां 50 लाख तक का कॉमप्लिमेंट्री इंश्योरेंस ऑफर करती हैं. लेकिन इसके लिए आपके क्रेडिट कार्ड का एक्टिव होना जरूरी है.