2022 में अपने आर्ट से इन 5 इलस्ट्रेटर्स ने सोशल मीडिया पर बटोरी वाहवाही

By Upasana
December 23, 2022, Updated on : Fri Dec 23 2022 11:44:35 GMT+0000
2022 में अपने आर्ट से इन 5 इलस्ट्रेटर्स ने सोशल मीडिया पर बटोरी वाहवाही
सबसे बड़ी बात ये इलस्ट्रेटर्स अपने काम को सिर्फ आर्ट तक सीमित नहीं रखते, ये क्रिएटर्स अपने आर्ट के जरिए लोगों के जहन में उन मुद्दों को पहुंचाते हैं जो हमारे चारों तरफ घट रहे हैं और उन्हें हमारे ध्यान की जरूरत है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आजकल हमारे खाली में ज्यादातर समय इंस्टाग्राम पर स्क्रॉल करने में ही बीत जाता है. बहुत लंबे समय तक स्क्रॉल करते हुए एक समय के बाद सारा कंटेंट एक ही जैसा नजर आने लगता है. ऐसे में अगर फीड के बीच में कोई स्केच आ जाए तो दिमाग को वो चीज काफी हल्का फील कराती है.


आर्ट का तो काम ही यही है, शोर शराबे से कहीं दूर एक शांति वाली जगह पर ले जाती है. ऐसे ही कुछ इलस्ट्रेटर्स हैं जो सोशल मीडिया पर लोगों को अपने काम के जरिए आर्ट की खूबी से रूबरू करा रहे हैं.


बोल्ड ह्यूज से लेकर फर्म स्ट्रोक्स और क्वर्की डिजाइन के इस्तेमाल से बने ये इलस्ट्रेशन लोगों को भी काफी पसंद आ रहे हैं. सबसे बड़ी बात ये सिर्फ आर्ट तक सीमित नहीं होते, ये क्रिएटर्स अपने आर्ट के जरिए लोगों के जहन में उन मुद्दों को पहुंचाते हैं जो हमारे चारों तरफ घट रहे हैं और उन्हें हमारे ध्यान की जरूरत है. आइए मिलते हैं ऐसे ही कुछ इलस्ट्रेटर्स से जिन्हें आप 2023 में फॉलो कर सकते हैं....


Neha doodles: नेहा शर्मा एक फ्रीलांस इलस्ट्रेटर हैं, कार्टूनिस्ट और लाइफस्टाइल कंटेंट क्रिएटर हैं. नेहा को ग्रुजुएशन करते हुए ये समझ आया कि सीए उनका पैशन नहीं है. बल्कि उन्हें ड्राइंग में अधिक मजा आता है.


उन्होंने हिम्मत दिखाते हुए सीए की पढ़ाई छोड़ डूडलिंग के फील्ड में आगे बढ़ने का फैसला किया. आज उनके इंस्टाग्राम पर 315,000 फॉलोअर्स हो चुके हैं. नेहा के डूडल्स में सरकाज्म का भी टच दिखता है. नेहा के काम को हफिंगटन पोस्ट, दी ट्रिब्यून, टाइम्स ऑफ इंडिया, दी देल्ही टाइम्स, टिंकल डाइजेस्ट, कॉस्मोपॉलिट जैसे प्लैटफॉर्म्स पर भी जगह मिल चुकी है.

Jaideep: जयदीप भी एक डूडल आर्टिस्ट हैं, उन्होंने बिजनेस में अपना ग्रेजुएशन किया था. हालांकि कोविड के दौरान उनका भी इलस्ट्रेशन में इंटरेस्ट जगा. जयदीप अब रील बेस्ट कंटेंट के जरिए ऑडिएंस का एंटरटेनमेंट करते हैं.


उन्होंने अपने आर्टवर्क के जरिए दी वीकेंड जैसे पॉप आर्टिस्ट पर इलस्ट्रेशन बनाया है. जयदीप ऐसे टॉपिक्स पर भी कंटेंट बनाते हैं जिनसे सभी का कभी न कभी जरूर पाला पड़ा है. इंस्टाग्राम पर जयदीप ahhh_tomaaa नाम से मौजूद हैं, और उनके 103,000 फॉलोअर्स हैं.


Ayush Kalra: आयुष देसी आर्ट से लेकर कंटेंटपरी एस्थेटिक्स पर डिजिटल आर्ट बनाते हैं. आयुष अपने क्रिएटिव इलस्ट्रेशंस के जरिए जेंडर स्टीरियोटाइप जैसे मुद्दों को क्रिएटिव इलस्ट्रेशन के जरिए चैलेंज करते हैं.


उनके एक्ट्राऑर्डिनरी डिजिटल आर्टवर्क उन्हें पहचान भी दिला रहा है. आज उनके इंस्टाग्राम पर 88,000 फॉलोअर्स हैं. आयुष दिल्ली के रहने वाले हैं और उन्हें नामी HT 30Under30 में भी जगह मिल चुकी है.

Stephy Ann Tomy: स्टेफी एन टॉमी 24 वर्षीय यूके बेस्ड इलस्ट्रेटर हैं. उनके इंस्टाग्राम पर 98,100K फॉलोअर्स हैं. स्टेफी को भी ड्राइंग का बड़ा शौक है.


स्टेफी के कॉमिक्स यंग मिलेनियल्स और जेन जी, यानी ऐसे लोग जो अडल्टहुड, करियर, लव, रिलेशनशिप और आइडेंटिटी क्राइसिस जैसी चीजों से गुजर रहे हैं. स्टेफी के कॉमिक इन ऑडियंस को काफी फनी, रिलेटेबल लगते हैं.


Shivangi Sah: शिवांगी एक पॉपुलर यूट्यूबर हैं जो यूजर एक्सपीरियंस डिजाइनर की तरह काम करती हैं. शिवांगी के यूट्यूब पर 2.2मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. उन्होंने आर्ट में ही अपने पैशन के दम पर अपना खुद का डिजिटल ब्रैंड खड़ा किया है.


ऑडियंस उनके आर्टवर्क और अनोखे आइडियाज को काफी पसंद करती है. शिवांगी का मानना है कि डिजाइन प्रॉब्लम सॉल्व करने या यूजर एक्सपीरियंस बढ़ाने के अलावा भी बहुत कुछ है.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close