ये हैं भारत के टॉप 10 बिजनेसमैन जिनके बारे में साल 2019 में सबसे अधिक गूगल सर्च किया गया

टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा 2019 में Google पर भारत के सबसे अधिक खोजे जाने वाले बिजनेस टाइकून के रूप में उभरे हैं।

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

बीते दिनों Google ने "ईयर इन सर्च 2019" रिपोर्ट जारी की है, जिसमें दिखाया गया है कि भारत में इस वर्ष के दौरान दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन पर कौन-कौन ट्रेंड कर रहे थे।


k


जबकि सबसे अधिक खोज व्यक्तित्व भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लड़ाकू पायलट अभिनंदन वर्थमान थे, जिन्हें जून में एक हवाई डॉगफाइट के बाद 60 घंटे के लिए पाकिस्तान द्वारा बंदी बना लिया गया था, सबसे अधिक खोज की गई व्यवसायी हस्तियों की सूची का नेतृत्व 81 वर्षीय रतन टाटा ने किया था।


यहां भारत में व्यावसायिक हस्तियों के लिए ट्रेंडिंग सर्च की टॉप 10 की सूची है।

1. रतन टाटा :

टाटा समूह के चेयरमैन 2019 में Google के सबसे अधिक खोजे जाने वाले भारतीय व्यावसायिक व्यक्तित्व थे। 2012 में सेवानिवृत्ति के बाद भी, रतन टाटा, टाटा ट्रस्ट्स के अध्यक्ष और टाटा संस के अध्यक्ष एमेरिटस के रूप में सक्रिय हैं।


रतन टाटा, जिन्होंने 21 साल तक टाटा समूह को बनाए रखा, को एक पारंपरिक कॉर्पोरेट घराने से टाटा ग्रुप को 100 अरब डॉलर के वैश्विक समूह में विदेशों में उच्च-स्तरीय अधिग्रहण के साथ बदलने का श्रेय दिया जाता है। रतन टाटा इस साल की शुरुआत में इंस्टाग्राम से जुड़े, उन्हें भारत के दो सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों- पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।


2. अजीम प्रेमजी :

भारतीय आईटी उद्योग के 74 वर्षीय दिग्गज जिन्होंने विप्रो को एक कुकिंग ऑयल कंपनी से 8.5 बिलियन डॉलर की आईटी कंपनी में बदल दिया था, जुलाई में इस समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में सेवानिवृत्त हुए।


नवीनतम IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के अनुसार 1,17,100 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर भारतीय, प्रेमजी ने परोपकारी गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध रूप से 50,000 करोड़ रुपये दिए हैं।


3. लक्ष्मी मित्तल:

एलएन मित्तल के नेतृत्व वाली वैश्विक स्टील कंपनी आर्सेलर मित्तल ने इस महीने में कर्ज से लदी एस्सार स्टील के 42,000 करोड़ रुपये के अधिग्रहण का निष्कर्ष निकाला है। अब लंदन से बाहर आधारित, मित्तल ने पूरी दुनिया में घाटे में चल रही कंपनियों के अधिग्रहण की एक श्रृंखला से भाग्य बना दिया। 2017 में, लक्ष्मी मित्तल का नाम फोर्ब्स की दुनिया की '100 महानतम लिविंग बिजनेस माइंड्स' की विशेष सूची में रखा गया था।


4. साइरस एस. पूनावाला:

हालाँकि वे इस खबर में नहीं थे कि पुणे स्थित 'वैक्सीन किंग ऑफ इंडिया' साइरस पूनावाला न केवल भारत के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं, बल्कि वे गूगल पर भी सबसे लोकप्रिय हैं। 77 वर्षीय साइरस, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया चलाते हैं, जो उत्पादित और बेची जाने वाली खुराक की संख्या के द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है।


आपको बता दें कि मुंबई में सबसे बड़े रियल एस्टेट सौदों में से एक में, अरबपति ने दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी क्षेत्र में लिंकन हाउस को 750 करोड़ रुपये की मनमोहक संपत्ति के रूप में खरीदा था।


5. आनंद महिंद्रा:

लगभग हर रोज़ ट्विटर पर अपने दिल की बात करने वाले कुछ उद्योगपतियों में से एक, महिंद्रा एंड महिंद्रा के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा 1 अप्रैल 2020 से गैर-कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका में बदलाव करेंगे।




6. शिव नादर:

74 वर्षीय उद्यमी की यात्रा 1976 में एक गैरेज और कैलकुलेटरों के माइक्रोप्रोसेसर बनाने से शुरू हुई। उनकी कंपनी HCL Technologies अब $ 8.6 बिलियन की वैश्विक IT कंपनी है। उन्हें उनकी परोपकारी पहलों के लिए भी जाना जाता है।


7. गौतम अडानी:

एक कॉलेज ड्रॉपआउट, अरबपति को भारत के बंदरगाहों के टाइकून के रूप में जाना जाता है। 57 वर्षीय अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पावर, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी गैस चलाते हैं।


8. किरण मजूमदार-शॉ:

2010 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल, किरण मजूमदार-शॉ एशिया की प्रमुख जैव-फार्मास्युटिकल्स उद्यम बायोकॉन की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।


9. उदय कोटक:

60 वर्षीय अरबपति बैंकर कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं।


10. राधाकिशन दमानी:

भारत के खुदरा बाजार के राजा कहे जाने वाले दमानी एवेन्यू सुपरमार्ट्स चलाते है, जो डी-मार्ट खुदरा स्टोर संचालित करता है। एक कॉलेज ड्रॉपआउट, दमानी ने एक शेयर ब्रोकर के रूप में अपना करियर शुरू किया था।


हालांकि पेटीएम के विजय शेखर शर्मा और ओयो के संस्थापक रितेश अग्रवाल जैसे भारतीय स्टार्ट-अप उद्यमी नियमित रूप से चर्चा में रहे हैं, फिर भी उनमें से कोई भी शीर्ष 10 की सूची में जगह नहीं बना सका। मुकेश अंबानी का नाम भी सूची से गायब है। अंबानी, जिनकी कुल संपत्ति ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में $ 60 बिलियन से अधिक होने का अनुमान है, एशिया के सबसे अमीर आदमी है।


Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding Course, where you also get a chance to pitch your business plan to top investors. Click here to know more.

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Latest

Updates from around the world

Our Partner Events

Hustle across India