भारत में आंत्रप्रेन्योरशिप के भविष्य को नए आयाम दे रही हैं ये महिलाएं

इस लेख में हम पांच असाधारण महिला उद्यमियों की उपलब्धियों को प्रदर्शित कर रहे हैं, जिन्होंने अपने दूरदर्शी नेतृत्व, इनोवेटिव स्टार्टअप और उत्कृष्टता की निरंतर खोज के साथ विभिन्न उद्योगों में एक अमिट छाप छोड़ी है.

भारत में आंत्रप्रेन्योरशिप के भविष्य को नए आयाम दे रही हैं ये महिलाएं

Friday August 25, 2023,

4 min Read

भारतीय उद्यमिता के रंगीन और गतिशील दायरे के बीच, महिला उद्यमियों के रूप में परिवर्तन और नवाचार की एक जबरदस्त ताकत उभरी है. सामाजिक मानदंडों को चुनौती देते हुए और बाधाओं को तोड़ते हुए, कई दूरदर्शी महिलाओं ने उद्यमशीलता परिदृश्य पर अविस्मरणीय प्रभाव छोड़ते हुए समावेशिता और विविधता के एक नए युग की शुरुआत की है.

इस लेख में हम पांच असाधारण महिला उद्यमियों की उपलब्धियों को प्रदर्शित कर रहे हैं, जिन्होंने अपने दूरदर्शी नेतृत्व, इनोवेटिव स्टार्टअप और उत्कृष्टता की निरंतर खोज के साथ विभिन्न उद्योगों में एक अमिट छाप छोड़ी है. जो भारत में उद्यमिता के भविष्य को आकार दे रही है और परिवर्तन के एक नए युग को प्रेरित कर रही है.

फाल्गुनी नायर, Nykaa

Nykaa कि फाउंडर और CEO फाल्गुनी नायर ने भारत में ब्यूटी एंड वेलनेस में क्रांति ला दी है. उनका स्टार्टअप, Nykaa, एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो ब्यूटी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है. नायर की दूरदर्शिता और उद्यमशीलता कौशल ने अच्छी क्वालिटी के ब्यूटी प्रोडक्ट्स चाहने वाले ग्राहकों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन बनाया है. एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति और ऑफलाइन रिटेल स्टोर के साथ, नायका भारतीय सौंदर्य बाजार में एक अग्रणी ब्रांड बन गया है, जो ग्राहकों को उनकी ब्यूटी एंड वेलनेस का ध्यान रखने में पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाता है.

ग़ज़ल अलघ, Mamaearth

MamaEarth की को-फाउंडर ग़ज़ल अलघ पर्यावरण-अनुकूल जीवन की समर्थक हैं. MamaEarth पूरे परिवार के लिए टोक्सिन फ्री और टिकाऊ पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स की एक श्रृंखला प्रदान करता है. सस्टेनेबिलिटी के प्रति अलघ की प्रतिबद्धता ने MamaEarth को एक वफादार कस्टमर बेस प्रदान किया है. उनके स्टार्टअप की तीव्र वृद्धि और सफलता उपभोक्ता वस्तुओं के उद्योग में सचेत उपभोग और नैतिक विकल्पों के बढ़ते महत्व को दर्शाती है. अलघ के नेतृत्व में, MamaEarth ने पर्यावरण के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के लिए पर्यावरण के अनुकूल प्रोडक्ट्स की एक बड़ी रेंज प्रस्तुत की है. अपने प्रोडक्टिस मे प्राकृतिक और ओर्गेनिक सामग्रियों का इस्तेमाल कह MamaEarth अपने ग्राहकों और ग्रह दोनों की भलाई को प्राथमिकता देता है.

कमालिका भट्टाचार्य, QuoDeck

कमालिका भट्टाचार्य B2B SaaS डिजिटल एंगेजमेंट और इनेबलमेंट प्लेटफॉर्म, QuoDeck की CEO और को-फाउंडर हैं. उनका स्टार्टअप, QuoDeck, एक व्यापक डिजिटल ट्रेनिंग और इंगेजमेंट मंच प्रदान करता है जो ऑर्गेनाइजेशन्स को इंटरैक्टिव और आकर्षक शिक्षण अनुभव बनाने के लिए सशक्त बनाता है. कमालिका ने इंटरैक्टिविटी और गेम्स की मदद से ऑर्गेनाइजेशन्स का अपने वर्कफोर्स के साथ बातचीत करने, उन्हें ट्रेनिंग देने और उन्हें सशक्त बनाने के तरीके को बदल दिया है. 2017 में, कमालिका ने QuoDeck की सह-स्थापना की. कमालिका के मार्गदर्शन और उनकी उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता की बदौलत, QuoDeck आज विभिन्न उद्योगों के प्रतिष्ठित फॉर्च्यून 500 ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है.

राजोशी घोष, Hasura

राजोशी घोष, Hasura की CEO और को-फाउंडर, भारत में ऐप डेवलपमेंट को बदलने में सबसे आगे हैं. Hasura एक लीडिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो डेवलपर्स को तत्काल GraphQL API प्रदान करता है, जो उन्हें आसानी से एप्लिकेशन बनाने, तैनात करने और स्केल करने में सक्षम बनाता है. घोष की उद्यमशीलता दृष्टि ने ऐप विकास को अधिक सुलभ और कुशल बना दिया है और डेवलपर्स को अत्याधुनिक समाधान बनाने और तकनीकी उद्योग में क्रांति लाने के लिए सशक्त बनाया है. घोष के नेतृत्व में, Hasura तकनीकी क्षेत्र में एक अग्रणी के रूप में उभरा है, जिसने वैश्विक मान्यता और साझेदारी के अवसरों को आकर्षित किया है. टेक्नोलोजी के प्रति घोष के जुनून और डेवलपर सशक्तिकरण के प्रति प्रतिबद्धता ने Hasura को आधुनिक अनुप्रयोगों के निर्माण के लिए एक उपयुक्त मंच के रूप में स्थापित किया है.

डॉ. गरिमा साहनी, Pristyn Care

Pristyn Care की को-फाउंडर डॉ. गरिमा साहनी भारत में स्वास्थ्य सेवा में क्रांति ला रही हैं. Pristyn Care एक हेल्थकेयर स्टार्टअप है जो कई सर्जिकल विशेषज्ञताओं में विशिष्ट और उन्नत चिकित्सा उपचार प्रदान करता है. एक समान स्टार्टअप के रूप में, Pristyn Care का लक्ष्य तकनीक-संचालित प्लेटफॉर्म और मानकीकृत प्रक्रियाओं के माध्यम से मरीजों को निर्बाध स्वास्थ्य सेवा अनुभव प्रदान करना है. डॉ. साहनी की उद्यमशीलता यात्रा रोगी-केंद्रित देखभाल और उन्नत चिकित्सा पद्धतियों पर ध्यान देने के साथ उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है. Pristyn Care की तीव्र वृद्धि और मान्यता के साथ, डॉ. साहनी स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य को बदलने और सुलभ और विश्वसनीय स्वास्थ्य देखभाल समाधानों के साथ रोगियों को सशक्त बनाने में एक प्रेरक शक्ति बन गए हैं.

ये उल्लेखनीय महिला उद्यमी भारत में तकनीकी उद्योग में क्रांति लाने का नेतृत्व कर रही हैं.

यह भी पढ़ें
'मिसाइल से म्यूजिक तक', महिलाओं ने बहुत कुछ हासिल किया है: राष्ट्रपति मुर्मू