मैथ और साइंस की मुश्किल को चुटकी में सॉल्व करते हैं ये टीचर, Youtube चैनल के हैं लाखों सब्सक्राइबर्स

By yourstory हिन्दी
January 14, 2023, Updated on : Sat Jan 14 2023 09:20:39 GMT+0000
मैथ और साइंस की मुश्किल को चुटकी में सॉल्व करते हैं ये टीचर, Youtube चैनल के हैं लाखों सब्सक्राइबर्स
आज Home School के 2 लाख 14 हजार सब्सक्राइबर्स हैं. वहीं, ICSE बोर्ड के लिए Home School – ICSE चैनल के 4.5 हजार से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं. होमस्कूल पर दी गई जानकारी के अनुसार, वहां 7वीं से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई कराई जाती है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोविड-19 महामारी के दौरान लॉकडाउन लगने के बाद जब स्कूल बंद हो गए तब दुनियाभर में छात्रों और शिक्षकों के लिए पढ़ाई पूरी कराने का संकट खड़ा हो गया. इसी समस्या से कर्नाटक के एक स्कूल की दो टीचर नलिनी और राधिका भी जूझ रही थीं.


इसी दौरान, लोग तेजी से ऑनलाइन लर्निंग की तरफ शिफ्ट हुए. सरकारों से लेकर पूरा एजुकेशन सिस्टम लाइव ऑनलाइन क्लासेज पर फोकस करने लगा. हालांकि, नलिनी और राधिका के पास इससे भी बड़ी चुनौती थी. देश के लाखों बच्चों की तरफ उनके पास भी जो बच्चे थे उनके पास 24 घंटे मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन नहीं था.


ऐसे में नलिनी और राधिका ने अप्रैल 2020 में Home School नाम के यूट्यूब चैनल की शुरुआत की. सबसे बड़ी बात है कि यह चैनल बिल्कुल फ्री है. नलिनी और राधिका के लिए यह उनके छात्रों तक पहुंचने का एक और तरीका था, जिनके पास चौबीसों घंटे स्मार्ट डिवाइस और इंटरनेट तक पहुंच नहीं है. डिजिटल क्लास में यह उनका पहला प्रयास था.

आज नलिनी पोलिना और राधिका पोलिना उन हजारों शिक्षकों में शामिल हैं, जिन्होंने डिजिटल एजुकेशन में इनोवेशन किया है. यहां छात्र अपनी सुविधानुसार वीडियो देख सकते थे और डिस्क्रिप्शन में पीडीएफ फॉर्म में असाइनमेंट भी पा सकते थे. जहां नलिनी केमिस्ट्री का क्लासेज लेती हैं तो वहीं राधिका मैथ पढ़ाती हैं. वहीं, नेहा रानी बायोलॉजी की क्लासेज लेती हैं.


इस चैनल पर न सिर्फ कर्नाटक स्टेट बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है बल्कि छात्रों को आगे की परीक्षाओं के हिसाब से भी पढ़ाया जाता है. उन्हें IIT/JEE, NEET और NET जैसी राष्ट्रीय परीक्षाओं को ध्यान में रखकर भी पढ़ाया जाता है.


होमस्कूल पर दी गई जानकारी के अनुसार, वहां 8वीं से लेकर 12वीं तक साइंस और मैथ की पढ़ाई कराई जाती है. वहीं, यह भी बताया गया है कि उसके व्यूवर्स ने उसे 10वीं क्लास के लिए बेस्ट यूट्यूब चैनल बताया है. चैनल का उद्देश्य घर से स्कूल लर्निंग का बेस्ट अनुभव प्रदान करना है.


आज Home School के 2 लाख 14 हजार सब्सक्राइबर्स हैं. वहीं, ICSE बोर्ड के लिए Home School – ICSE चैनल के 4.5 हजार से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं. Home School के वीडियोज को अब तक 2.6 करोड़ से भी अधिक व्यूज मिल चुके हैं.


Home School के वीडियोज के कमेंट सेक्शन में जाने पर आपको सैकड़ों छात्रों के कमेंट मिलेंगे जो कि पॉजिटिव होते हैं. वहां वे नलिनी और राधिका के पढ़ाने के तरीके की तारीफ करने के साथ-साथ अपनी मांग भी रखते रहते हैं. वहां वे अपनी समस्याएं भी रखते हैं, जिन्हें क्लासेज में सॉल्व किया जाता है.


Edited by Vishal Jaiswal