हेल्दी फूड की मांग में वृद्धि के कारण महामारी के बीच 2.5 गुना बढ़ गया यह ऑनलाइन हेल्थ और न्यूट्रिशन स्टार्टअप

By Prasannata Patwa
September 07, 2021, Updated on : Fri Sep 10 2021 03:20:23 GMT+0000
हेल्दी फूड की मांग में वृद्धि के कारण महामारी के बीच 2.5 गुना बढ़ गया यह ऑनलाइन हेल्थ और न्यूट्रिशन स्टार्टअप
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पराज प्रिमलानी अपनी किशोरावस्था के दौरान वजन की समस्या और मोटापे से जूझते रहे। सामाजिक उदासीनता और दरकिनार कर दिए जाने की भावना ने नियमित असंतोष को जन्म दिया।


स्कूल खत्म करने और चार्टर्ड अकाउंटेंसी करने का फैसला करने के बाद, पराज ने महसूस किया कि उनके लिए अपनी दिनचर्या, जीवन शैली और फिटनेस के स्तर को बदलना बेहद आवश्यक था। उन्होंने रोजाना वर्कआउट करना शुरू किया, फिटनेस ब्लॉगों, इंटरव्यूज और बेस्ट फिटनेस प्रैक्टिसेज पर रिसर्च किया, और 8 महीनों में 28 किलो वजन कम करने में कामयाब रहे, जिससे उनका वजन 88 किलो से घटकर 60 किलो हो गया!


2018 में, उन्होंने अपनी सीख और खोजों को साझा करने के लिए एक फिटनेस फर्म शुरू करने का फैसला किया। दिल्ली स्थित फिटनेस प्लेटफॉर्म पैराफिट ने इंस्टाग्राम पेज के रूप में अपने सफर की शुरुआत की।


दो साल बाद, जब COVID-19 महामारी ने भारत को पूरी तरह लॉक कर दिया और फिटनेस और न्यूट्रिशन सभी की प्राथमिकता बन गया, तो पराज ने अपने व्यवसाय का विस्तार करने का फैसला किया।

k

पराज योरस्टोरी को बताते हैं, “हमने न्यूट्रिशन कंसल्टेशन के साथ पहले से रिकॉर्ड किए गए वर्कआउट वीडियो से शुरुआत की। लेकिन न्यूट्रिशन हमेशा हमारे लिए मेन फोकस रहा है।”


जैसे ही प्लेटफॉर्म ने एक समुदाय को विकसित होते देखना शुरू किया, संस्थापक ने पैराफिट वेबसाइट लॉन्च की और क्यूरेटेड मील (भोजन) के साथ फूड डिलीवरी सेगमेंट में प्रवेश किया – यह सब महामारी के बीच हुआ।


बूटस्ट्रैप्ड फर्म, जिसने अब तक 1.5 करोड़ रुपये तक का निवेश देखा है, उन लोगों के लिए काम करती है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं और डाइट को लेकर भी दिक्कतों का सामना करते हैं।


वह कहते हैं, "मेन्यू पूरी तरह से एक व्यक्ति की डाइट रुटीन और प्रतिबंधों और / या उस गोल के अनुसार डिजाइन किया जाता है जिसे वे टारगेट कर रहे हैं। यह भी हर हफ्ते बदलता है और उपभोक्ता की पसंद के अनुसार होता है।”


40-सदस्यीय टीम पीसीओएस और मधुमेह सहित विभिन्न श्रेणियों में कम से कम पांच डाइट प्लान पेश करती है, जिन्हें दिल्ली एनसीआर में डिलीवर करते हैं। पैराफिट का दावा है कि महामारी के दौरान ऑर्डर की संख्या 2.5 गुना बढ़ी है, और फर्म वर्तमान में 200 उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 450 भोजन वितरित कर रही है। अपनी वेबसाइट के माध्यम से बेचने के अलावा, फर्म अपने खाद्य उत्पादों को खाद्य वितरण एग्रीगेटर्स पर भी बेचती है, जिसमें स्विगी और जोमैटो शामिल हैं।


फिटनेस फर्म के पास अपनी वेबसाइट पर सीधे सब्सक्राइब किए गए ऑर्डर देने के लिए एक डिलीवरी टीम भी है। ParaFit में एक ऐप भी है, जहां लोग अपने न्यूट्रिशन, स्टेप काउंट, अपनी डाइट पर नजर रख सकते हैं, और स्वस्थ भोजन व्यंजनों को भी प्राप्त कर सकते हैं।

बिजनेस मॉडल 

पराज का दावा है कि कारोबार के पहले छह महीनों में फर्म ब्रेक ईवन प्वाइंट पर पहुंच गई। कंपनियों के रजिस्ट्रार के पास दायर दस्तावेजों के अनुसार, फर्म ने वित्त वर्ष 2020 में 96 लाख रुपये का राजस्व अर्जित किया। यह वित्त वर्ष 22 में 35 प्रतिशत राजस्व की वृद्धि का लक्ष्य बना रही है।


स्टार्टअप के राजस्व का 50 प्रतिशत से अधिक सब्सक्रिप्शन प्लान से आता है, और शेष ऑनलाइन न्यूट्रिशन कंसल्टेशन और फूड डिलीवरी से आता है। लेकिन फूड स्पेस में पहुंचना फर्म के लिए आसान नहीं था।


वह कहते हैं, "लोग शरीर बनाना चाहते थे, लेकिन वे पहली लहर के दौरान बाहर से खाना मंगवाने के बारे में भी चिंतित थे।"

क

फर्म ने लॉकडाउन के पहले दो महीनों के भीतर फूड ऑर्डरिंग में 30-40 प्रतिशत की गिरावट देखी, और डिलीवरी और लॉजिस्टिक्स में व्यवधान देखा। लेकिन दूसरी लहर ने फूड ऑर्डर में 20-40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की क्योंकि अधिक लोगों ने स्वस्थ भोजन विकल्पों की तलाश शुरू कर दी।


तब से पैराफिट लगातार बढ़ रहा है और अब मुंबई, चेन्नई और चंडीगढ़ जैसे नए शहरों में विस्तार करना चाहता है। स्टेटिस्टा के अनुसार, ऑनलाइन फू़ड डिलीवरी बाजार में राजस्व 2025 तक 25,416 मिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, क्योंकि इस स्पेस के 16.23 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है।


भारत में ऑनलाइन फूड डिलीवरी स्टार्टअप्स और स्विगी और जोमैटो पर लॉन्च होने वाले कई हेल्थ फूड क्लाउड किचन के साथ यह क्षेत्र तेजी से विस्तार ले रहा है। ParaFit का मुकाबला मुंबई स्थित फूड दारजी से है। पूर्व Cure.Fit कार्यकारी अंकित नागोरी कथित तौर पर Eat.Fit, Cure.Fit के इस पूर्व फूड वर्टिकल के लिए फंड जुटा रहे हैं।


परज कहते हैं, "आगे बढ़ते हुए, हम और अधिक शहरों में पहुंचना चाहते हैं और अधिक से अधिक लोगों को फिट करना चाहते हैं।"


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।


Edited by Ranjana Tripathi

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें