इस शख्स ने बनाया है 20 रुपये कीमत का वाटर प्यूरिफायर, बेहद गंदे पानी को फौरन कर देता है पीने लायक एकदम साफ

By शोभित शील
May 19, 2021, Updated on : Thu May 20 2021 02:43:13 GMT+0000
इस शख्स ने बनाया है 20 रुपये कीमत का वाटर प्यूरिफायर, बेहद गंदे पानी को फौरन कर देता है पीने लायक एकदम साफ
निरंजन कारगी ने इस वाटर प्यूरिफायर को नीरनल नाम दिया है और संभवतः दुनिया के इस सबसे सस्ते वाटर प्यूरिफायर की कीमत उन्होने महज 20 रुपये रखी है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश के तमाम हिस्सों में आज पीने लायक साफ पानी की समस्या बड़े स्तर पर लोगों को परेशान कर रही है। कई बार पानी के गंदा और बदबूदार होने चलते क्षेत्र में रहने वाले लोगों का जीना दुश्वार हो जाता है। इसी के साथ इस समस्या को हल करने के लिए कुछ लोग वाटर प्यूरिफायर का इस्तेमाल जरूर करते हैं लेकिन उनकी कीमत फिलहाल इतनी अधिक है कि हर कोई इसे आसानी से अपने घर पर नहीं लगा सकता है।


इसी समस्या को हल करते हुए एक शख्स ने ऐसे वाटर प्यूरिफायर का निर्माण किया है जो ना सिर्फ पूरी तरह पानी को साफ कर उसे पीने लायक बनाता है, बल्कि कीमत के मामले में भी यह सभी के लिए सुविधाजनक है।

20 रुपये का वाटर प्यूरिफायर

इस खास वाटर प्यूरिफायर का निर्माण करने वाले निरंजन कारगी अपनी इंजीनियरिंग के चौथे साल में थे जब एक बार उन्होने कुछ प्यासे स्कूली बच्चों को बेहद गंदा पानी पीते हुए देखा। इसे गंभीरता से लेते हुए निरंजन ने इस पर अपनी रिसर्च शुरू कर दी, हालांकि तब निरंजन समाधान तो खोज पा रहे थे लेकिन उनमे से कोई भी आम लोगों के लिहाज से सस्ता नहीं था।


इस समस्या से पार पाने के लिए निरंजन ने खुद ही एक वाटर प्यूरिफायर का निर्माण करने का फैसला किया। इस वाटर प्यूरिफायर की डिजाइन बेहद ही सरल रखी गई है और पानी को साफ करे के लिए वाटर प्यूरिफायर में एक्टिवेटेड कार्बन और रुई के साथी एक खास पदार्थ का भी इस्तेमाल किया गया है, जिसे निरंजन ने गोपनीय रखा है।


निरंजन ने इस वाटर प्यूरिफायर को नीरनल नाम दिया है और संभवतः दुनिया के इस सबसे सस्ते वाटर प्यूरिफायर की कीमत उन्होने महज 20 रुपये रखी है।

बेहद छोटा है साइज़

इस वाटर प्यूरिफायर का साइज़ इतना छोटा है कि इसे आसानी से पैंट की जेब में भी रखा जा सकता है। नीरनल के जरिये पानी साफ करने के लिए इसे पानी की बोतल के ढक्कन वाले ऊपरी सिरे में लगाना होता है।


नीरनल के जरिये करीब 300 लीटर पानी साफ किया जा सकता है। निरंजन का दावा है कि उनका यह खास वाटर प्यूरिफायर गंदे पानी से 99.9 प्रतिशत बैक्टीरिया का खात्मा कर देता है और उसे फौरन ही पीने लायक पानी में तब्दील कर देता है।

15 देशों तक पहुंचा वाटर प्यूरिफायर

अपने इस खास उत्पाद को लेकर निरंजन ने खासतौर पर देश के ग्रामीण इलाकों के स्कूलों का भ्रमण करना शुरू कर दिया। इस वाटर प्यूरिफायर की उपयोगिता किस तरह सिद्ध हो रही है इस बात का अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि निरंजन ने पहले ही साल में इसकी 2 लाख से अधिक यूनिट बेंची हैं।


गौरतलब है कि इनमें से अधिकांश यूनिट देश के तमाम हिस्सों में स्थित सरकारी स्कूलों और किसानों को भी बेंची गई हैं। नीरनल का इस्तेमाल आज CRPF, भारतीय सेना और नौसेना के जवान भी कर रहे हैं।


निरंजन के अनुसार वे अपने इस खास उत्पाद को 15 अन्य देशों में भी भेज रहे हैं, इन देशों में अमेरिका, कतर, सिंगापुर और मलेशिया जैसे नाम शामिल हैं। निरंजन के इस प्रयास को देखते हुए कर्नाटक राज्य सरकार द्वारा उन्हे 20 लाख रुपये की मदद भी जारी की गई है, जिसका उपयोग वे उत्पाद के प्रॉडक्शन बढ़ाने के लिए कर रहे हैं।

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें