इस स्टार्टअप ने सिर्फ 4 कर्मचारियों के साथ पार किया 60 लाख+ की बिक्री का आंकड़ा

Gas की शुरुआत निकिता बीर, यशायाह टर्नर, डेव शटज़ और माइकल गुतिरेज़ ने की थी.

इस स्टार्टअप ने सिर्फ 4 कर्मचारियों के साथ पार किया 60 लाख+ की बिक्री का आंकड़ा

Saturday February 18, 2023,

3 min Read

Gas एक आईफोन ऐप (iPhone app) है जिसे अगस्त 2022 में लॉन्च किया गया था. इसके लॉन्च के कुछ ही महीनों के भीतर यह टिकटॉक, इंस्टाग्राम जैसी लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप के क्लब में शामिल हो गया है. ऐप ने अक्टूबर 2022 में 1 मिलियन से अधिक डैली एक्टिव यूजर्स के आंकड़े को पार कर लिया. इसने एक ही महीने में प्रति घंटे 30,000 से अधिक नए यूजर जोड़े हैं. (Gas App)

जैसा कि ऊपर बताया गया है, ऐप iPad और iPhone के लिए ऐप स्टोर पर उपलब्ध है. ऐप को 10 मिलियन+ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है. Apple के ऐप स्टोर चार्ट में पहला स्थान हासिल करने के बाद द वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा इसे "हॉटेस्ट ऐप" का खिताब दिया गया.

Gas की शुरुआत निकिता बीर (Nikita Bier), यशायाह टर्नर (Isaiah Turner), डेव शटज़ (Dave Schatz) और माइकल गुतिरेज़ (Michael Gutierrez) ने की थी. बाद में इसे Discord ने खरीद लिया था. सोशल मीडिया ऐप यूजर्स को पोल के माध्यम से अपने दोस्तों और सहपाठियों को गुमनाम तारीफ भेजने की अनुमति देता है.

दूसरी ऐप्स से कैसे अलग है Gas?

Gas शब्द एक इंटरनेट स्लैंग से आया है जिसका अर्थ है एक व्यक्ति जो किसी को प्रभावित करने की कोशिश करता है. दूसरे शब्दों में, किसी को उत्साहित करने का मतलब है उनकी या किसी और चीज की तारीफ करना. गैस ऐप समान कार्य करता है.

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उलट, यूजर गुमनाम रह सकते हैं. वे मैसेज भेजकर या वीडियो कॉल करके दूसरों से बातचीत नहीं करते हैं. दूसरी ओर, Gas ऐप यूजर, केवल मित्रों को जोड़ते हैं, पोल का उत्तर देते हैं और चुने जाने पर फ्लेम्स प्राप्त करते हैं.

कैसे काम करता है Gas ऐप?

Gas ऐप का इस्तेमाल करने के लिए ऐप को लोकेशन डेटा एक्सेस देना होगा. यूजर तब अपना हाई स्कूल चुनकर साइन अप कर सकते हैं. फिर वे अपने हाई स्कूल के दोस्तों, अपने मित्रों और अन्य लोगों को जोड़ सकते हैं.

लेकिन वे किसी से बात करने के लिए मैसेज नहीं कर सकते. इसके बजाय, उन्हें साथी छात्रों के बारे में बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने के लिए कहा जाएगा. ये प्रश्न 'आपने अब तक मिले सबसे खूबसूरत व्यक्ति' के आसपास हो सकते हैं, "हैलोवीन के लिए पूप इमोजी के रूप में सबसे अधिक पोशाक की संभावना कौन है?", "हर नए खेल को वे आजमाते हैं," और "उनकी मुस्कान मेरा दिल छू लेती है?"

लेकिन आपको बता दें कि ये ऐप दुर्भाग्य से भारत में उपलब्ध नहीं है. लेकिन शायद जल्द लॉन्च हो जाए...


Edited by रविकांत पारीक