अपने डिजिटल फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म के साथ MSMEs की मदद कर रहा है यह स्टार्टअप

अपने डिजिटल फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म के साथ MSMEs की मदद कर रहा है यह स्टार्टअप

Tuesday January 04, 2022,

5 min Read

कोविड-19 महामारी का सप्लाई चेन ईकोसिस्टम पर विनाशकारी प्रभाव पड़ा है, ऐसे में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को भारी नुकसान पहुंचा है और उन्हें बाज़ार में बने रहने और पूंजी बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा है।

इस दौरान नोएडा स्थित बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) इंडस्ट्रियल गुड्स ईकॉमर्स मार्केटप्लेस Moglix ने एक फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म की जरूरत महसूस की और Credlix लॉन्च किया। यह एक डिजिटल सप्लाई चेन फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म है, जो सप्लाई चेन के लिए त्वरित कोलैटरल-फ्री वर्किंग कैपिटल सोल्यूशन प्रदान करता है।

Credlix के निदेशक प्रमित जोशी कहते हैं, “अगर एमएसएमई को भुगतान नहीं मिलता है तो वे आपूर्ति के लिए माल का उत्पादन कैसे करेंगे? इस पर ध्यान केंद्रित करते हुए हम इस बिन्दु पहुंचे कि केवल वर्किंग कैपिटल एक ऐसी चीज है जो B2B ऑपरेटिंग सिस्टम बनने की हमारी यात्रा को तेज कर सकती है।”

Moglix ने फरवरी 2021 में यह प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। यह कंपनी का एक अलग वर्टिकल है और उद्यमों और निर्यातकों के लिए त्वरित कोलैटरल-फ्री वर्किंग कैपिटल सोल्यूशन प्रदान करता है।

प्रमित कहते हैं, "एक वित्तीय व्यवसाय के लिए आवश्यक विशिष्टताओं को देखते हुए, इसे एक अलग डिवीजन के रूप में रखना सबसे अच्छा था, जो उन सहक्रियाओं का लाभ उठाता है जो आंतरिक रूप से Moglix के साथ-साथ स्वतंत्र रूप से बाहर जाती हैं और अपने स्वयं के वित्तपोषण के बुनियादी ढांचे का निर्माण करती हैं।" 

सूचीबद्ध कंपनियों के विपरीत एमएसएमई तिमाही वित्तीय अपडेट साझा नहीं करते हैं; वे इन विवरणों को अर्ध-वार्षिक या वार्षिक रूप से साझा करते हैं, जो उन्हें साख बढ़ाने में बहुत मदद नहीं करता है।

लेकिन, यह Moglix के लिए कोई बाधा नहीं है, क्योंकि इसमें पहले से ही एक एंड-टू-एंड सप्लाई चेन प्लेटफॉर्म है, जो 700 उद्यमों और 16,000 छोटे और मध्यम उद्यमों को एक साथ लाता है जो मुख्य रूप से भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया में हैं।

k

सांकेतिक फोटो

सुविधाजनक तरीका

प्रमित आगे कहते हैं, "एक सप्लाई चेन तकनीक कंपनी के रूप में हम एक सुविधाजनक बिंदु पर हैं जहां हम वास्तव में मांग और आपूर्ति देखते हैं और यह जानकारी वित्त पोषण पक्ष में भी अंतर को पूरा करने में मदद कर सकती है।" 

Credlix इस जानकारी के साथ वित्तपोषण अंतर को पाटने के लिए एमएसएमई तक पहुंचता है। आपूर्तिकर्ता अपने कैश कंवर्जन साइकल के नियंत्रण में रहते हुए अपनी आपूर्ति श्रृंखला को चालू रखने और चलाने के लिए सस्ती छूट दरों पर उद्यम खरीदारों से शीघ्र भुगतान के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

विक्रेता और आपूर्तिकर्ता एक ही मंच पर क्रेडिट आवेदन और क्रेडिट जोखिम मूल्यांकन से लेकर पेमेंट अप्रूवल और अंतिम संवितरण तक सब कुछ कर सकते हैं।

प्रवाह-आधारित फाइनेंसिंग मॉडल प्रारंभिक भुगतान या चालान-छूट जैसी सेवाएं प्रदान करता है, जो एमएसएमई क्या खरीद रहे हैं, वे क्या बेच रहे हैं और जीएसटी डेटा बिंदुओं के मासिक अपडेट पर लगभग दैनिक अपडेट पर निर्भर करता है।

प्रमित कहते हैं, "हम अपने तकनीकी और कॉमर्स ज्ञान का उपयोग सूचना विषमता लाने और जरूरतों को पूरा करने के लिए सूचना विषमता को दूर करने के लिए करते हैं।"

जबकि Credlix मोग्लिक्स के नेटवर्क का उपयोग करता है, यह डिजिटल मोड के माध्यम से एमएसएमई तक बॉटम-डाउन अप्रोच में भी पहुंच रहा है।

कंपनी का दावा है कि उसने इस साल नवंबर में पहले ही 100 मिलियन डॉलर के क्रेडिट वितरण की वार्षिक रन रेट को पार कर लिया है और अब तक उसने 120 शहरों में 2,500 से अधिक एमएसएमई के लिए 26,000 से अधिक इनवॉइस का वित्त पोषण किया है।

प्रमित आगे कहते हैं, "जब से इसने फरवरी में अपना संचालन शुरू किया है, हमने केवल यह महसूस किया है कि परिदृश्य उस तुलना में बहुत बड़ा है जिसकी हमने शुरुआत में कल्पना की थी।"

सहक्रियाओं का निर्माण

नवंबर 2021 में Credlix ने अपना पहला अधिग्रहण किया और सिंगापुर स्थित स्टार्टअप NuPhi के अधिग्रहण के साथ EXIM (निर्यात-आयात) वित्तपोषण क्षेत्र में प्रवेश किया, जो भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में MSME निर्यातकों को चालान फैक्टरिंग समाधान प्रदान करता है। 

प्रमित, जो मयूर टोटला के साथ NuPhi के सह-संस्थापक हैं, इस सौदे के बाद Credlix में शामिल हो गए। स्टार्टअप ने EXIM वर्कफ़्लो को डिजिटल और स्वचालित करने के लिए सीमा वित्तपोषण और SaaS एप्लिकेशन्स की पेशकश की। Credlix के साथ NuPhi, बहुत तेज़ी से और उद्योग स्तर पर बढ़ने की उम्मीद करता है। 

इस पर बात करते हुए प्रमित बताते हैं, "बड़े लीडर्स के साथ काम करने, पूंजी तक पहुंच और प्रौद्योगिकी तक पहुंच के लिए, यह एक संगठन के रूप में महत्वपूर्ण तालमेल मानसिकता और कल्चर अलाइनमेंट था।"

फिलहाल Credlix का फोकस टेक्सटाइल से लेकर केमिकल्स से लेकर फार्मास्युटिकल्स तक के मैन्युफैक्चरिंग सेगमेंट पर है।

प्रमित कहते हैं, “ये वे उद्योग हैं जहाँ लंबी सप्लाई चेन हैं। ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (ओईएम) में विक्रेताओं की दो या तीन अलग-अलग परतें है, जो इस प्रकार के नेटवर्क की आपूर्ति करती हैं और यहीं हम गहराई से प्रवेश कर रहे हैं।"

अगले दो से तीन वर्षों में क्रेड्लिक्स का लक्ष्य संवितरण के आकार के संदर्भ में बीस गुना होना है।

प्रमित कहते हैं, "हमने Moglix के आपूर्तिकर्ता आधार के साथ-साथ बड़े एमएसएमई आधार तक पहुंचने के मामले आगे बढ़ना शुरू कर दिया है।"


Edited by Ranjana Tripathi