अमेरिका की सबसे धनी अस्सी महिलाओं में तीन भारतीय भी शामिल

By जय प्रकाश जय
June 08, 2019, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:32:07 GMT+0000
अमेरिका की सबसे धनी अस्सी महिलाओं में तीन भारतीय भी शामिल
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

'फोर्ब्स' की ओर से जारी एक ताज़ा सूची में दुनिया के सबसे अमीर देश अमेरिका की सबसे धनी अस्सी महिलाओं में तीन भारतीय भी हैं- जयश्री उलाल, नीरजा सेठी और नेहा नरखेड़े। उलाल के पास इस समय 1.40 अरब डॉलर, सेठी के पास एक अरब डॉलर और नरखेड़े के पास 36 करोड़ डॉलर की संपत्ति है।


us women rich indian

जयश्री उलाल, नीरजा सेठी और नेहा नारखेडे


अमीरी की दौड़ में भारतीय महिलाएं भी किसी से कम नहीं हैं। विश्व प्रसिद्ध मैग्जीन 'फोर्ब्स' पिछले साल भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में आठ धनाढ्य औरतों के नाम घोषित किए थे लेकिन अब 'फोर्ब्स' की ओर से जारी ताज़ा सूची में दुनिया के सबसे अमीर देश अमेरिका की सबसे धनी अस्सी महिलाओं में तीन भारतीय भी हैं- अरिस्टा नेटवर्क्स की (सीईओ) जयश्री उलाल, सिंटेल की सह-संस्थापक नीरजा सेठी और कंफ्लुएंट की सह-संस्थापक नेहा नरखेड़े। उलाल के पास इस समय 1.40 अरब डॉलर, सेठी के पास एक अरब डॉलर और नरखेड़े के पास कुल 36 करोड़ डॉलर की संपत्ति है।


गौरतलब है कि पिछले साल 2018 में 'फोर्ब्स' ने जो लिस्ट सिर्फ भारत की शीर्ष अमीर महिलाओं की जारी की थी, उसमें जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल की सालाना कमाई 8.8 बिलियन डॉलर, किरण मजूमदार-शॉ की 3.6 बिलियन डॉलर, स्मिता कृष्णा गोदरेज की 2.9 बिलियन डॉलर, यूएसवी इंडिया की लीना तिवारी की 2.4 बिलियन डॉलर और हैवेल्स इंडिया की विनोद राय गुप्ता की 2.2 बिलियन डॉलर बताई गई थी। भारत की अमीर महिलाओं की इस सूची में अनु आगा. शीला गौतम और मधु कपूर के भी नाम शुमार रहे थे।


अब उन महिलाओं को धनकुबेर कहें या गृहलक्ष्मी, अमीरी की प्रतिस्पर्धा में उन्होंने देश-दुनिया की आधी आबादी में तो दुंदभी बजा ही दी है। 'फोर्ब्स' ने अमेरिका की जिन सबसे धनी अस्सी महिलाओं की सूची जारी की है, उनमें से तीनो भारतीय मूल की अमीर महिला उद्यमियों के बारे में बताया गया है कि उन्होंने खुद ही अपनी किस्मत गढ़ी है। उन्होंने ने अपने बूते न सिर्फ अपने-अपने नए कारोबार सक्सेस किए हैं, बल्कि उससे वह अपार संपत्ति की मालकिन भी बन बैठी हैं।





'फोर्ब्स' की सूची ‘अमेरिका'ज रिचेस्ट सेल्फ मेड वीमन 2019' में कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी अरिस्टा नेटवर्क्स की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जयश्री उल्लाल, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में परामर्श देने वाली तथा आउटसोर्सिंग सुविधाएं देने वाली कंपनी सिंटेल की सह-संस्थापक नीरजा सेठी और स्ट्रीमिंग डेटा प्रौद्योगिक कंपनी कंफ्लुएंट की मुख्य तकनीकी अधिकारी एवं सह-संस्थापक नेहा नरखेड़े अमीर महिलाओं की सूची में क्रमशः 18वें, 23वें और 60वें स्थान पर हैं।


लंदन में पैदा हुई तथा भारत में पली-बढ़ी उल्लाल अब अमेरिका की सबसे धनी पारिवारिक कार्यकारियों में से एक हैं। अस्सी महिलाओं में सबसे अमीर एबीसी सप्लाय की चेयरपर्सन डिएन हेंड्रिक्स हैं, जिनके पास सात अरब डॉलर की संपत्ति है। नीरजा सेठी ने अपने पति के साथ मिलकर सिंटेल की स्थापना की थी। 'फोर्ब्स' की ओर से जारी की गई गई अमीर महिलाओं की इस अमेरिका प्रधान लिस्ट में लेखिका, पॉप स्टार, फैशन डिजाइनर और टीवी कलाकार भी हैं।


सूची में 10वें स्थान पर ओपरा विनफ्रे, 12वें स्थान पर फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग, 29वें स्थान पर फैशन डिजायनर टोरी बर्च, 37वें स्थान पर पॉप स्टार रिहाना, 39वें स्थान पर मैडोना, 51वें स्थान पर बियोंसे, 56वें स्थान पर लेखिका डैनिएल स्टील, 63वें स्थान पर टीवी कलाकार एलेन डीजेनेरेस और 80वें स्थान पर टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स भी शामिल हैं।