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इस इकोलॉजिकल रिसर्चर ने केरल में स्वदेशी समुदायों को आजीविका देने के लिए बनाया Forest Post

डॉ मंजू वासुदेवन और उनकी टीम ने 2017 में आदिवासी समुदायों के लिए उनके ज्ञान पर आजीविका के अवसर पैदा करने के लिए Forest Post की शुरुआत की।

Sherina Poyyail

रविकांत पारीक

इस इकोलॉजिकल रिसर्चर ने केरल में स्वदेशी समुदायों को आजीविका देने के लिए बनाया Forest Post

Thursday October 28, 2021 , 6 min Read

केरल में चलकुडी और करुवन्नूर नदी घाटियाँ गाँवों और स्वदेशी समुदायों की बस्तियों से भरी पड़ी हैं, जिनमें से कई वनों पर निर्भर हैं।


इकोलॉजिकल रिसर्चर डॉ मंजू वासुदेवन के लिए, जो लगातार समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत करती थी, इन स्वदेशी समुदायों के ज्ञान और ज्ञान के आधार पर आजीविका के अवसर पैदा करने का एक सतत प्रश्न था।


कादर, मलयार और मुथुवर जनजातियों के साथ जुड़कर, मंजू और उनकी टीम ने 2017 की शुरुआत में Forest Post की स्थापना की, और तब से यह एक कठिन यात्रा रही है।

Forest Post

Forest Post लघु वन उपज हार्वेस्टर का एक नेटवर्क है और मोम, तेल, बांस की टोकरियाँ और कपड़े के बैग सहित हस्तनिर्मित सामान बनाने वाले हैं।


परागण पारिस्थितिकी (Pollination Ecology) में पीएच.डी. कर चुकी मंजू, नदी अनुसंधान केंद्र, केरल में संरक्षण और आजीविका कार्यक्रम का भी नेतृत्व करती हैं। उन्होंने नदी अधिकार आंदोलन पर डॉ लता अनंता के साथ काम किया है, जो एक नदी अधिकार कार्यकर्ता हैं।


मंजू कहती हैं, "यह आजीविका कार्यक्रम विश्व वन्यजीव कोष (World Wildlife Fund) के साथ वन अधिकारों पर किए जा रहे कुछ कामों की एक शाखा के रूप में शुरू हुआ था।"


वाझाचल वन के आसपास का क्षेत्र दक्षिण भारत में Community Forest Rights प्राप्त करने वाला पहला क्षेत्र था। इसके तहत, गांवों को उनकी परंपरागत रूप से आयोजित वन भूमि को मान्यता मिल सकती है और यह उन्हें संसाधनों की रक्षा, संरक्षण और प्रबंधन का अधिकार देता है।

आजीविका कार्यक्रमों को अधिक टिकाऊ बनाना

आदिवासी समुदायों के लिए, कई non-timber forest products (NTFP) की खरीद और बिक्री वर्षों से चल रही है। लेकिन जब इसे एक संगठित उद्यम बनाने की बात आई, तो इसमें एक महत्वपूर्ण अंतर था, जहां मंजू और उनकी टीम को हस्तक्षेप की उम्मीद थी।


राज्य वन विभाग की वन विकास एजेंसी पत्तियों, जड़ों और पेड़ की छाल से लेकर शहद और राल तक आदिवासियों से इन प्रोडक्ट्स को उचित मूल्य पर खरीदती है।


मंजू कहती हैं, "ये फसलें मौसमी होती हैं और देशी लोग लगभग हमेशा जानते हैं कि संसाधनों को कहां और किस समय खोजना है।" वे यह भी जानते हैं कि बिना दोहन के कितनी फसल कटनी है।


वह आगे कहती हैं, "स्थिरता (Sustainability) उनके मूल ज्ञान में अंतर्निहित है।" वनों में या उसके आस-पास रहने वाले आदिवासी समुदायों के बीच आजीविका सुरक्षित करना वन संसाधनों के ज्ञान को संरक्षित करके लंबे समय में संरक्षण में योगदान दे सकता है।


कुछ महिलाएं खाद्य उत्पादन में आना चाहती थीं, और अन्य सिलाई में शामिल होना चाहती थीं। मंजू कहती हैं, "आपको उन्हें हाथ पकड़ने की ज़रूरत है, आप उन्हें प्रशिक्षित करके छोड़ नहीं सकते।"


प्रोजेक्ट की शुरुआत में, उन्हें नीलगिरी में कीस्टोन फाउंडेशन (Keystone Foundation) से धन प्राप्त हुआ, जो तीन साल तक चला।


लता, जो उस समय कैंसर से लड़ रही थीं, ने लंबे समय में इसे और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए उद्यम निर्माण पर जोर दिया। कीस्टोन ने प्रशिक्षण दिया और महिलाओं को मोम और सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करके प्रोडक्ट्स बनाना सिखाया।

Forest Post का बीसवैक्स बॉडी रब

Forest Post का बीसवैक्स बॉडी रब

मंजू बताती हैं, "हम यह भी डॉक्यूमेंट करने की कोशिश कर रहे थे कि जंगली [जैसे फूड प्रोडक्ट्स] में क्या उपलब्ध है और क्या मूल्य वर्धित किया जा सकता है।"


पारिस्थितिकी में प्रशिक्षित, मंजू अक्सर समुदाय के सदस्यों के साथ जंगल में जाती और एक यात्रा पर, उन्होंने महसूस किया कि शतावरी (जंगली शतावरी) की बहुतायत थी, इसलिए उन्होंने इसका अचार बनाना शुरू कर दिया।

शतावरी छीली जा रही है

शतावरी छीली जा रही है

उनके एक स्थानीय कार्यक्रम में, एक महिला मंजू के पास आई और पूछा कि क्या उनके पास अचार के अलावा कोई अन्य शतावरी प्रोडक्ट है। मंजू ने याद किया कि लगभग बीस साल पहले, वह कानी जनजाति के सदस्यों के साथ ट्रेक पर थीं, जो अक्सर चोट लगने पर जंगली शहद ले जाते हैं। उन्होंने उसे शहद के साथ शतावरी की कोशिश की और वह इसे प्यार करती थी। इसे जल्द ही लोगों के लिए उपलब्ध कराया गया और यह तुरंत हिट हो गया।


स्थानीय कार्यक्रम न केवल फूड प्रोडक्ट्स, बल्कि जनजातियों द्वारा बनाई गई टोकरियाँ, चटाई, पाउच और अन्य सामान के साथ अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचने का प्राथमिक साधन बन गए।


Forst Post ने अपनी वेबसाइट भी शुरू की जहां से लोग सीधे सामान खरीद सकते थे। टीम ने स्थानीय जैविक दुकानों में बिक्री करके और कुदुम्बश्री (Kudumbashree), केरल की महिला सशक्तिकरण पहल जैसे मौजूदा कार्यक्रमों से जुड़कर अवसरों का पता लगाया।


मंजू दोहराती हैं कि उनके लिए शारीरिक घटनाएँ सबसे महत्वपूर्ण हैं, और अब जब चीजें फिर से खुलने लगी हैं, तो वे और अधिक स्थानीय प्रदर्शनियों और कार्यक्रमों का हिस्सा बनने में सक्षम होने की उम्मीद करती हैं।

चुनौतियां और अवसर

मंजू कहती हैं, ”हम फसल काटने के लिए एक ऊपरी टोपी लगाते हैं।” इन स्वदेशी समुदायों के लिए, स्थिरता जीवन का एक तरीका है और पहल इसका सम्मान करती है। लेकिन इसका मतलब यह भी है कि बड़े ऑर्डर के लिए बड़ी मात्रा में स्केलिंग करना सवाल से बाहर है। लेकिन वह रेखांकित करती हैं कि कटाई और मूल्यवर्धन में शामिल महिलाओं के लिए उचित मजदूरी है, और यह उनका मुख्य मिशन है - उन्हें अधिक वित्तीय रूप से स्थिर होने का अवसर प्रदान करना।


"इनमें से कुछ फूड प्रोडक्ट्स में एक अत्यंत संकीर्ण खिड़की है। उदाहरण के लिए, एक जंगली अंगूर है जो हमें मई के तीसरे या चौथे सप्ताह में ही मिल सकता है, ” वह बताती हैं। इसलिए यह व्यावसायिक दृष्टिकोण से कुछ चुनौतियां पेश करता है।


पिछले साल, United Nations Development Programme (UNDP) ने प्रोजेक्ट में रुचि दिखाई और व्यावसायिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के संदर्भ में इनपुट प्रदान कर रहा है और एक प्रबंधन सलाहकार और एक ब्रांड रणनीतिकार की मदद भी की है।


Forest Post के साथ काम करने वाले सामूहिकों में से एक को Tribal Co-Operative Marketing Development Federation of India Limited (TRIFED) द्वारा भी सूचीबद्ध किया गया है। मंजू का मानना ​​है कि इससे अधिक अवसरों के साथ-साथ राष्ट्रीय त्योहारों और कार्यक्रमों में अपने काम का प्रदर्शन करने के लिए दरवाजे खुलेंगे।


आज तक, Forest Post पाँच गाँवों में तीन समुदायों के साथ काम करता है, लेकिन आने वाले वर्षों में अपने पदचिह्न का निरंतर विस्तार करने की उम्मीद करता है।


Edited by Ranjana Tripathi