Reels से कमाई के लिए जरूरी हैं लाइक और व्यूज, ये तरीके आ सकते हैं काम

Reels को मोनेटाइजेशन का कोई भी तरीका तभी काम करेगा जब ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपकी रील्स पहुंचेगी. शॉर्ट वीडियोज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के पीछे कई तरह के छोटे-छोटे मगर कारगर तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं.

Reels से कमाई के लिए जरूरी हैं लाइक और व्यूज, ये तरीके आ सकते हैं काम

Tuesday February 14, 2023,

4 min Read

सोशल मीडिया पर शॉर्ट वीडियोज को ऑडियंस के बीच काफी पसंद किया जा रहा है. इसलिए अब ब्रैंड्स से लेकर इंफ्लुएंसर सभी शॉर्ट वीडियो कंटेंट बनाने लगे हैं. यूट्यूब पर शॉर्ट्स, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रील्स और अन्य शॉर्ट वीडियो प्लैटफॉर्म जैसे टिकटॉक भी इसी वजह से पॉपुलर हो रहे हैं.

कुछ दिनों पहले हमने आपको बताया था कि अगर आपको Instagram पर Reels बनाने का शौक है तो आप इससे कमाई कैसे कर सकते हैं. लेकिन मोनेटाइजेशन का कोई भी तरीका तभी काम करेगा जब ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपकी रील्स पहुंचेगी. शॉर्ट वीडियोज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के पीछे कई तरह के छोटे-छोटे मगर कारगर तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं.

1. एंटरटेनमेंट, इंस्पायरिंग वीडियोज दिलाएंगे व्यूज

ज्यादातर यूजर्स एंटरटेनमेंट वीडियोज, इंटरेस्टिंग और मोटिवेट करने वाले रील्स पसंद करते हैं. ऐसे रील्स ऑडियंस के बीच ट्रेंड क्रिएट कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम के मुताबिक खुद उसके सर्वे में इसका खुलासा हुआ है. इस सर्वे के आधार पर कंपनी भी यूजर्स को उनकी पसंद के वीडियो रेकमेंड करने लगी है.  इसका मतलब साफ है इस तरह के वीडियोज अधिक प्रमोट किए जाएंगे.

2. कंटेंट को रिपोस्ट और रिसाइलिंग करने से बचें

हो सकता है आपने टिकटॉक या यूट्यूब या अन्य प्लैटफॉर्म्स के लिए कंटेंट बनाया हो और उसे ही इंस्टाग्राम रील्स पर पोस्ट करना चाह रहे हों. जब आप दूसरे प्लैटफॉर्म पर पब्लिश वीडियो को रील्स की तरह पोस्ट करते हैं तो उसकी क्वॉलिटी खराब हो जाती, वीडियो धुंधला हो जाता है कुछ मामलों में लोगो भी रह जाते हैं.

इंस्टाग्राम के ही सर्वे के मुताबिक लोग खराब क्वॉलिटी वाले रील्स को पसंद नहीं करते और उसकी शिकायत करते हैं. इसके अलावा किसी तरह का वॉटरमार्क या लोगो भी पसंद नहीं करते. इसलिए इंस्टाग्राम के एल्गोरिद्म ऐसे वीडियोज को प्रमोट नहीं करता. 

3.इंस्टाग्राम की रील्स गाइडलाइंस को फॉलो करें

इंस्टाग्राम पर रील्स को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का सबसे कारगर तरीका है उसके दिशानिर्देशों को पालन करना. वैसे तो आप सारे रूल्स ऐप पर जाकर आराम से पढ़ सकते हैं लेकिन हम कुछ जरूरी नियमों को यहां बता रहे हैंः

  • कम्यूनिटी गाइडलाइंस को जरूर फॉलो करें.
  • अपने कैमरे से बनाए ओरिजिनल और ऑथेंटिक कंटेंट को ही शेयर करें
  • आसपास जो भी हो रहा है उससे मसले से मिलते जुलते कंटेंट बनाएं
  • रील्स म्यूजिक और टूल्स का इस्तेमाल करें. रील्स पर मौजूद किसी म्यूजिक का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके पास जरूरी लाइसेंस होने चाहिए. 
  • कंटेंट में स्टोरीलाइन जरूर रखें.

4. शुरू के 2 सेकंड बदल देंगे गेम

सभी सोशल मडिया एल्गोरिद्म एक ही फॉर्म्यूले को फॉलो करते हैंः वो है व्यूज और लाइक्स. आपके वीडियो पर जितने अधिक लाइक्स और व्यूज आएंगे उसे इंस्टाग्राम उतना ज्यादा रेकमेंड करेगा.

इसलिए ये ज्यादा जरूरी है कि आप रील्स को शुरू के 2 सेकंड में बेहद एंगेजिंग और एक्साइटेड बनाएं. तभी ऑडियंस आपके रील्स को कुछ देर रुक कर देखेंगे और वो व्यूज में गिना जाएगा.

5.हैशटैग और पॉपुलर सॉन्ग

इंस्टाग्राम चाहता है कि क्रिएटर्स मौजूदा परिस्थिति में जो भी चीजें ट्रेंड में हैं उन पर ही कंटेंट बनाएं. इसलिए क्रिएटर्स को अपने वीडियोज में हैशटैग्स और पॉपुलर म्यूजिक को जरूर यूज करना चाहिए. रील्स के एल्गोरिद्म ऐसे वीडियोज को ज्यादा प्रमोट करते हैं.

6. टाइम से पोस्टिंग करें

इंस्टाग्राम यूजर्स को उन्हीं क्रिएटर्स के कंटेंट रेकमेंड करता है जिसमें उन्होंने पहले दिलचस्पी दिखाई हो, एंगेज हुए हों या रुक कर देखा हो.

अगर आप एक तय टाइमटेबल के हिसाब से अपना कंटेंट पोस्ट करेंगे तो फॉलोअर्स की फीड पर आपका कंटेंट लगातार आता रहेगा और इस तरह आपका कंटेंट फॉलोअर्स की नजरों में बना रहेगा.

7. अपने वीडियो का एक स्टाइल बनाएं

ऐसा नहीं है कि रील्स के लिए एक यूनिफॉर्म यानी एक स्टाइल टोन बनाने से एल्गोरिद्म उसे ज्यादा प्रमोट करेंगे. हालांकि, अगर आप एक खास तरीके का कंटेंट बनाते हैं तो प्रोफाइल दिखने में सुंदर, प्रोफेशनल लगती है, एक ब्रैंड टोन सेट होता है.

रिसर्च में पता चला है कि लगातार वीडियो पोस्ट करने से आपके ब्रैंड के लिए लोगों के बीच भरोसा पैदा होता है जो अंत में आपको रील्स को मोनेटाइज करने में मदद करता है.

8. फॉलोअर्स को वीडियो रिक्रिएट करने को कहें

एक रील कितना वायरल है यही उसकी सफलता का स्टैंडर्ड है. जितने ज्यादा लोग आपके वीडियो को रेप्लिकेट करेंगे और इस तरह एल्गोरिद्म को ये समझ आएगा कि इस कंटेंट को ज्यादा लोग पसंद कर रहे हैं और उसे ज्यादा लोगों के बीच प्रमोट किया जाएगा.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors