Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

ट्रेलब्लेजिंग आंत्रप्रेन्योर: यंग इनोवेटर्स की अगली पीढ़ी को दे रहे प्रेरणा

नए अविष्कारों/खोजों और साहस से भरी दुनिया में, इन दूरदर्शी लोगों ने परंपरा और आधुनिकता, रचनात्मकता और व्यापार के बीच की खाई को पाटते हुए, उद्यमिता के इतिहास में अपना नाम दर्ज़ कराया है. उनकी यात्राएँ जुनून, जिद्द और उनके हुनर के प्रति उनकी अटूट प्रतिज्ञा की एक सामंजस्यपूर्ण व्यवस्था हैं.

ट्रेलब्लेजिंग आंत्रप्रेन्योर: यंग इनोवेटर्स की अगली पीढ़ी को दे रहे प्रेरणा

Saturday August 12, 2023 , 9 min Read

आगे की कहानी उन उद्यमियों के अदम्य साहस का प्रमाण है, जिन्होंने न सिर्फ़ सपने देखने की हिम्मत दिखाई है, बल्कि उन सपनों को उन हकीकत में बदल दिया है जो भविष्य को प्रेरित करते हैं और आकार देते हैं. नए अविष्कारों/खोजों और साहस से भरी दुनिया में, इन दूरदर्शी लोगों ने परंपरा और आधुनिकता, रचनात्मकता और व्यापार के बीच की खाई को पाटते हुए, उद्यमिता के इतिहास में अपना नाम दर्ज़ कराया है. उनकी यात्राएँ जुनून, जिद्द और उनके हुनर के प्रति उनकी अटूट प्रतिज्ञा की एक सामंजस्यपूर्ण व्यवस्था हैं.

जैसे ही हम इन असाधारण व्यक्तियों की कहानियों में मगन होते हैं, तब हमें परंपरा और आधुनिक अविष्कारों के मेल को देखने, आपसी सहयोग की असीम क्षमता का अनुभव करने और यह महसूस करने के लिए आमंत्रित किया जाता है कि जब बात साहसिक उपलब्धियों की आती है तो उम्र की कोई सीमा नहीं होती है. उनकी कहानियों के ज़रिये, हमें याद दिलाया जाता है कि उद्यमिता सिर्फ़ भविष्य की एक डगर नहीं है, बल्कि उद्योगों को दोबारा से परिभाषित करने, परंपराओं को चुनौती देने और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करने का आह्वान है. खोज की इस मनोरम यात्रा में हमारे साथ जुड़ें, क्योंकि हम "ट्रेलब्लेजिंग आंत्रप्रेन्योर: यंग इनोवेटर्स की भावी पीढ़ी को प्रेरणा प्रदान करने के मूलतत्व पर रोशनी डालते हैं."

Recode Studios

धीरज बंसल, Recode Studios

धीरज बंसल, फाउंडर - Recode Studios

धीरज बंसल और राहुल सचदेवा, Recode Studios के पीछे के दूरदर्शी दिमाग हैं, जो 'ट्रेलब्लेजिंग आंत्रप्रेन्योर: यूथ इनोवेटर्स की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने के उसके सार को मूर्त रूप देते हैं. 2018 में शुरू हुए उनके सफ़र ने सामर्थ्य और अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता के अनूठे दृष्टिकोण के साथ मेकअप उद्योग को फिर से परिभाषित किया है. उनका ब्रांड, Recode Studios, बिना किसी समझौते के प्रीमियम सौंदर्य प्रसाधनों को सुलभ बनाने के उनके समर्पण का साक्षी है. सौंदर्य, स्वच्छ और आरोग्यता में प्रामाणिक, प्रतिष्ठित उत्पाद प्रदान करके, धीरज और राहुल ने एक ऐसा केंद्र बनाया है जो अलग-अलग ज़रूरतों को पूरा करता है. उनका जुनूनी प्रोजेक्ट मेकअप और सुंदरता के प्रति उनके प्रेम को दर्शाता है, जो एक घरेलू नाम में बदल गया है और गुणवत्ता और विविधता की उम्मीद करने वाले उपभोक्ताओं के साथ प्रतिध्वनित होता है.

उनकी कहानी यूथ इनोवेटर्स के लिए एक प्रेरणा की तरह काम करती है, उन्हें बड़े सपने देखने, निर्धारित मानदंडों को चुनौती देने और अग्रणी समाधानों के लिए प्रेरित करती है. धीरज बंसल और राहुल सचदेवा का सफ़र इस बात का प्रतीक है कि कैसे समर्पण, नए अविष्कारों और सुलभ उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता उद्योगों को आकार दे सकता है और पीढ़ियों को प्रेरित कर सकता है.

Gargee Designers

h

रवि गुप्ता, क्रिएटिव डायरेक्टर - Gargee Designers

उद्यमशीलता उत्कृष्टता की मिसाल, रवि गुप्ता ने भावी पीढ़ी में नए अविष्कारों की भावना जगाई. उनकी कहानी 80 के दशक की पृष्ठभूमि पर आधारित है, यह दशक साहसिक फैशन विकल्पों द्वारा परिभाषित है.

उनकी कहानी समर्पण का प्रतीक है, जिसमें सिलाई का हर टाँका उनके हुनर के प्रति अटूट समर्पण का प्रतीक है. तीन दशकों की विरासत के ज़रिये, रवि गुप्ता की सटीकता और स्थिरता बरकरार है. यह टिकाऊपन उनके चुने हुए रास्ते का साक्षी है.

रवि गुप्ता का जुड़ना एक समकालिन विस्तार लेकर आया है. रवि की डिज़ाइन में महारत और खुदरा व्यापार की परख का मेल उनकी रचनाओं में नया जीवन भर देता है. जानी मानी हस्तियों के साथ उनका जुड़ाव भावी पीढ़ियों को प्रेरित करने वाले नए अविष्कारों का उदाहरण है.

रवि की शैक्षणिक सफलता से लेकर वैश्विक पहचान तक का रास्ता युवाओं के भीतर की क्षमता को दर्शाता है. एक साधारण शुरुआत से लेकर उद्योग के अग्रणी बनने तक, रवि गुप्ता का सफ़र, महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए एक रास्ते की रूपरेखा तैयार करता है. उनकी कहानी इस बात पर ज़ोर देती है कि साहसिक सपने और अटूट समर्पण पीढ़ियों को पार लगा सकते हैं, जो युवा दिमागों को उद्यमशीलता के परिदृश्य में संभावनाओं को फिर से परिभाषित करने के लिए प्रेरित करते हैं."

Winston

ि

हिमांशु अदलाखा, को-फाउंडर - Winston

हिमांशु अदलाखा, एक परिवर्तनशील उद्यमी, 'ट्रेलब्लेजिंग आंत्रप्रेन्योर: यूथ इनोवेटर्स की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने के सार का प्रतीक है. इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि और आईएमटी गाजियाबाद से एमबीए की पढाई कर चुके, हिमांशु अदलाखा Winston Electronics Pvt. Ltd के सह - संस्थापक हैं. हिमांशु की यात्रा इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता और ज्ञान की पीढ़ियों के जुड़ाव की मिसाल है, जो पर्सनल केयर को दोबारा से परिभाषित करने के लिए Winston Electronics को संचालित करती है. पर्सनल केयर के उनके आरामदायक अनुभवों के ज़रिये रोज़मर्रा की जिंदगी को बेहतर बनाने का उनका मिशन उनके मार्गदर्शक को रेखांकित करता है. ब्रांड की असाधारण बढ़ोतरी को बढ़ावा देने से लेकर शार्क टैंक इंडिया सीज़न 2 में जगह बनाने और सम्मानित उद्यमियों का विश्वास जीतने तक, हिमांशु की उपलब्धियाँ प्रेरणादायक मील के पत्थर के रूप में दर्ज़ हैं.

Winston Electronics के ज़रिये, हिमांशु ने पर्सनल केयर की कल्पना एक नए रूप में की है, जिससे महिलाओं को घर पर स्पा - जैसे अनुभव प्राप्त करने में मदद मिलती है, जिससे समय और प्रयास दोनों की बचत होती है. उन्होंने NASA से प्रेरित LED therapies जैसी प्रगतिशील तकनीक को एकीकृत करते हुए इन्नोवेटिव स्किनकेयर बनाने की ज़िम्मेदारी उठाई है.

हिमांशु अदलखा की कहानी एक प्रकाश स्तंभ की तरह काम करती है, जो यूथ इन्नोवेटर्स की भावी पीढ़ी के लिए रास्ता बनाती है, उनमें नए अविष्कार करने की भावना, दृढ़ संकल्प और सकारात्मक प्रभाव डालने की उर्जा उत्पन्न करती है.

Dishis Designer jewellery

Dishis Designer jewellery,

दिशी सोमानी, फाउंडर - Dishis Designer Jewellery

Dishis Designer jewellery, दिशी सोमामी के सीमाओं को लांघने वाले सफ़र का प्रतीक है. समावेशी विशेषज्ञता का उनका पेशे उन्हें Axis Bank और ICICI Bank में आर्थिक प्रबंधन की भूमिकाओं से उद्यमी सफलता की ओर ले गया. Indian Institute of Gems & Jewellery से ज्वेलरी डिज़ाइन की डिग्री और IMT दुबई के फाइनेंस बैकग्राउंड की बदौलत, Dishi अपने वित्तीय ज्ञान को रचनात्मकता से जोड़ती है.

Dishi का रास्ता एक नए नज़रिये से परंपरा का जश्न मनाता है, जिसे उनके अनूठे और अलग - अलग, व्यक्तिगत ज्वेलरी के डिज़ाइंस में प्रदर्शित किया गया है. उनकी कहानी युवाओं को निडर होकर अपने सपनों को साकार करने के लिए प्रेरित करती है, और यह साबित करती है कि साहसिक उपलब्धियों के लिए उम्र कोई रुकावट नहीं है. वे "ट्रेलब्लेजिंग आंत्रप्रेन्योर: यूथ इनोवेटर्स की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने की मिसाल पेश करती हैं", जो नए अविष्कारों, दृढ़ संकल्प और दुनिया को बदलने वाले उत्साह के साथ उद्यमिता को चित्रित करती है.

Milap Cosmetics

Milap Cosmetics के दूरदर्शी संस्थापक सचिन चड्ढा

सचिन चड्ढा, डायरेक्टर - Milap Cosmetics

Milap Cosmetics के दूरदर्शी संस्थापक सचिन चड्ढा ने 2015 में अपनी उद्यमशीलता यात्रा की शुरुआत की, जिससे ब्रांड के लिए उत्साह और प्रगतिशील दृढ़ विश्वास के एक नए युग की शुरुआत हुई. गुणवत्तापूर्ण कॉस्मेटिक और सौंदर्य उत्पाद प्रदान करने की दृढ़ प्रतिबद्धता के ज़रिये, मिलाप कॉस्मेटिक्स उद्योग में एक चमकता सितारा बन गया है, जो कि जोरदार अनुसंधान और विकास से प्रेरित है, जिनके सभी उत्पाद किफायती दामों पर पेश किए जाते हैं.

व्यावसायिक दायरे से परे, सचिन के सपने ऊंचे स्तर पर जाने के लिए उनकी चाहत को दर्शाते हैं. दिल से एक हवाई जहाज़ के चालक के तौर पर, वो Milap Cosmetics को भारतीय महिलाओं की एक निश्चित पसंद बनाने की इच्छा रखते हैं, जिसका उद्देश्य कॉस्मेटिक और सौंदर्य उत्पादों के बाज़ार के शिखर को सुरक्षित करना है. वे अपनी आसमान से ऊँची महत्वाकांक्षाओं को बरकरार रखते हुए, अग्रणी ईकामर्स प्लेटफ़ॉर्म्स पर एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति के ज़रिये इस भविष्य की कल्पना करते हैं.

सचिन चड्ढा की यात्रा आलंकारिक और शाब्दिक रूप से नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के उनके अंतिम सपने के साथ प्रतिध्वनित होती है. Milap Cosmetics के प्रति उनकी प्रतिबद्धता उत्कृष्टता की खोज का उदाहरण है, और भविष्य के प्रति उनका नजरिया उनके हुनर के प्रति उनके स्थायी समर्पण को दर्शाता है.

Claudia Ciesla

Claudia Ciesla

Claudia Ciesla

Claudia Ciesla प्रेरणा की एक किरण बनकर उभरी हैं, जो न्यूट्रीशन, मॉडलिंग और अभिनय से अपने सफ़र से युवाओं को प्रेरित कर रही हैं. ग्लैमर की दुनिया से निकलकर, वो समग्र कल्याण की एक अथक समर्थक के रूप में विकसित हुई हैं. Claudia की कहानी किसी के सच्चे जुनून को आगे बढ़ाने, नौजवानों को उनके सपनों को अपनाने और सकारात्मक सामाजिक योगदान देने के लिए प्रेरित करने की परिवर्तनकारी शक्ति का प्रतीक है. Claudia ने भोजन और पोषण में दिलचस्पी को विकसित किया है. ग्लैमर से वेलनेस में बदलाव करना उद्देश्यपूर्ण गतिविधियों के प्रति उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है, युवा दिलों को अपरंपरागत रास्तों की तलाश करने और उनकी अंतरात्मा की अनूठी आवाज़ को खोजने के लिए प्रेरित करता है.

एक पोषण विशेषज्ञ और लेखक के रूप में, Claudia युवा दिमागों को शारीरिक तंदरुस्ती को प्राथमिकता देने का अधिकार देती है. भोजन संबंधी मिथकों को दूर करने और पोषण के साथ रचनात्मक संबंध बनाने का उनका उद्देश्य युवाओं को सशक्त जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है. 'कीप ईटिंग कीप लूज़िंग' में, वो भोजन संबंधी मिथकों को चुनौती देती है, लोगों को परिवर्तनकारी स्वास्थ्य यात्रा शुरू करने के लिए सशक्त बनाती है.

अपनी व्यक्तिगत उपलब्धियों से परे, Claudia स्वास्थ्य और समग्र कल्याण पर केंद्रित एक जागरूक पीढ़ी तैयार करने की इच्छा रखती है. अपनी यात्रा के माध्यम से, वो इस बात का उदाहरण पेश करती हैं कि कैसे युवा उद्देश्य के साथ जुनून को मिला सकते हैं, उद्योगों को नया आकार दे सकते हैं और दुनिया पर अमिट छाप छोड़ सकते हैं. Claudia Ciesla की कहानी युवाओं को उनके सपनों को प्रभावशाली प्रयासों में बदलने के लिए प्रेरित करती है जो उनके जीवन और वैश्विक समुदाय को समृद्ध बनाते हैं.

Baby Joy IVF

ि

विवेक कोहली, को-फाउंडर - Baby Joy IVF

स्वास्थ्य सेवा में दिग्गज विवेक कोहली, ट्रेलब्लेजिंग आंत्रप्रेन्योर: यूथ इनोवेटर्स की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने के सार का प्रतीक है.' डबल पीजी की डिग्रियों से लैस - डीआईपीएसएआर से एम.फार्मा और दिल्ली विश्वविद्यालय से एमबीए - उनका असाधारण 25 साल का सफ़र फर्टिलटी में 15 साल और एक उद्यमी के रूप में दो दशकों का अनुभव समेटे हुआ है. Baby Joy IVF & Fertility Centre के निदेशक और सह-संस्थापक के रूप में, कोहली असाधारण सफलता दर और किफायती उपचार पर जोर देते हुए रोगी - केंद्रित लोकव्यवहार का समर्थन करते हैं. उनकी कोशिश सामान्य लागत पर अनूठी सफलता प्रदान करके उद्योग को बाधित करती है. उनका कथन, 'नवाचार से प्रेरित, नैतिक मूल्यों से प्रेरित', उनके दर्शन को समाहित करता है.

कोहली की प्रतिबद्धता कर्मचारी प्रशिक्षण और महिला - केंद्रित संस्कृति को बढ़ावा देने में उनके निवेश के माध्यम से रोशन होती है, जो पेशेवर प्रगति और सशक्तिकरण के लिए उनके समर्पण का उदाहरण है. श्री विवेक कोहली की कहानी, यूथ इन्नोवेटर्स की आने वाली पीढ़ी को नए आविष्कार, दृढ़ संकल्प और पेशेवर उत्कृष्टता और सामाजिक उत्थान दोनों पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करती है.

यह भी पढ़ें
किसानों को सुनिश्चित आमदनी देने वाले स्टार्टअप Growpital की कहानी...