इलाज के दौरान ही पर्यटन भी प्लान करता है यह स्टार्टअप, व्हाट्सऐप से लेता है मदद

11th Feb 2020
  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

PlanMyMedicalTrip.com इलाज के साथ ही लोगों के पर्यटन के लिए प्लान व्यवस्थित करता है। यह प्लेटफॉर्म इसके लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करता है।

अनुरव राणे

अनुरव राणे



अनुरव राणे चिकित्सा बैकग्राउंड वाले परिवार से आते हैं। उनके माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं, जो गुजरात के बारडोली में स्नेहांजलि अस्पताल के मालिक हैं। 2015 में, अनुरव ने देखा कि अस्पताल में कई मरीज विदेश से आए थे और जब चिकित्सा, दंत चिकित्सा और शल्य चिकित्सा के लिए आए तब वे समय निकाल कर देश भ्रमण भी कर रहे थे। इसी अवलोकन से उन्हें PlanMyMedicalTrip.com पोर्टल लॉन्च करने का विचार जन्मा।


PlanMyMedicalTrip.com के संस्थापक और सीईओ अनुराव राणे कहते हैं,

"अन्य देशों के अधिक लोग ऐसी जगहों की तलाश कर रहे हैं, जहां वे छुट्टी का आनंद ले सकें और साथ में उचित मूल्य पर चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकें।"

पुणे में स्थित, PlanMyMedicalTrip.com एक चिकित्सा पर्यटन कंपनी है जो गुणवत्ता पर समझौता किए बिना भारत, अमेरिका, तुर्की और दुबई में लोगों को सस्ती कीमत पर विदेश में चिकित्सा प्रदान करती है। इस प्लेटफ़ॉर्म के साथ वे विदेशी लोग जिनका बीमा नहीं है या जो न्यूनतम या बिना बुनियादी चिकित्सा सुविधाओं वाले देशों में रहते हैं, वे अपने चिकित्सा उपचार के लिए इन देशों की यात्रा कर सकते हैं।


कंपनी उनकी यात्रा की योजना बनाती है और मेडिकल वीज़ा, एयरपोर्ट पिकअप और ड्रॉप, होटल के आवास से लेकर विदेशी मुद्रा, ट्रांसलेटर के साथ दर्शनीय स्थलों तक सब कुछ व्यवस्थित करती है।


व्हाट्सऐप के जरिये वैश्विक ग्राहकों तक पहुँच

अनुराव कंपनी शुरू होने के बाद से व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे थे और 2019 में वह व्हाट्सऐप की बिजनेस ऐप पर शिफ्ट हो गए। शुरुआत में, भारत के बाहर के मरीज़ निजी यूज़र ऐप पर अपना डेटा साझा करने में सहज नहीं थे, लेकिन अब उन्हें आश्वासन दिया जाता है कि चूंकि यह एक व्यवसाय खाता है इसलिए उनका डेटा सुरक्षित है। व्यावसायिक ऐप उन्हें फ़ाइलों या रिपोर्टों को आसानी से समन्वयित और साझा करने में मदद करता है।





अनुरव को व्हाट्सएप पे फीचर सबसे अच्छा लगता है। वे कहते हैं,

"भुगतान करना आसान नहीं है, लेकिन हमें व्हाट्सएप पर भरोसा है, यह प्रक्रिया को सुचारू रूप से निष्पादित करने में मदद करता है।"

यह सुविधा उन्हें उपचार के आधार पर रोगियों को वर्गीकृत करने में मदद करती है। ऑटो-रिप्लाई संदेश उन्हें काम के दौरान मरीजों के संपर्क में रहने में भी मदद करता है।


अनुरव के अनुसार ऐप के उपयोग के जरिये व्यापार निश्चित रूप से बढ़ गया है।

“शुरुआत में हमारे कनवर्ज़न का समय एक से दो दिन था, लेकिन अब हम इसे छह घंटे तक ले आए हैं। मरीज अपनी रिपोर्ट तुरंत साझा कर सकते हैं और हम तुरंत वापस कर सकते हैं। टीम का नेतृत्व बिक्री रूपांतरण की स्थिति भी देख सकता है।"

हालाँकि, उद्यम की शुरुआत अनुरव, उनके पिता और उनके दो दोस्तों- वंदित किनारीवाला और नेहा जोशी ने की थी, ये दोनों क्रमशः CTO और CMO के रूप में टीम में शामिल हुए थे।


20 व्यक्तियों की टीम के आकार के साथ PlanMyMedicalTrip.com औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (भारत सरकार) द्वारा एक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप है। 2016 में, इसे तीन निवेशकों - भानु विक्रम परसोत्तम, रोहन देसाई, और पारस पटेल से 1.25 करोड़ रुपये (लगभग 187,000 डॉलर) का निवेश जुटाया है।


आगे बढ़ते हुए PlanMyMedicalTrip.com का लक्ष्य भारत के चिकित्सा पर्यटन बाजार के एक बड़े हिस्से पर कब्जा करना है, जो इस वर्ष तक 8 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।





  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Our Partner Events

Hustle across India